विज्ञापन

पछुआ हवा से बढ़ी गलन, कांपे लोग

Lucknow Bureauलखनऊ ब्यूरो Updated Sat, 21 Dec 2019 09:57 PM IST
विज्ञापन
गोंडा में कड़ाके की ठंड से बचते बच्चे।
गोंडा में कड़ाके की ठंड से बचते बच्चे। - फोटो : GONDA
ख़बर सुनें
गोंडा। जिले में सर्द हवा से निजात नहीं मिल रही है। पछुआ हवा से गलन भरी ठंड बरकरार है। शनिवार की सुबह भी घना कोहरा छाया रहा। दस बजे तक घने कोहरे के चलते जनजीवन बेहाल रहा। बर्फीली हवा की वजह से रात का तापमान और लुढ़क गया। अभी भी मौसम में खास बदलाव की उम्मीद नहीं है।
विज्ञापन

शीतलहर के प्रकोप से लोग परेशान हैं। पहाड़ों पर तेज हो रही बर्फबारी से बर्फीली हुई हवाएं लोगों के जेहन में नस्तर की तरह चुभ रही हैं। शनिवार की सुबह लोग घने कोहरे की चपेट में रहे। दस बजे तक घना कोहरा होने से यातायात बाधित रहा। 11 बजे तक आसमान साफ हुआ तो सूर्यदेव के दर्शन हुए, जिससे लोगों को कुछ राहत मिली।
दिन में धूप थोड़ा चटख होने से लोग घर से निकले। लेकिन मौसम में गलन बरकरार रही। दोपहर बाद शहर के गांधी पार्क, विकास भवन में लोगों को धूप सेंकते देखे गए। लोगों ने परिवार सहित गुनगुनी धूप का लुत्फ उठाया। वहीं 2 से 6 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से चल रही पछुआ हवाओं से रात का तापमान और लुढ़क गया। जिससे शाम होते ही लोगों को फिर कंपकंपी छूटने लगी। शनिवार को अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम 8 डिग्री रहा।
नहीं मिल रही राहत, वाहनों की थमी रफ्तार
सुबह ठंडी हवा ने आमजन को ठिठुराया। धूप के बावजूद भी लोगों को सर्द हवा से राहत नहीं मिली। आसमान में कोहरे की चादर छाए रहने व गिरती ओस से ठिठुरन फिर बढ़ गई। गिरती ओस से जो बाहर निकले वे ठिठुरते रहे हैं। रेलवे स्टेशन, तहसील परिसर, बस स्टैंड, अस्पताल आदि स्थानों पर लोग ठिठुरते रहे। सुबह व रात्रि आकाश में कोहरे की चादर छाने से मार्गों पर वाहनों की रफ्तार भी थम रही है।
सुबह व शाम को आफत, ठंड से अकड़ रही शरीर
तापमान में नित्य आ रही आयी गिरावट से ठंडक बढ़ती चली जा रही है। शनिवार को दिन में धूप निकली लेकिन सूर्य देव के अस्त होने से पूर्व ही गलन तेज हो गई। ओस गिरने से सुबह एवं शाम को गलन आफत आ गई। ठंड से बच्चों व बुजुर्गों के बीमार पडने का सिलसिला जारी है। ठंड बढने से ऊनी कपड़ों, हीटर, कोयला व लकड़ी की मांग बढ़ गई है। अधिकांदश समय लोग अलाव पर बिता रहे है। शाम होते ही शरीर अकड़ जा रही है।
ठंड से बचाव के लिए जिले में 84 अलाव जलवाए गए हैं। संस्थाओं की ओर से 208 कंबल बांटे गए हैं। 7 रैन बसेरा संचालित हैं। इसके अलावा ठंड से बचाव के लिए सभी को निर्देश दिए गए हैं। -आरआर प्रजापति, अपर जिलाधिकारी
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us