बलरामपुर व श्रावस्ती को बेहतर बिजली आपूर्ति जल्द

Gonda Updated Fri, 31 Aug 2012 12:00 PM IST
गोंडा। बलरामपुर और श्रावस्ती के 30 लाख से अधिक लोगों को जल्द ही बेहतर बिजली आपूर्ति होगी, क्योंकि यहां ओवरलोडिंग की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। इसके लिए दोनों जिलों में जल्द ही 132-132 केवी बिजली घरों के निर्माण का कार्य पूरा हो जाएगा। दरअसल, देवीपाटन मंडल के सभी चार जिलों के लिए जिस परियोजना की शुरूआत पावर कॉर्पोरेशन ने की थी। उसमें से दो जगहों, बलरामपुर के उतरौला व श्रावस्ती के भिनगा में 132 केवी बिजली घर के निर्माण का काम 70 फीसदी तक पूरा हो चुका है। शेष कार्य भी अगले 6 महीने के भीतर पूरा हो जाएगा। एसई ट्रांसमिशन (पारेषण खंड) का कहना है कि जैसे ही यह दोनों बिजली घर बनकर पूरा होते हैं, उससे 33 केवी के बिजली घरों को जोड़कर आपूर्ति शुरू करा दी जाएगी।
गौरतलब है कि छह साल पहले पावर कॉर्पोरेशन ने देवीपाटन मंडल के गोंडा में 400 केवी, बहराइच में 220 केवी, बलरामपुर के उतरौला व श्रावस्ती के भिनगा में 132-132 केवी क्षमता के बिजली घरों को बनाए जाने की परियोजना पास की थी। इसके तहत गोंडा के लौव्वाटेपरा में 400 केवी सबस्टेशन के निर्माण का काम इन दिनों काफी तेजी से चल रहा है, जबकि बहराइच में 220 केवी बिजली घर के निर्माण के लिए कॉर्पोरेशन स्तर से 1.30 करोड़ रुपये निर्गत किए जा चुके हैं, लेकिन यहां इसका काम भूमि अधिग्रहण में कुछ विवाद के कारण अभी तक चालू नहीं हो पाया है। वहीं, बलरामपुर के उतरौला और श्रावस्ती के भिनगा में बनने वाले 132-132 केवी बिजली घरों के निर्माण का काम दोनों जिलों में तकरीबन 70 फीसदी तक पूरा हो चुका है। एसई ट्रांसमिशन (पारेषण खंड) रमनजी श्रीवास्तव कहते हैं कि इन दोनों उपकेंद्रों में अब सिर्फ 30 फीसदी छोटे-छोटे काम ही शेष हैं। जिसे अगले 6 महीने के भीतर पूरा करके दोनों उपकेंद्रों को चालू करा दिया जाएगा। वहीं, बहराइच में भूमि अधिग्रहण के लिए जितने पैसों की डिमांड उनसे की गई थी उसका भुगतान किया जा चुका है। विभागीय लोग प्रयास में हैं कि जल्द भूमि अधिग्रहण की कार्रवाई पूरी करके उपकेंद्र के निर्माण की प्रक्रिया शुरू करा दी जाए। गोंडा में बिजली घर का निर्माण टर्न की बेसिस पर किया जा रहा है। जिसका काम प्राइवेट पब्लिक पार्टनरशिप में आईसोलेट्स कंपनी कर रही है। बिजली घर बनने के 25 वर्षों तक इसका संचालन उपकेंद्र का निर्माण करने वाली कंपनी ही करेगी।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

उन्नाव: यूपी पुलिस के हाथ लगी बड़ी सफलता, किया नकली शराब कंपनी का भंडाफोड़

लखनऊ एसटीएफ और उन्नाव पुलिस के हाथ बड़ी सफलता लगी है। दरसअल लखनऊ एसटीएफ और उन्नाव पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में एक नकली देशी शराब बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया है। इस फैक्ट्री में बनने वाली नकली शराब आसपास के कई जिलों में सप्लाई की जाती थी।

2 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls