एसडीएम ने पकड़ा लेखपाल का फर्जीबाड़ा

Ghazipur Updated Fri, 26 Oct 2012 12:00 PM IST
गाजीपुर। उप जिलाधिकारी मुहम्मदाबाद नंदलाल यति ने जांच में सराय मुबारकपुर गांव के लेखपाल जनार्दन का फर्जीवाड़ा पकड़ा। मसौनी गांव सभा में परिषदीय विद्यालय के लिए छोड़ी गई डेढ़ बीघे भूमि को लेखपाल ने दूसरे गांव गोडउर में स्थित एक इंटर कालेज की खतौनी में दर्ज कर दिया। 15 वर्ष बाद ग्राम प्रधान की शिकायत पर एसडीएम ने जांच की तो यह फर्जीबाड़ा सामने आया। मामले को गंभीरता से लेते हुए एसडीएम ने जांच रिपोर्ट डीएम को भेजते हुए आरोपी लेखपाल के खिलाफ चार्जशीट भेज दी है।
एसडीएम मुहम्मदाबाद के मुताबिक गांवों में खोले जाने वाले प्राइमरी विद्यालय के लिए कृषि भूमि चकबंदी के दौरान गांवों में सुरक्षित की जाती है। इसी प्रकार मसौनी गांव में भी डेढ़ बीघे भूमि परिषदीय विद्यालय के नाम छोड़ी गई थी। गोडउर गांव के प्रधान रमाकांत राय ने प्रार्थना पत्र देकर शिकायत की थी कि तत्कालीन लेखपाल जो मौजूदा समय में सराय मुबारकपुर गांव में तैनात हैं, ने मसौनी गांव की उक्त भूमि को गोडउर गांव स्थित एक इंटर कालेज की खतौनी में दर्ज कर दिया है। मामले को गंभीरता से लेते हुए एसडीएम ने मामले की गहन छानबीन शुरू की तो कलई खुलने लगी। एसडीएम ने बताया कि भूमि से संबंधित अभिलेखों की जांच से पता चला लेखपाल ने बिना किसी आदेश के वर्ष 1997 में मसौनी गांव में स्थित परिषदीय विद्यालय की भूमि को गोड़उर गांव स्थित इंटर कालेज की खतौनी में दर्ज कर बड़ा फर्जीवाड़ा किया। इसको देखते हुए गुरुवार को उक्त इंटर कालेज की भूमि संबंधी खतौनी से परिषदीय स्कूल की भूमि को खारिज कर दिया गया। साथ ही मामले की रिपोर्ट डीएम, बीएसए, डीआईओएस को भी भेज दी गई है। यदि इसमें स्कूल प्रबंधन भी दोषी रहा है तो उनके खिलाफ भी मुकदमा दर्ज कराने की कार्रवाई उच्चाधिकारियों के आदेश पर की जाएगी। लेखपाल के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए चार्जशीट भेजी गई है। एसडीएम ने बताया कि आरोपी लेखपाल के खिलाफ एक-दो प्रकरण और भी सुर्खियों में रहे हैं। मूल रूप से वह बलिया का रहने वाला है।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, दोपहर 2 बजे बाद होगा सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

कोहरे ने लगाया ऐसा ब्रेक, एक के बाद एक भिड़ीं कई गाड़ियां

वाराणसी-इलाहाबाद राजमार्ग पर गुरुवार को घने कोहरे के बीच दो एक सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से विजिबिलिटी कम होने पर एक के बाद एक चार गाड़ियां एक-दूसरे से टकरा गईं। इस हादसे में चार लोगों के घायल होने की भी खबर है।

21 दिसंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls