दो से बंटेगी यूनीफॉर्म, खाते का पता नहीं

Gonda Updated Fri, 21 Sep 2012 12:00 PM IST
गोंडा। सर्व शिक्षा अभियान के तहत परिषदीय स्कूलों में दो अक्टूबर से बच्चों को यूनीफॉर्म का वितरण होना है, लेकिन अभी तक कई स्कूलों की मैनेजमेंट कमेटी का खाता ही नहीं खुला है। खाता न खुलने के कारण स्कूलों को धन नहीं भेजा जा सका है, जबकि शासन द्वारा खातों में धन भेजने की अंतिम तिथि नौ सितंबर निर्धारित की गई थी। उधर, अब तक बेसिक शिक्षा विभाग ने सात ब्लॉकों के स्कूलोें की मैनेजमेंट कमेटी के खाते में अब तक 5.12 करोड़ रुपये भेजे हैं। शेष 10 शिक्षा क्षेत्र अंतर्गत स्कूलों की मैनेजमेंट कमेटी का खाता और छात्रों की वास्तविक स्थिति का ब्योरा जल्द उपलब्ध कराने का कहा गया है।
परिषदीय विद्यालयों में पढ़ रहे 3 लाख 18 हजार 748 विद्यार्थियों को साल में दो सेट यूनीफॉर्म उपलब्ध कराने के लिए सर्व शिक्षा अभियान के तहत 12 करोड़ 74 लाख 99 हजार 200 रुपये स्वीकृत हुए हैं। प्रति बच्चे के हिसाब से दो ड्रेस के लिए 400 रुपये हर स्कूल की मैनेजमेंट कमेटी के खाते में भेजे जाने हैं। यूनीफॉर्म वितरण के लिए अलग से स्कूलों में रजिस्टर रखा जाएगा। यूनीफॉर्म का वितरण दो अक्टूबर से शुरू होगा। वहीं, अफसरों की मानें तो सभी स्कूलों में मैनेजमेंट कमेटी तो गठित कर दी गई, लेकिन अभी तक खाता नहीं खुला है। अफसरों की मानें तो कई ब्लॉकों के स्कूलों की मैनेजमेंट कमेटी का खाता खुलने में समस्या आ रही है। सर्व शिक्षा अभियान के जिला परियोजना कार्यालय में अभी तक सिर्फ झंझरी, पड़रीकृपाल, कटराबाजार, करनैलगंज, परसपुर, छपिया और बभनजोत ब्‍लॉक के स्कूलों की मैनेजमेंट कमेटी के खाते का और विद्यार्थियों की संख्या का ब्यौरा भेजा गया है। सर्व शिक्षा अभियान के सहायक वित्त एवं लेखाधिकारी रमेश चंद्र चौबे ने बताया कि जिन शिक्षा क्षेत्रों से पूरा ब्यौरा आ गया है, वहां धन भेज दिया गया है। वैसे शासन स्तर पर स्कूल मैनेजमेंट कमेटी के खाते में धन भेजने की तारीख खत्म हो गई है। फिर भी कोशिश है कि अन्य स्कूलों का विवरण जल्द प्राप्त हो जाए। सामुदायिक सहभागिता के जिला समन्वयक आलोक कुमार वर्मा का कहना है कि ड्रेस वितरण से संबंधित पूरी रिपोर्ट बीएसए को दे दी गई है।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

उन्नाव: यूपी पुलिस के हाथ लगी बड़ी सफलता, किया नकली शराब कंपनी का भंडाफोड़

लखनऊ एसटीएफ और उन्नाव पुलिस के हाथ बड़ी सफलता लगी है। दरसअल लखनऊ एसटीएफ और उन्नाव पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में एक नकली देशी शराब बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया है। इस फैक्ट्री में बनने वाली नकली शराब आसपास के कई जिलों में सप्लाई की जाती थी।

2 जनवरी 2018