ईद-उल-फितर : सेंवई की मिठास में घुली गंगा-जमुनी तहजीब

Ghazipur Updated Tue, 21 Aug 2012 12:00 PM IST
गाजीपुर। शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में ईद-उल-फितर का त्योहार उमंग और उल्लास के साथ मनाया गया। सुबह विभिन्न ईदगाहों सहित मस्जिदों में अकीदत के साथ ईद की नमाज अदा की गई। एक-दूसरे के घर जाकर मुबारकबाद देने का सुबह से शुरू हुआ सिलसिला देर रात कर चलता रहा। लोगों ने सेवइयां खाने खिलाने का दौर खूब चला। सेवईं की मिठास में गंगा-जमुनी तहजीब घुली नजर आई। नमाज के दौरान सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए थे।
सुबह आठ बजे से ही मुस्लिम बंधुओं के नमाज अदा करने के लिए ईदगाह के लिए रवाना होने का क्रम शुरु हो गया। नौ बजते-बजते ईदगाह के पास हजारों की संख्या में मुस्लिम बंधु एकत्र हो गए। इसके बाद 10 बजे ईद की नमाज अदा की गई। ईदगाह पूरी तरह से भरने की वजह से अधिकांश मुस्लिम बंधुओं ने सड़क पर नमाज अदा की और अमन-चैन की दुआ मांगी गई। नमाज समाप्त होने के बाद एक-दूसरे से गले मिलकर ईद की मुबारकबाद देने का सिलसिला शुरू हो गया। जनप्रतिनिधियों और आला-अधिकारियों ने मुस्लिम बंधुओं से गले मिलकर पर्व की खुशियां बांटी। इस दौरन बच्चों में भी पर्व का उत्साह दोगुना रहा। बड़े-बुर्जगों से ईदी पाकर उन्होंने खूब उत्साह से त्योहार मनाया। इस मौके पर सांसद राधेमोहन सिंह, सदर विधायक विजय मिश्रा, जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह, पुलिस अधीक्षक डीके चौधरी, एसडीएम एके सिंह, ईओ, सीओ मुकेशचंद्र मिश्रा, कोतवाल शशिमौली पांडेय, पूर्व सपा जिलाध्यक्ष रामधारी यादव, पूर्व विधायक अमिताभ अनिल दुबे, वरिष्ठ कांग्रेस नेता डा. मारकंडेय, रविकांत राय, रोटरी क्लब के संजीव सिंह बंटी, डा. यूसी राय, संतोष वर्मा, नगरपालिका अध्यक्ष विनोद अग्रवाल, प्रिंस अग्रवाल, सभासद संजय सिंह, मुन्नन यादव, विक्की अग्रहरि, पूर्व सभासद अजय राय दारा आदि उपस्थित थे। बहादुरगंज में नमाज के बाद नगर पंचायत अध्यक्ष रेयाज अहमद, तनवीर अहमद, केशव, सपा महासचिव मुश्ताक अहमद, वरिष्ठ सपा नेता योगेश्वर राय, मो. जकरिया, श्यामबिहारी वर्मा, अरविंद प्रजापति आदि ने पर्व की मुबारकबाद दी।
बहरियाबाद
क्षेत्र में ईद का पर्व हर्षोल्लास मनाया गया। ईदगाह मस्जिद में मौलाना अनवारुल हक ने 9:30 बजे, शाही मस्जिद में मौलाना तलहा कादमी ने 8:15 बजे, उत्तर मुहल्ला में स्थित मस्जिद में 9:00 बजे ईद की नमाज अदा दी गई। इसके अलावा क्षेत्र के मलिकन गांव, पलिवार, देईपुर, झोटना, मखदूमपुर आदि गांवों में भी ईद का नमाज अकीदत के साथ अदा की गई।
जखनिया-नंदगंज
अलीपुर मदरा स्थित ईदगाह में सुबह 7:30 बजे, भुड़कुड़ा ईदगाह में 7:30 बजे, परसपुरा पुरानी मस्जिद में 8 बजे तथआ परसपुरा नई मस्जिद में 8:30 बजे ईद-उल-फितर की नमाज अदा की गई। जबिक नंदगंज बाजार के पश्चिम बड़ी मस्जिद में 9 बजे तथा श्रीगंज स्थित पूरब मस्जिद में 9 बजे नमाज अदा की गई। इसके बाद लोगों ने गले मिलकर पर्व की मुबारकबाद दी।
मुहम्मदाबाद
ईद पर्व को लेकर मुस्लिम बंधुओं में खासा उत्साह था। सुबह होते ही समुदाय के लोग ईदगाह और मस्जिदों की ओर रवाना हो गए। ईदगाह में सुबह 9 बजे, यूसुफपुर जामा मस्जिद में 9:30 बजे ईद का नमाज अदी की गई। इसके अलावा पखनपुरा मस्जिद, महरुपुर, मुर्की खुर्द, गौसपुर आदि ग्रामीण क्षेत्रों में ईद पर उमंग के साथ मनाया गया। ईदगाह मुहम्मदाबाद पर नमाज समाप्त होने के कौएद के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व सांसद अफजाल अंसारी ने लोगों से गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दिया। फाटक पर पूरे दिन बधाई देने के लिए लोगों के आने-जाने का क्रम बना रहा।
बहादुरगंज
ईद-उल-फितर का त्योहार उत्साह के साथ मनाया गया। खालिद बिन वालिद मस्जिद पर सवा 7 बजे, शाही मस्जिद डंकीनगंज, जामा मस्जिद 7 बजे, शाही मस्जिद दक्षिण 7:15, नूरी मस्जिद पठान टोली 8 बजे, ईदगाह बहादुरगंजे 7:30 तथा ग्रामसभा रसूलपुर के ईदगाह पर पौने 8 बजे ईद की नमाज अदा की की गई। नमाज समाप्त होने के बाद बाहर खड़े हिंदू भाइयों ने मुस्लिम बंधुओं से गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी।
जमानिया-मतसा
दुरहीया ईदगाह में सुबह 8 बजे, लोदीपुर स्थित इदगाह में 8:30, स्टेशन बाजार के बस स्टैण्ड के पास स्थित ईदगाह पर 8:30, स्टेशन बाजार के गल्ला मंडी स्थित जामा मस्जिद मे 9:30 तथा कस्बा बाजार कि जामा मस्जिद, चार मीनार, हमजा खॉ, सरदार खां आदि मस्जिदो में करीब 8:30 बजे ईद की नमाज पढ़ी गई। अमन चैन के साथ शान्ति बनाये रखने की दुआ मांगी गयी। गले मिलकर पर्व की मुबारकबाद दी गई।
भदौरा
गोड़सरा, मनिया, नवली, भदौरा के ईदगाहों एवं मस्जिदों में ईद की नमाज अकीदत के साथ अदा की गई। इसके अलावा आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में भी ईद का पर्व परंपरागत ढंग से मनाया गया। मुस्लिम बंधुओं ने नमाज के अदा करने के बाद एक-दूसरे से गले मिलकर पर्व की खुशियां बांटी। इसके बाद लोगों ने एक दूसरे से घर जाकर सेवई सहित अन्य व्यंजनों का लुफ्त उठाया।
बारा
रमजानुल मुबारक के महीने का एक माह का रोजा रखने के बाद आई ईद की खुशी को हर व्यक्ति में एक-दूसरे के बीच बांट लेने की होड़ मची रही। क्षेत्र में ईद का पर्व उमंग और उत्साह के साथ मनाया गया। पश्चिम मुहल्ला स्थित ईदगाह में सुबह 8 बजे तथा पूरब मुहल्ला स्थित ईदगाह में साढ़े 8 बजे ईद की नमाज अदा की गई। नमाज खत्म होने के बाद लोगों ने गले मिलकर पर्व मुबारकबाद दी। पूरे दिन लोगों के एक-दूसरे के घर जाने जाने का सिलसिला बना रहा।
सैदपुर-खानपुर
सैदपुर, खानपुर, जंगीपुर, बिरनो, नोनहरा, दूंबिहा, करीमुद्दीनपुर, भांवरकोल, दिलदारनगर, गहमर, औडि़हार, दुल्लहपुर, सहेड़ी सहित अन्य ग्रामीण क्षेत्रों में ईद की धूम रही। ईदगाहों और मस्जिदों में नमाज अदा करने के बाद लोगों ने गले मिलकर मिलकर ईद की मुबारकबाद दी। इसके लोगों के घरों जाकर मिलने-जुलने का क्रम शुरू हो गया, सुबह से लेकर देर रात तक रहा है।
-------------------------------

लगाए गए थे स्टाल
गाजीपुर। ईद पर सदर विधायक विजय मिश्रा और रोटरी क्लब की तरफ की तरफ से ईदगाह के पास कैम्प का आयोजन किया गया। इसमें नमाज समाप्त होने के बाद मुस्लिम बंधुओं में चाय, बिस्किट का नाश्ता कराया गया। विधायक द्वारा लगवाए गए कैम्प में भी मुस्लिम बंधुओं का मुंह मीठा कराया गया। इस मौके पर संजीव कुमार सिंह, संतोष कुमार वर्मा, वीएन जैन, अजय सराफ, डा. यूसी राय, राजेश प्रसाद, सुनील प्रसाद, आकाशदीप, रतन सिंह, जयप्रकाश वर्मा, राजेश गुप्ता, डा. जेके यादव, संतोष केशरी, मोहन गुप्ता, अशीष सेठ एवं रोटरैक्ट गंगा एवं गर्ल्स के सदस्यगण उपस्थित थे। इस मौके पर विधायक ने मुस्लिम बंधुओं से गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दिया। उनके साथ राजनाथ कुशवाहा, सत्येंद्र यादव सत्या, लक्ष्मन वर्मा, छन्नू यादव, मनीष यादव, राजू जायसवाल, अनिल यादव, पवन मिश्र, बब्लू यादव, अनुप जायसवाल, पप्पू लाल श्रीवास्तव आदि मौजूद थे। इसके अलावा विधायक श्री मिश्र ने चौकिया, सिरगिथा, कुसुमी खुर्द, सम्मनपुर, पचारे, पहाड़पुर, नंदगंज, चोचकपुर, सिकंदरपुर, बड़सरा, धरम्मरपुर करंडा गांवों में जाकर मुस्लिम बंधुओं को ईद की बधाई दी।

Spotlight

Most Read

Delhi NCR

आप विधायकों को हाईकोर्ट ने भी नहीं दी राहत, अब सोमवार को होगी सुनवाई

लाभ के पद के मामले में चुनाव आयोग ने आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य घोषित करने के मामले में अब सोमवार को होगी सुनवाई।

19 जनवरी 2018

Related Videos

कोहरे ने लगाया ऐसा ब्रेक, एक के बाद एक भिड़ीं कई गाड़ियां

वाराणसी-इलाहाबाद राजमार्ग पर गुरुवार को घने कोहरे के बीच दो एक सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से विजिबिलिटी कम होने पर एक के बाद एक चार गाड़ियां एक-दूसरे से टकरा गईं। इस हादसे में चार लोगों के घायल होने की भी खबर है।

21 दिसंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper