छुट्टी पर घर आए सेना के जवान को दरोगा ने बेरहमी से पीटा

Lucknow Bureau Updated Wed, 06 Dec 2017 10:01 PM IST
छुट्टी पर घर आए सेना के जवान को दरोगा ने बेरहमी से पीटा

गोंडा। हत्या व लूट के आरोपियों के आगे घुटने टेक चुकी जिले की मित्र पुलिस की शर्मनाक करतूत सामने आई है। मंगलवार को गांव की एक महिला से हुए मामूली विवाद में सेना के एक जवान को जिले के रगड़गंज चौकी प्रभारी ने एक अन्य दरोगा के साथ मिलकर बेरहमी से पीटा।

आरोप है कि पिटाई के बाद जवान से उसकी एक तोले की सोने की चेन, मोबाइल व चार हजार नकदी भी पुलिसकर्मियों ने छीन लिया। इसके बाद दबाव बनाकर उसके मामले में सुलहनामा लिखा दिया। पुलिसिया जुल्म के शिकार जवान ने बुधवार को एसपी कार्यालय पहुंचकर दोनों पुलिसकर्मियों की करतूत बताई और अपने शरीर पर बने पिटाई के निशान भी दिखाए।

तरबगंज थाना क्षेत्र के चांदपुर बेलसर का रहने वाला रामनरायन सेना में नौकरी कर रहा है और वर्तमान समय में जम्मू कश्मीर के रामबन जिले में 23 आरआर में तैनात है। कुछ ही दिन पहले वह 28 दिन की छुट्टी लेकर गांव आया है।

रामनरायन के मुताबिक मंगलवार को गांव में स्थित मंदिर पर पूजा करने के लिए गया था। वहां पूजा के दौरान पट्टीदारी के पुराने मामले को लेकर मंदिर के सामने रहने वाली एक महिला से उसका विवाद हो गया।

लोगों ने दोनों को समझाबुझाकर शांत कराया ही था कि किसी ने इस विवाद की सूचना पुलिस को दे दी। सूचना मिलते ही रगड़गंज चौकी प्रभारी संतोष कुमार व उपनिरीक्षक जेपी गौतम गांव पहुंच गए। दोनों मौके पर ही जवान को बेरहमी से पीटने लगे।

पिटाई के बाद उसे अपने साथ ही थाने ले आए। थाने पहुंचकर दरोगा की हैवानियत फिर जाग उठी और उसने साथी दरोगा जेपी गौतम के साथ मिलकर रामनरायन को फिर से लाठियों से पीटना शुरू कर दिया। रामनरायन दोनों के आगे सेना का जवान बताकर दुहाई देता रहा मगर दोनों उस पर लाठियां बरसाते रहे।

आरोप है कि पिटाई के दौरान दोनों ने सेना के प्रति अपशब्द भी कहे। पिटाई करने के साथ ही दोनों पुलिसकर्मियों ने रामनरायन से एक तोले का सोने का चैन, मोबाइल व चार हजार रुपये की नकदी भी छीन लिया। इसके बाद दूसरे पक्ष को थाने बुलाया और दबाव बनाकर उसके मामले को जबरन सुलह करा दिया।

पुलिस की इस ज्यादती पर बुधवार को रामनरायन क्षेत्र के पूर्व सैनिकों के साथ पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंचा तो एसपी कार्यालय में मौजूद नहीं थे। इस पर पीड़ित सिपाही ने एसपी के पीआरओ व मीडियाकर्मियों को दरोगा व सिपाही की जुल्म की दास्तां सुनाई।

उसने कपड़े उतारकर पिटाई से शरीर पर पड़े काले निशान को दिखाया तो हर कोई दरोगा के जुल्म पर सिहर उठा। पीआरओ ने एसपी को फौरन मोबाइल से पूरा घटनाक्रम बताया तो एसपी भी कार्यालय पहुंच गए। जवान ने एसपी के सामने दरोगा की पूरी करतूत बताई। एसपी ने जवान को कार्रवाई का भरोसा दिलाया है।

जवान की पिटाई से भड़के पूर्व सैनिकों ने किया प्रदर्शन

गोंडा। रगड़गंज चौकी पर सेना के जवान रामनरायन के साथ हुए पुलिसिया जुल्म ने पूर्व सैनिकों के आक्रोश को भड़का दिया है। बुधवार को रामनरायन के साथ पुलिस अधीक्षक कार्यालय आए पूर्व सैनिकों ने कार्यालय के गेट पर प्रदर्शन किया और आरोपी दरोगा व सिपाही को निलंबित कर उनके खिलाफ रिपोर्ट दर्ज किए जाने की मंाग की।

जिले के पूर्व सैनिकों ने कहा कि पुलिस की यह ज्यादती कतई बर्दाश्त नहीं की जा सकती। अगर दरोगा के खिलाफ कार्रवाई नहीं हुई तो आरपार की लड़ाई लड़ी जाएगी। प्रदर्शन करने वालों में पूर्व सैनिक विजय सिंतह कारगिल,जेएनबी यादव,सत्रुघन मौर्या व कैलाशधर दूबे मौजूद रहे।

दोनो पक्षों में मंदिर के मामले को लेकर विवाद हुआ था। इस पर दोनो पक्षों को थाने लाया गया था। दोनो का मेडिकल परीक्षण भी हुआ था मगर सेना के जवान राम नरायन ने अपनी नौकरी का हवाला देते हुए रिपोर्ट दर्ज कराने से मना कर दिया तो दोनंो पक्षों में सुलह करा दिया गया था। पिटाई का आरोप पूरी तरह से निराधार है।
संतोष सिंह,चौकी प्रभारी रगड़गंज
इनसेट
सेना के जवान को पीटे जाने की जानकारी मिली है मगर इस संबंध में कोई शिकायत नहीं मिली है। शिकायत मिलेगी तो जांच कर कार्रवाई की जायेगी।
ब्रम्ह सिंह, क्षेत्राधिकारी तरबगंज
इनसेट
सेना के जवान के साथ मारपीट के मामले की जांच अपर पुलिस अधीक्षक को सौंपी गई है चौबीस घंटे के भीतर रिपोर्ट मांगी गई है। जांच रिपोर्ट मिलने पर आरोपी पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी।
उमेश कुमार सिंह,एसपी

Spotlight

Most Read

Kanpur

कानपुर के एक घर पर लहरा रहा था हरा झंडा, पाक का झंडा हाेने की बात कहकर लाेगाें ने बुलाई पुल‌िस

देशभक्ती हाे ताे इन जनाब जैसी हाे नहीं ताे देशभक्त हाेने का काेई फायदा नहीं। हम अापकाे कानपुर की एक अनाेखी घटना के बारे में बताने जा रहे हैं ज‌िसे पढ़ने अाैर सुनने के बाद अाप साेचने के ल‌िये मजबूर हाे जाएंगे।

11 जनवरी 2018

Related Videos

हमीरपुर में गैंगरेप के बाद जिंदा जलाया, पंचकूला में दरिंदगी

देश में आधा आबादी के खिलाफ अपराध खत्म होने का नाम नहीं ले रहे हैं। सोमवार को हरियाणा के पंचकूला और यूपी के हमीरपुर से दो नाबालिग बच्चियों के साथ यौन शोषण के मामले सामने आए हैं।

16 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper