कुर्बानी देकर की अल्लाह ताला की इबादत

Ghazipur Updated Sun, 28 Oct 2012 12:00 PM IST
गाजीपुर। जिले में ईद-उल-अजहा का पर्व शनिवार को परंपरागत ढंग से मनाया गया। शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित मस्जिद और ईदगाहों में सुबह बड़ी संख्या में मुसलमानों ने बकरीद की नमाज़ अदा की। इसके बाद कुर्बानी दी गई। विभिन्न स्थानों पर हुई तकरीर में मौलानाओं ने इसकी अहमियत बताई ।
बकरीद पर शहर के मुख्य ईदगाह के अलावा छोटी-बड़ी सभी 28 मस्जिदों पर नमाज़ अदा की गई। विशेश्वरगंज स्थित शहर की बड़ी ईदगाह, सैयदबाड़ा, टाउनहाल, नियाजी, पीरनगर, जामा मस्जिद गोराबाजार, खजुरिया, रजदेपुर, मुगलपुरा, सुजावलपुर, नुरुद्दीनपुरा, कपूरपुर, मारकीनगंज, टेढ़ीबाजार, जूड़न शहीद, उर्दूबाजार, काजी मस्जिद में नमाजी जुटे। सबसे ज्यादा भीड़ विशेश्वरगंज के ईदगाह में रही। नमाज़ पढ़ने के एक-दूसरे के गले मिलकर बकरीद की मुबारकबाद दी। मौलानाओं ने कुर्बानी से मिलने वाले सवाब के बारे में बताया। मुहम्मदाबाद संवाददाता के अनुसार ईदगाह में सुबह साढ़े 8 बजे बकरीद की नमाज़ जामा मस्जिद के इमाम शाहजहां अंसारी ने अदा कराई। युसूफपुर जामा मस्जिद, महरुपुर, पखनपुरा ईदगाह, मुर्कीखुर्द, गौसपुर, महेंद, रानीपुर, महेशपुर मछटी में भी बकरीद की नमाज़ अदा की गई। शादियाबाद संवाददाता के अनुसार ईदगाह में सुबह के वक्त बकरीद की नमाज़ अकीदत के साथ अदा की गई। नंदगंज संवाददाता के अनुसार नंदगंज, बरहपुर, मऊपारा, मुस्लमपुर, सामनपुर, नैसारे, श्रीगंज और सौरम में सुबह बकरीद की नमाज़ अदा की गई।भदौरा संवाददाता के अनुसार नगर सहित सेवराई, सतरामगंज, गोड़सरा, मनिया, उसिया, देवल, करहिया, नवली, त्रिलोकपुर में बकरीद की नमाज़ अदा की गई। सैदपुर संवाददाता के अनुसार नगर में ईद-उल-अजहा का पर्व परंपरागत तरीके से मनाया गया। बारा संवाददाता के अनुसार पूर्वी तथा पश्चिमी ईदगाहों पर बकरीद की नमाज़ अदा की गई। ताजपुर डेहमा संवाददाता के अनुसार क्षेत्र के गोसलपुर मस्जिद पर बकरीद की नमाज़ अदा की गई। मरदह संवाददाता के अनुसार स्थानीय कबसे सहित क्षेत्र के गोविंदपुर, दुर्खुशी, कोदई, रायपुर, हैदरगंज, नसीरुद्दीनपुर आदि गांवों में बकरीद का पर्व हंसी-खुशी के साथ मनाया गया। भांवरकोल संवाददाता के अनुसार ब्लाक क्षेत्र के वीरपुर, मिर्जाबाद, पखनपुरा, महेशपुर, शेरपुर, सोनाड़ी, रानीपुर आदि गांवों में मुस्लिम सम्प्रदाय के लोगों ने बकरीद का त्योहार परंपरागत तरीके से मनाया। बिरनो संवाददाता के अनुसार क्षेत्र के शहाबुद्दीन, डाही तथा वाजिदपुर के मस्जिदों में बकरीद की नमाज़ अदा की गई। बहरियाबाद संवाददाता के अनुसार मस्जिद में नमाज़ अदा की गई। इसके बाद बकरे की कुर्बानी दी गई। बहादुरगंज संवाददाता के अनुसार ईदगाह, मस्जिद खालिद बिन वालिद पुरानीगंज, शाही मस्जिद डंकीनगंज, जामा मस्जिद मरकजी, शाही मस्जिद दखिन, नूरी मस्जिद पठान टोली तथा रसूलपुर में अकीदत के साथ बकरीद की नमाज़ अदा की गई। नमाज़ खत्म होने के बाद लोगों ने एक-दूसरे के गले मिलकर पर्व की मुबारकबाद दी। इसके अलावा दिलदारनगर, जमानिया, मतसा, जंगीपुर, करीमुद्दीनपुर, गहमर, खानपुर, नोनहरा, दुल्लहपुर, दूबिहा, मटेहूं, सहेड़ी सहित अन्य ग्रामीण क्षेत्रों में बकरीद का पर्व परंपरागत ढंग से मनाया गया। सिधागरघाट संवाददाता के अनुसार क्षेत्र में ईद-उल-अजहा का पर्व परंपरागत तरीके से मनाया गया। इस मौके पर मस्जिदों में अकीदत के साथ नमाज अदा करने के बाद कुर्बानी देकर परवरदिगार की इबादत की गई।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

कोहरे ने लगाया ऐसा ब्रेक, एक के बाद एक भिड़ीं कई गाड़ियां

वाराणसी-इलाहाबाद राजमार्ग पर गुरुवार को घने कोहरे के बीच दो एक सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से विजिबिलिटी कम होने पर एक के बाद एक चार गाड़ियां एक-दूसरे से टकरा गईं। इस हादसे में चार लोगों के घायल होने की भी खबर है।

21 दिसंबर 2017