जेडीए ने उर्वरक दुकानों के निरीक्षण में पकड़ी अनियमिता

Lucknow Bureau Updated Sun, 14 Jan 2018 09:49 PM IST
खाद-बीज की 25 दुकानों पर छापा, तीन पर मुकदमा

गोंडा। देवीपाटन मडल के संयुक्त कृषि निदेशक पीके गुप्ता ने जिले के दो दर्जन खाद बीज की दुकानों का निरीक्षण किया। निरीक्षण में दुकानों पर कई तरह की गड़बड़ी पकड़ी गई हैं। उन्होंने गड़बड़ी करने वाले उर्वरक दुकानदारों पर कार्रवाई करने के लिए जिला कृषि अधिकारी को निर्देश दिया है।

संयुक्त कृषि निदेशक ने रूपईडीह ब्लाक क्षेत्र के एक दर्जन उर्वरक दुकानों का निरीक्षण किया खामियां मिलने पर मल्लापुर के पाठक खाद भंडार, एवन खाद भण्डार आर्यनगर, दिलशाद ट्रेडर्स आर्य नगर का निबंधन प्रमाणपत्र निरस्त करने का आदेश दिया है। दुकानदारों के यहां रेट व स्टाक बोर्ड नही लगाया गया है।

किसानों को खाद बीज बिक्री करने पर कैश मेमो नही दिया जाता है। इसके अलावा तरबगंज तहसील क्षेत्र के आठ दुकानों का निरीक्षण किया। जांच में अजय खाद विक्रेता उमरी बेगमगंज, शैलेंद्र कुमार आजाद नगर, जायसवाल किसान सेवा केंद्र बेलसर की ओर से बीज वितरण अधिनियम का उल्लंघन करने का दोषी करार दिया है।

जेडीए ने इन दुकानदारों पर केस दर्ज कराकर कराने का निर्देश दिया है। करनैलगंज व परसपुर ब्लाक क्षेत्र के दुकानों का निरीक्षण किया। यहां के आजाद खाद भण्डार, छोट्टन अली रसायन भण्डार, तिवारी ट्रेडिंग कम्पनी, बगाबा खाद बीज भण्डार, शुक्ला खाद भण्डार बालपुर, गौतम बीज भण्डार, किसान बीज भण्डार, जायसवाल खाद भण्डार, सिंह बीज भण्डार करनैलगंज पर रेट बोर्ड व स्टाक बोर्ड अंकित नही मिला।

किसानों को खाद बिकी की रसीद भी नही दी जा रही थी। उन्होंने जिला कृषि अधिकारी को कार्रवाई के लिए पत्र लिखने के साथ इस पर अंकुश न लगाने के मामले में स्पष्टीकरण भी तलब किया है।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

उन्नाव: यूपी पुलिस के हाथ लगी बड़ी सफलता, किया नकली शराब कंपनी का भंडाफोड़

लखनऊ एसटीएफ और उन्नाव पुलिस के हाथ बड़ी सफलता लगी है। दरसअल लखनऊ एसटीएफ और उन्नाव पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में एक नकली देशी शराब बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया है। इस फैक्ट्री में बनने वाली नकली शराब आसपास के कई जिलों में सप्लाई की जाती थी।

2 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls