33 केवी लाइन पर टूट कर गिरा पेड़

Gonda Updated Tue, 18 Sep 2012 12:00 PM IST
गोंडा। लगातार हो रही बारिश बिजली लाइनों के लिए घातक साबित हो रही है। इस बारिश में जहां पेड़ की टहनियां भारी होकर विद्युत लाइन से प्रवाहित होने वाली बिजली को ट्रिपिंग करके बाधित कर दे रही हैं, वहीं कई जगहों पर पेड़ की डाल व टहनियों के बिजली की लाइन पर गिरने से पूरी लाइन जमीन पर टूट कर गिर रही है, जिससे बिजली आपूर्ति व्यवस्था में काफी व्यवधान पैदा हो रहा है। सोमवार को इसी के चलते सोनी गुमटी के पास बिजली की 33 केवी लाइन पर एक पेड़ की डाल के टूट कर गिरने से पूरे दिन धानेपुर उपकेंद्र की बिजली गुल रही। इससे क्षेत्र की डेढ़ लाख आबादी को पूरे दिन बिजली के बगैर रहना पड़ा। अवर अभियंता प्रगति अजय ने बताया कि उपकेंद्र की लाइन पर सुबह एक पेड़ की डाल टूटकर गिर पड़ी थी, जिसे लाइन से हटवा तो दिया गया है, लेकिन तार जोड़ने का काम अभी बाकी है। प्रयास है कि जल्द तार को जोड़कर क्षेत्र में आपूर्ति बहाल की जाए। धानेपुर बिजली उपकेंद्र से 11 केवी लाइन के तीन फीडर देवरियाअलावल, धानेपुर व बाबागंज निकले हैं। जिनसे इस इलाके की तकरीबन डेढ़ लाख आबादी को बिजली की आपूर्ति की जाती है। यह आपूर्ति जेल रोड स्थित 220 केवी कंट्रोल रूम से उपकेंद्र आने वाली 33 केवी लाइन से की जाती है। सोमवार को सुबह इसकी 33 केवी लाइन के सोनी गुमटी के पास टूट जाने से क्षेत्रीय लोगों को पूरे दिन बिजली के बगैर रहना पड़ा। बारिश के बीच विभागीय लोगों ने पेड़ की डाल को लाइन से तो हटवा दिया है, लेकिन देरशाम समाचार भेजे जाने तक क्षेत्र की आपूर्ति चालू नहीं हो सकी थी।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

उन्नाव: यूपी पुलिस के हाथ लगी बड़ी सफलता, किया नकली शराब कंपनी का भंडाफोड़

लखनऊ एसटीएफ और उन्नाव पुलिस के हाथ बड़ी सफलता लगी है। दरसअल लखनऊ एसटीएफ और उन्नाव पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में एक नकली देशी शराब बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया है। इस फैक्ट्री में बनने वाली नकली शराब आसपास के कई जिलों में सप्लाई की जाती थी।

2 जनवरी 2018