विज्ञापन
विज्ञापन
मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020
Astrology Services

मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

बेटियों ने दिया पिता की अर्थी को कंधा और मुखाग्नि, देखने वालों की आंख हुई नम

बेटियों ने बेटे का फर्ज निभाते हुए पिता को न केवल कंधा दिया, बल्कि मुखाग्नि भी दी। यह देखकर सभी की आंखें नम हो गईं।

21 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

गोंडा

मंगलवार, 21 जनवरी 2020

सदाशिव बाजार में छापा, बिजली चोरी करते छह पकड़े

बाबागंज (गोंडा)। क्षेत्र के सदाशिव बाजार में बड़े पैमाने पर हो रही बिजली चोरी पकड़ने को लेकर विद्युत विभाग के अधिकारियों की टीम ने शनिवार को छापा मारा। इस दौरान आधा दर्जन लोग लपेटे में आए। मामले में विद्युत चोरी अधिनियम के तहत छह लोगों के खिलाफ थाना इटियाथोक में रिपोर्ट दर्ज कराई गई है।
उपखंड अधिकारी प्रमोद कुमार वर्मा ने बताया कि सदाशिव बाजार में बिजली चोरी की सूचना मिली थी। शुक्रवार की देर शाम उनके नेतृत्व में इटियाथोक व मेहनवन विद्युत उपकेंद्र की टीम में शामिल अवर अभियंता धानेपुर अजय कुमार, पवन कुमार, जियाउद्दीन, रमेश यादव, महेश शुक्ला, शशिकांत श्रीवास्तव, अतुल सिंह, रामगोविंद, रमेश शुक्ला, हरिओम पांडे सहित संविदाकर्मियों की टीम ने यहां पर हो रही बिजली चोरी को लेकर स्कूल, कॉलेज, दुकानों व घरों में छापा मारा। इस दौरान आधा दर्जन लोग बिजली चोरी करते पाए गए।
टीम की अगुवाई कर रहे उपखंड अधिकारी प्रमोद कुमार वर्मा ने बताया कि सदाशिव बाजार में शत्रुघ्न द्विवेदी के सदाशिव इंटर कॉलेज में चोरी से बिजली का प्रयोग किया जा रहा था। इसके अलावा टीम ने सदाशिव बाजार के ही नंद कुमार, रामभवन वर्मा, मोहित दुबे निवासी सदाशिव बाजार, यज्ञराम मिश्रा निवासी सदाशिव बाजार, रानू मिश्रा भी मीटर से विद्युत की लाइन काटकर बिजली का उपयोग कर रहे थे। इन लोगों ने सदाशिव बाजार में कई दुकानदारों को बिजली मुहैया करा रखी थी।
मामले में उप खंड अधिकारी प्रमोद कुमार वर्मा ने थाना इटियाथोक में सभी छह लोगों के खिलाफ विद्युत अधिनियम के तहत रिपोर्ट दर्ज कराई है। थानाध्यक्ष संजय कुमार तोमर ने बताया कि उप खंड अधिकारी प्रमोद कुमार वर्मा की तहरीर पर छह लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई गई है।
... और पढ़ें

साढ़े पांच लाख से अधिक बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियों की खुराक

गोंडा। जनपद में पल्स अभियान का रविवार को शुभारंभ हो गया। जिलाधिकारी डॉ. नितिन बंसल ने जिला महिला अस्पताल में नवजात शिशुओं को अपने हाथों से पोलियो ड्राप पिलाकर अभियान का शुभारंभ किया।
इस दौरान 51 नवजात शिशुओं को पोलियो ड्राप पिलाई गई। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने जनसामान्य से अपील की है कि वे अपने 0-5 वर्ष के बच्चों को पोलियो की ड्राप जरूर पिलवाएं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मधु गैरोला ने बताया कि पल्स पोलियो अभियान के दौरान 0-5 वर्ष की उम्र तक के लक्षित कुल 5 लाख 69 हजार 616 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी, जिसमें बूथ दिवस 19 जनवरी को जनपद में 1977 बूथों पर बच्चों को पोलियो पोलियो ड्रॉप पिलाई जाएगी।
इसके बाद सीएमओ द्वारा गठित 1171 टीमों द्वारा घर-घर जाकर ड्रॉप पिलाने का काम होगा। उन्होंने बताया कि इसके बाद भी छूटे हुए लक्षित बच्चों को सोमवार 27 जनवरी को पोलियो की ड्रॉप पिलाई जाएगी। पल्स पोलियो अभियान के शुभारंभ के अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक महिला अस्पताल डॉ. एपी मिश्र, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. देवराज, डीएमसी यूनीसेफ शेषनाथ सिंह, डीटीओ डॉ. मलिक आलमगीर, डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि सहित आदि उपस्थित रहे।
... और पढ़ें

400 स्कूलों के एक लाख छात्रों की सुरक्षा दांव पर

गोंडा। जिले के 400 स्कूलों की अनदेखी से एक लाख से अधिक बच्चों की जान जोखिम में हैं। इन स्कूलों के 300 वाहन अनफिट ही सड़कों पर दौड़ रहे हैं और सीट से ज्यादा बच्चों को बैठा रहे हैं। यही नहीं चालकों का स्वास्थ्य परीक्षण व प्रशिक्षण भी नहीं करा रहे हैं। इन स्कूलों में अनफिट वाहनों के साथ ही परिवहन यान सुरक्षा समिति के गठन की कार्रवाई भी पूरी नहीं की गई है। अब इन स्कूलों के प्रबंध तंत्र पर शिकंजा कसने की तैयारी हो रही है। माना जा रहा है कि इन स्कूलों में पढ़ने वाले और वाहनों से स्कूल आने वाले बच्चों की सुरक्षा दांव पर है।
आये दिन होने सड़क हादसों में स्कूली वाहन भी शिकार हो रहे हैं। जिसमें हर साल सैकड़ों मासूमों को अपनी जान गंवानी पड़ती है। शासन और परिवहन विभाग लगातार इसको रोकने के लिए कोशिश तो कर रहा लेकिन यहां स्कूल प्रबंधन ही इस मामले में लापरवाह बने हुए हैं। इसके चलते जिले के 400 स्कूलों के लगभग एक लाख से अधिक छात्रों की सुरक्षा दांव पर लगी हुई है। बता दें कि पिछले 6 महीने में लगातार इस बारे में सभी विद्यालयों को निर्देश दिये जाते रहे हैं कि वाहनों की फिटनेस कराएं और कमेटियों का गठन करें। लेकिन लापरवाही जारी है।
जुलाई 2019 में जिला स्तरीय स्कूल परिवहन सुरक्षा समिति की बैठक में सभी स्कूलों को विद्यालय परिवहन यान सुरक्षा समिति का गठन कर सूची उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया था। लेकिन 6 माह से अधिक का समय बीत जाने के बाद भी कुछ को छोड़ दें तो जिले के 400 स्कूलों के प्रबंधन ने इस आदेश पर अमल नहीं किया है। बीते 14 जनवरी को एडीएम राकेश कुमार की अध्यक्षता में हुई जिला स्कूल परिवहन सुरक्षा समिति की बैठक में एक बार फिर सभी स्कूलों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गए हैं। स्कूलों की ओर से वाहनों का फिटनेस न कराए जाने पर परिवहन विभाग की ओर से नोटिस भी जारी की कई है।
स्कूली वाहनों की स्थिति
स्कूली वाहन वाले कुल स्कूल- 419
कुल स्कूली वाहनों की संख्या - 638
स्कूल में चल रहे अनफिट वाहन- 300
समिति का गठन न करने वाले स्कूल - 400
प्रबंधक और प्रधानाचार्य पर होगी कार्रवाई
संभागीय परिवहन अधिकारी प्रवर्तन राजेश कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि कई स्कूल ऐसे जो कि सुरक्षा समिति का गठन तो छोड़िये, वहां के स्कूली वाहनों की फिटनेस तक समय से नहीं होती है। उन्होंने कहा कि विद्यालय परिवहन यान सुरक्षा समिति के गठन से संबंधित कार्रवाई के लिए डीआईओएस और बीएसए को लिखा गया है। इसके बाद भी यदि लापरवाही जारी रही तो ऐसे स्कूलों के प्रबंधक और प्रधानाचार्य पर कार्रवाई होगी।
300 अनफिट स्कूल वाहन सड़क पर
जिले में लगभग तीन से अधिक अनफिट स्कूली वाहन सड़क पर दौड़ रहे हैं। अभियान चलाया जा रहा है। इसी का नतीजा है कि रविवार को भी आरटीओ दफ्तर स्कूल वाहनों की फिटनेस के लिए खुला रहा। -राजेश कुमार मौर्य, एआरटीओ प्रवर्तन
... और पढ़ें

बेटियों ने सीख्ाा प्राथमिक उपचार का हुनर

गोंडा के एलबीएस में आयोजित अपराजिता कार्यक्रम में उपस्थित शिक्षक और छात्राएं। गोंडा के एलबीएस में आयोजित अपराजिता कार्यक्रम में उपस्थित शिक्षक और छात्राएं।

आपसी विवाद में मारपीट, चार लोग घायल

वजीरगंज (गोंडा)। क्षेत्र के नगवा मंडिया गांव में आपसी विवाद को लेकर दो पक्षों में मारपीट हो गई। जिसमें चार लोग चोटहिल हो गए। पुलिस ने दोनों पक्षों की तहरीर पर केस दर्ज किया है।
नगवा गांव के दशरथ सिंह द्वारा दर्ज कराए केस के अनुसार पूर्व से चल रहे विवाद के चलते रविवार की सुबह गांव के ही भुलावन सिंह, विष्णु सिंह व पंकज सिंह ने वादी व ननकऊ सिंह को गाली गलौज करते हुए मारापीटा।
वहीं दूसरे पक्ष के विष्णु सिंह ने भी यही आरोप लगाते हुए विपक्षी ननकऊ सिंह, गोपाल सिंह, रंजीत सिंह व दशरथ सिंह के विरुद्ध केस दर्ज कराया है। पुलिस ने दोनों पक्षों की तहरीर पर केस दर्ज कर चोटहिलों का चिकित्सकीय परीक्षण कराया है।
... और पढ़ें

स्वस्थ रहेंगी बेटियां तभी होगा अच्छे समाज का निर्माण

गोंडा। किशोरियों एवं महिलाओं को अब अपनी सेहत के लिए मुखर होना होगा। इसके लिए चुप्पी तोड़ो-स्वस्थ रहो की थीम से मुहिम चलेगी। सोमवार को जिला पंचायत सभागार में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत यूनीसेफ के संयुुक्त तत्वावधान में माहवारी स्वच्छता प्रबंधन पर आधारित तीन दिवसीय जनपद स्तरीय कार्यशाला का शुभारंभ हुआ। जिलाधिकारी डॉ. नितिन बंसल तथा सीडीओ शशांक त्रिपाठी ने कार्यशाला का शुभारंभ किया।
जिलाधिकारी डॉ. बंसल ने कहा कि सरल प्रबंधन उपायों के माध्यम से किशोरियों एवं महिलाओं के जीवन में व्यापक बदलाव लाया जा सकता है। इसे सिर्फ स्वच्छता प्रबंधन के रूप में न देख कर समग्र रूप से मानव अधिकार के रूप में देखा जाना चाहिए। जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार बेटियों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चला रही है।
उन्होंने कहा कि माहवारी को समस्या या बीमारी की भावना से नहीं देखना चाहिए क्योंकि यह एक प्राकृतिक व्यवस्था है। बल्कि माताओं, बहनों, बेटियों को जागरूक करते हुए उनके अंदर से माहवारी को लेकर हो रही शर्म या झिझक को खत्म करने तथा उन्हें स्वच्छता के प्रति जागरूक करना चाहिए। बेटियां स्वस्थ रहेंगी तो समाज के निर्माण में महिता भूमिका अदा कर सकेंगी।
जिलाधिकारी ने कार्यशाला में सहयोग प्रदान कर रही संस्था सार्थक के प्रतिनिधियों, जिला विद्यालय निरीक्षक तथा मुख्य चिकित्साधिकारी से अपेक्षा की कि वे इस अति महत्वपूर्ण विषय को घर-घर, स्कूलों आदि विभिन्न माध्यमों से पहुंचाने का काम करें जिससे समाज में माहवारी को लेकर व्याप्त भ्रांतियों को दूर किया जा सके तथा बच्चियों को संक्रामक रोगों से भी बचाया जा सके। सीडीओ शशांक त्रिपाठी ने कहा कि समाज में महिलाओं के माहवारी होने पर छुआछूत माना जाता है।
जागरूकता फैलाकर माहवारी के दौरान होने वाली संक्रामक बीमारियों से महिलाओं को बचाया जा सकता है। माहवारी की बात होते ही लड़कियों और महिलाओं के साथ होने वाले भेदभाव की तस्वीर उभरने लगती है। इसलिए आवश्यकता है कि इस नेचुरल व्यवस्था को परेशानी की संज्ञा न देते हुए महिलाओं को इसके प्रति जागरूक किया जाय। उन्होंने अपील की इस कार्यशाला के माध्यम से गांव-गांव माहवारी स्वच्छता प्रबंधन के बारे में लोेगों को बताया जाय।
सीएमओ डॉ. मधु गैरोला ने कार्यशाला में प्रतिभाग करने वाले मास्टर ट्रेनरों से अपील किया कि वे इस संदेश को जन-जन तक पहुंचाने का काम करें जिससे बच्चियां भी सम्मान की जिंदगी जीने के साथ ही रोगों से बचें। उन्होंने कहा कि जब हमारी बहन-बेटियां स्वच्छ व स्वस्थ होंगी तभी वे अच्छे परिवार व समाज के निर्माण में अपनी भूमिका अदा कर सकेगीं।
कार्यशला का संचालन डीपीआरओ घनश्याम सागर ने किया। इस दौरान जिला विद्यालय निरीक्षक अनूप श्रीवास्तव, यूनीसेफ की सचिव डॉ. मधुश्री पाण्डेय, स्टेट कोआर्डिनेटर सुरेन्द्र जोशी, स्टेट कन्सलटेन्ट पायल सक्सेना, डीपीसी स्वच्छ भारत मिशन अभय प्रताप सिंह रमन, समस्त खंड विकास अधिकारीगण, बृजेश श्रीवास्तव, सुनील सिंह तथा पुष्पा सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
... और पढ़ें

बीच बराव के दौरान युवक को पीटा, फायरिंग

गोंडा। शहर के आईटीआई रोड पर दो युवकों के बीच हुए विवाद के दौरान कुछ युवकों ने मिलकर एक युवक की जमकर पिटाई। इसी बीच एक युवक ने हवाई फायरिंग की। मगर फायरिंग में कोई घायल नहीं हुआ है। फायरिंग की सूचना पर पहुंची पुलिस को मौके पर 32 बोर का खोखा बरामद हुई है। मामले में कोतवाली नगर में तहरीर दी गई है। पुलिस ने दो युवकों को उठाया है। जिनसे पूछताछ कर रही है।
नगर कोतवाली क्षेत्र के गायत्री पुरम कालोनी निवासी नवनीत मिश्र 22 पुत्र इंद्रजीत मिश्र की सोमवार की दोपहर लाल बहादुर शास्त्री महाविद्यालय के समीप एक युवक से कहासुनी हो गई थी। मामले में सुलह समझौता कराने के लिए दो पक्ष के लोग शहर के आईटीआई रोड पर स्थित फलाहारी बाबा स्थान के पास पंचायत कर रहे थे।
पंचायत के दौरान एक युवक ने नवनीत मिश्र पर ईंट से हमला कर दिया। जिससे उसे चोटें आई हैं। इसी बीच एक युवक ने पिस्टल निककल ली और हवाई फायरिंग की। जिससे भगदड़ मच गई। सूचना पर सिविल लाइन चौकी प्रभारी मुकेश पांडेय ने मौके पर पहुंचकर पड़ताल की। चौकी प्रभारी ने बताया कि 32 बोर का एक खोखा बरामद हुआ है।
नवनीत मिश्र ने कोतवाली नगर में तहरीर दी है। कोतवाल नगर आलोक राव ने बताया कि तहरीर मिली है। दोनों लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। जांच के बाद रिपोर्ट दर्ज कराई जाएगी।
... और पढ़ें

दुष्कर्म का आरोपी गिरफ्तार

रुपईडीह (गोंडा)। कौड़िया थाने की पुलिस ने दुष्कर्म/पॉक्सो एक्ट मुकदमे में वांछित अभियुक्त को रविवार को रामापुर तिराहे से गिरफ्तार करके जेल भेजने का दावा किया है।
प्रभारी निरीक्षक थाना कौड़िया अनिल सिंह ने बताया कि 17 जनवरी शुक्रवार को थाना क्षेत्र के कोटिया मदारा निवासी एक महिला ने एक शिकायती पत्र देकर इरफान पुत्र नजीर निवासी बरगदी कोर्ट थाना कर्नलगंज पर दुष्कर्म करने का आरोप लगाया। जिसकी तहरीर पर थाने में उसके विरुद्ध दुष्कर्म एवं पास्को एक्ट के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई थी। जिसे मुखबिर की सूचना पर रामापुर तिराहे से रविवार को गिरफ्तार करके जेल भेजा गया है।
... और पढ़ें

दो युवकों को जहरखुरानी गिरोह ने लूटा

बिना बिजली का ट्रॉमा सेंटर, कैसे हो इलाज

गोंडा। देवीपाटन मंडल की चिकित्सा सुविधा को दुरुस्त करने के लिए यहां के जिला अस्पताल में 125 बेड के नये अस्पताल भवन का निर्माण लगभग 32 करोड़ की लागत से कराया जा चुका है। अस्पताल के नए भवन व ट्रॉमा सेंटर के संचालन के लिए एमआरआई सहित अन्य जरूरी उपकरण भी संचालित होना है लेकिन 20 माह से कनेक्शन न होने से न तो अस्पताल का संचालन हो रहा है और मरीजों को जांच कराने के लिए लखनऊ तक दौड़ लगानी पड़ती है। जबकि बिजली कनेक्शन के लिए बिजली विभाग को कार्यदायी संस्था की ओर से 58 लाख रुपये का भुगतान किया जा चुका है। लेकिन कॉर्पोरेशन धनराशि दबाए बैठा है।
डेढ़ साल पहले ही अप्रैल 2018 इस नये भवन में बिजली के कनेक्शन के लिए भुगतान के बावजूद अभी तक खंभे तक नहीं लगाये गये हैं। यहां नये भवन में लगभग 250 किलोवाट की खपत के लिए इस्टीमेट बनाकर बिजली विभाग को भेजा गया था। इसके आधार पर नये कनेक्शन के लिए नई बिजली की लाइन और ट्रांसफार्मर भी लगाया जाना है। अब डेढ़ साल से अधिक का समय बीत चुका है, लेकिन अभी भी बिजली विभाग की ओर से इस दिशा में कोई प्रयास नहीं शुुरू कराये गये हैं। बता दें कि नये भवन में ही मंडल का पहला ट्रामा सेंटर भी शुरू होगा। लेकिन बिजली विभाग की लापरवाही के चलते लोगों को मिलने स्वास्थ्य सुविधा में देरी हो रही है।
जल्द ही शुरू होगा कनेक्शन का कार्य
कनेक्शन में देरी का कारण कुछ जरूरी सामानों की अनुपलब्धता है। इसके लिए आगे डिमांड भेजी गई है लेकिन ये सामान क्यों नहीं आ पा रहा है, जल्द ही इसकी जांच कराकर कार्रवाई शुुरू कराई जायेगी। दिक्कत कहां से हुई है इसकी जांच कराकर कार्रवाई शुुरू करायेंगे। -ओपी राम, प्रभारी एक्सईएन बिजली
कनेक्शन की वजह से रुके पड़े हैं कई काम
अस्पताल में कनेक्शन न होने से आगे के कई काम रुके पड़े हुए हैं। बता दें कि अस्पताल में ही ट्रामा सेंटर भी स्थापित होना है। इसके लिए यहीं एमआरआई, सीटी स्कैन, वेंटीलेटर और आईसीयू यूनिट भी बनेगी। जिसके लिए बिजली कनेक्शन को होना आवश्यक है। वहीं इस नये भवन का अधिकांश भाग वातानुकूलित होगा, ये काम भी बिजली कनेक्शन के अभाव में रुका हुआ है। राजकीय निर्माण निगम के एई रत्नेश श्रीवास्तव ने बताया कि कनेक्शन के अभाव में भवन का हैंडओवर भी रुका हुआ है।
300 बेड के अस्पताल का उच्चीकरण
कुल लागत 32 करोड़ 37 लाख
निर्गत बजट 30 करोड़ 75 लाख
... और पढ़ें

125 पेट्रोल पंपों की गुणवत्ता को लेकर संजीदा नहीं अफसर

गोंडा। अगर आप ये सोच रहे हैं कि पेट्रोल पंपों पर आपको सही और विश्वसनीय तेल मिल रहा है तो शायद ये आपकी भूल होगी। क्योंकि जिले के जिम्मेदार इसके प्रति संजीदा नहीं हैं। यहां जिले के सभी पेट्रोल पंपों पर डीजल-पेट्रोल की गुणवत्ता की जांच के लिए एक बार भी आपूर्ति विभाग की टीम नहीं पहुंची। हालांकि तेल कंपनियों की ओर से जरूरी कागजी खानापूर्ति के लिए चेकिंग की जाती है।
सभी प्रमुख तेल कंपनियों को मिलाकर जिले भर में कुल 125 से लगभग पेट्रोल पंप संचालित हैं। इनमें सबसे अधिक पेेट्रोल पंप भारत पेट्रोलियम के हैं। यहां सही माप और तेल की गुणवत्ता के लिए कुछ समय के अंतराल पर पेट्रोल पंपों से सेंपल लेने के नियम हैं। लेकिन बीते एक साल में आपूर्ति विभाग की टीम ने एक भी पंप से नमूने नहीं लिये हैं। जिला आपूर्ति अधिकारी वीरेन्द्र कुमार महान ने बताया कि शिकायत मिलने पर संबंधित पेट्रोल पंपों के खिलाफ जांच व कार्रवाई होती है।
प्रशासन के निर्देश भी हवा हवाई
लगभग एक साल पहले डीएम ने सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में डीएम की ओर से सभी पेट्रोल पंप संचालकों को बिना हेलमेट और सीटबेल्ट के पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल और डीजल न देने के निर्देश दिये गये थे। लेकिन ये निर्देश अभी भी पेट्रोल पंपों पर हवा हवाई ही साबित हो रहे हैं। धड़ल्ले से पंपों पर तेल की बिक्री की जा रही है।
साल भर में चार बार होते हैं निरीक्षण
गोंडा और बहराइच जिले में कुल 42 पेट्रोल पंप हमारी कंपनी के संचालित हैं। अभी कुछ दिनों में और पंपों के शुरू होने की उम्मीद है। पंपों पर तेल की माप और गुणवत्ता की चेकिंग के लिए साल में चार बार औचक निरीक्षण का नियम है। कंपनी टीम अचानक पेट्रोल पंप पर जाकर चेकिंग करती है और अपनी रिपोर्ट कंपनी को भेजती है। इसके बीच में भी कई बार चेकिंग की जाती है। यहां पर कोई कमी मिलने पर तुरंत कंपनी की ओर से कार्रवाई की जाती है। -प्रकाश मुबारता, सेल्स मैनेजर, भारत पेट्रोलियम
... और पढ़ें

डी लिट उपाधि से अलंकृत हुए सतीश आर्य

गोंडा। विद्यावाचस्पति के पश्चात विक्रमशिला विद्यापीठ भागलपुर विश्वविद्यालय ने वरिष्ठ साहित्यकार सतीश आर्य को विद्यासागर (डी.लिट.) की मानद उपाधि से अलंकृत किया है। डॉक्टर सतीश आर्य अब तक कई मानद उपाधियों, सम्मानों और पुरस्कारों से विभूषित किए जा चुके हैं। उनकी रचना धर्मिता पर डॉ. सुभा श्रीवास्तव को ग्वालियर विश्वविद्यालय से, डॉ. निधि कश्यप को कानपुर विश्वविद्यालय से और डॉ. जटाशंकर वर्मा को अवध विश्वविद्यालय से पीएचडी. की उपाधि मिल चुकी है।
डॉ. सतीश आर्य दिल्ली के हिंदी भवन में ज्ञानपीठ के निदेशक डॉ. प्रभाकर श्रोत्रिय, डॉ. लीलाधर मंडलोई (आकाशवाणी/दूरदर्शन के महानिदेशक), आचार्य विश्वनाथ त्रिपाठी, सुप्रसिद्ध लेखिका डॉ. मृदुला गर्ग, डॉ. कैलाश बाजपेई, उत्तर प्रदेश हिंदी संस्थान के कार्यकारी अध्यक्ष डॉ. सदानंद प्रसाद गुप्त तथा देश की विभिन्न साहित्यिक हस्तियों द्वारा सम्मानित किए जा चुके हैं।
अब तक उनकी चार कृतियां- महुआ वृक्ष तले, दोऊ आँखिन की पुतरी भई हिंदी, छंद की छांव तथा महुआरी प्रकाशित हो चुकी हैं, जिसमें ‘दोउ आँखिन की पुतरी भई हिंदी’ और ‘महुआरी’ पर उत्तर प्रदेश हिंदी संस्थान द्वारा ब्रजभाषा तथा अवधी भाषा का पुरस्कार मिल चुका है। अभी हाल ही में हुए ‘वंशीधर शुक्ल सम्मान’ से सम्मानित किए गए हैं। उनके इस मानद उपाधि एवं सम्मान पर देश तथा जनपद के अनेक साहित्यकारों एवं बुद्धिजीवियों ने उन्हें बधाई दी है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us