तुलसी की जन्मस्थली का कायाकल्प जल्द

Gonda Updated Sun, 09 Dec 2012 05:30 AM IST
परसपुर/गोंडा। विश्व प्रसिद्ध रामचरित मानस के रचनाकार गोस्वामी तुलसीदास की जन्मस्थली राजापुर को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए पर्यटन विभाग तैयारियों को अंतिम रूप
देने में जुट गया है। इसके लिए क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी ने स्थल का दौरा कर प्रथम चरण में कराए जाने वाले विकास कार्यों का खाका तैयार करने की कवायद शुरू
कर दी है।
गोस्वामी तुलसीदास जी की जन्मस्थली राजापुर सूकरखेत पसका को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए क्षेत्रीय विधायक योगेश प्रताप सिंह ने जिला योजना वर्ष 2012-13 की एक सितम्बर को हुई बैठक में प्रस्ताव किया था। बैठक की अध्यक्षता कर रहे जिला योजना के प्रभारी मंत्री अवधेश प्रसाद (मंत्री समाज कल्याण, अनुसूचित एवं जनजाति कल्याण व सैनिक कल्याण विभाग) ने गोस्वामी तुलसीदास की जन्मस्थली को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए 20 लाख रुपये की धनराशि अनुमोदित की थी। प्रस्ताव को स्वीकृति के लिए शासन को भेजा गया था। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के गोस्वामी तुलसीदास की जन्मस्थली को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की विधानसभा में घोषणा के बाद पर्यटन विभाग तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुट गया है।
क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी फैजाबाद बीपी सिंह ने शनिवार को दूरभाष पर बताया कि गोंडा जिले में गोस्वामी तुलसीदास की जन्मस्थली राजापुर सूकरखेत को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि उक्त स्थल का निरीक्षण कर लिया गया है। प्रथम चरण में कराए जाने वाले कार्यों की सूची तैयार की जा रही है। जल्द ही प्रस्तावित कार्यों का कार्यदायी संस्था से इस्टीमेट तैयार कराकर स्वीकृति के लिए पर्यटन निदेशालय भेजा जाएगा। स्वीकृति मिलते ही कार्य शुरू करा दिया जाएगा।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

उन्नाव: यूपी पुलिस के हाथ लगी बड़ी सफलता, किया नकली शराब कंपनी का भंडाफोड़

लखनऊ एसटीएफ और उन्नाव पुलिस के हाथ बड़ी सफलता लगी है। दरसअल लखनऊ एसटीएफ और उन्नाव पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में एक नकली देशी शराब बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया है। इस फैक्ट्री में बनने वाली नकली शराब आसपास के कई जिलों में सप्लाई की जाती थी।

2 जनवरी 2018