रावण के अंत के लिए लंका में उमड़े शहरी

Ghazipur Updated Fri, 26 Oct 2012 12:00 PM IST
गाजीपुर। शहर सहित जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में विजयदशमी का पर्व बुधवार को धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर शहर के लंका मैदान में असत्य के प्रतीक रावण के पुतले का दहन किया गया। रावण के जलते ही पूरे मैदान में श्रीराम का जयकार गूंज उठा। ग्रामीण क्षेत्रों में भी रावण के पुतले का दहन किया गया। इस दौरान कई जगहों पर मेला भी आयोजित किया गया था। इस दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे।
हर की तरह इस वर्ष भी विजयदशमी के मौके पर शहर के लंका मैदान में मेले का आयोजन किया गया था। मेले देखने के लिए दोपहर के बाद से लोगों का घरों से निकलने का क्रम शुरु हो गया। जैसे-जैसे समय कम होता गया, वैसे रामलीला मैदान लोगों से भरने लगा। आलम यह हो गया शाम 6 बजे तक मैदान में तिल रखने की भी जगह नहीं बचा। जिधर भी नजर जा रही थी, उधर मेला प्रेमी ही दिख रहे थे। विशालकाय दशानन का पुतला लोगों के आकर्षण का केंद्र बना था। जैसे-जैसे रावण दहन का समय नजदीक आता जा रहा है, वैसे-वैसे लोगों का पुतले के पास जाने की भी होड़ मची थी। पुतले के काफी दूर गोलाई में बांस-बल्ली का घेरा बनाया गया था, जिससे लोग दूर खड़े होकर पुतला दहन देख सके। इस दौरान आगे जाने को लेकर लोगों में धक्का-मुक्की भी होती रही। माइक से रामलीला कमेटी द्वारा लोगों को धैर्य रखने की अपील की जा रही थी। रात साढ़े आठ बजे से पहले भगवान राम बाजे-गाजे के साथ भगवान राम लक्ष्मण के साथ रावण के पुतले के पास पहुंचे। इसके बाद राम और रावण युद्ध प्रारंभ हुआ। दोनों तरफ से तीर की बौछार शुरू हो गई। करीब 20 मिनट तक चले युद्ध में भगवान राम में रावण का वध कर दिया। रावण का वध होते ही जोरदार आतिशबाजी शुरू हो गई। करीब लगातार 10 मिनट की आतिशबाजी देखकर लोग प्रफुल्लित हो गए। इसके बाद भागवान राम के साथ जिलाधिकारी प्रभुएन सिंह ने साढ़े आठ बजे रावण के विशालकाय पुतले को आग के हवाले किया। आग लगते ही वहां मौजूद श्रद्धालु भगवान श्रीराम का जयघोष करने लगे। पूरा माहौल राममय हो गया। रावण का पुतला पूरा जलने के बाद लोग अपने घरों को रवाना हुए। इस मौके पर रामलीला कमेटी के कामता प्रसाद, दीनानाथ गुप्ता, सरदार दर्शन सिंह, विजय चतुर्वेदी, एसपी विजय गर्ग, एडिशनल एसपी मान सिंह चौहान, सीओ मुकेशचंद्र मिश्र, एसडीएम अमित किशोर सहित बड़ी संख्या में पुलिस कर्मी मौजूद थे।
दिलदारनगर संवाददाता के अनुसार नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में दशहरा का पर्व परम्परागत तरीके से मनाया गया। नगर के रामलीला मैदान में शमा 5 बजे भघवान श्रीराम द्वारा रावण का वध किया गया। इस दौरान सुरक्षा की दृष्टि से थानाध्यक्ष प्रवीण यादव पुलिस कर्मियों के साथ मौजूद रहे। इस मौके पर युवा समाजसेवी फिरोज सुल्तान द्वारा नगर के पांडालों में घूमकर सहयोग राशि दिया गया। इसके अलावा महाराजगंज मुहम्मदाबाद, भांवरकोल, करीमुद्दीनपुर, कासिमाबाद, बहादुरगंज, दूबिहा, नोनहरा, दुल्लहपुर, बिरनो, जंगीपुर, खानपुर, सैदपुर, शादियाबाद, बहरियाबाद, करंडा, देवकली, सिधागरघाट, नंदगंज, भदौरा, गहमर, जमानिया, सहेड़ी, औड़िहार सहित अन्य ग्रामीण क्षेत्रों में मेले का आयोजन किया गया, जिसका लोगों ने आनंद उठाया।

Spotlight

Most Read

Delhi NCR

फुल ड्रेस रिहर्सल आज, यातायात में होगी दिक्कत, कई जगह मिल सकता है जाम

सुबह 10:30 से दोपहर 12 बजे तक ट्रेनों का संचालन नहीं किया जाएगा। कई ट्रेनें मार्ग में रोककर चलाई जाएंगी तो कई आंशिक रूप से निरस्त रहेंगी।

23 जनवरी 2018

Related Videos

कोहरे ने लगाया ऐसा ब्रेक, एक के बाद एक भिड़ीं कई गाड़ियां

वाराणसी-इलाहाबाद राजमार्ग पर गुरुवार को घने कोहरे के बीच दो एक सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से विजिबिलिटी कम होने पर एक के बाद एक चार गाड़ियां एक-दूसरे से टकरा गईं। इस हादसे में चार लोगों के घायल होने की भी खबर है।

21 दिसंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper