विभाग को पता नहीं कितने हैं एकल और बंद विद्यालय

Ghazipur Updated Sun, 01 Jul 2012 12:00 PM IST
गाजीपुर। जिले में प्राथमिक शिक्षा बेपटरी हो गई है। अभी तक विभाग को यह भी पता नहीं है कि कितने परिषदीय विद्यालय एकल चल रहे हैं। जबकि दो जुलाई से शैक्षिक सत्र 2012-13 शुरू होने जा रहा है। अब विभाग खंड शिक्षाधिकारियों से एकल विद्यालयों की सूची मांग रहा है। विभागीय अधिकारियों की यह लापरवाही जिले के लिए दुर्भाग्यपूर्णं साबित हो रही है।
जिले के 1900 प्राथमिक विद्यालयों में तीन लाख और 790 जूनियर स्कूलों में लगभग एक लाख छात्रों को नामांकन किया गया है। इसमें अधिकांश ऐसे भी छात्र हैं जो वास्तव में स्कूल नहीं आते और उनकी भी हाजिरी शिक्षक लगा देते हैं। अब दो जुलाई से जिले के समस्त प्राथमिक एवं जूनियर स्कूल खुलने जा रहे हैं। सर्वशिक्षा अभियान को सफल बनाने के लिए राज्य परियोजना कार्यालय ने दिशा निर्देश भी जारी किए हें। बावजूद इसके अभी तक बेेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने यह तय नहीं कर पाया है कि जिले में कितने विद्यालय एकल हैं और कितने बंद पड़े हुए हैं। जबकि शासन ने 15 जून तक समस्त सूचनाओं को संकलित करके कार्रवाई का निर्देश दिया था। लेकिन विभागीय अधिकारियों ने इस कदर लापरवाही किया कि अभी कोई भी सूचना ब्लाकों से नहीं आ पाई। जब परियोजना कार्यालय लखनऊ से जुड़े अधिकारियों ने चाप चढ़ाई तो सूचनाओं के लिए अधिकारी परेशान हो गए हैं। अब उन्हें सूचनाओं की चिंता सताने लगी है। इन विद्यालयों में लगभग पांच हजार से अधिक शिक्षकों के ऊपर वेतन के नाम पर हर माह करोड़ों रुपये बहाए जा रहे हें। इसके बाद भी प्राथमिक शिक्षा पटरी पर नहीं आ पा रही है। इस संबंध में प्रभारी बीएसए निर्मला श्रीवास्तव से पूछा गया तो उन्होंने ने भी यही कहा कि अभी सूचनाएं जुटाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि खाली पड़े हेडमास्टरों के पदों पर समायोजन की कार्रवाई जल्द शुरू होगी।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

कोहरे ने लगाया ऐसा ब्रेक, एक के बाद एक भिड़ीं कई गाड़ियां

वाराणसी-इलाहाबाद राजमार्ग पर गुरुवार को घने कोहरे के बीच दो एक सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से विजिबिलिटी कम होने पर एक के बाद एक चार गाड़ियां एक-दूसरे से टकरा गईं। इस हादसे में चार लोगों के घायल होने की भी खबर है।

21 दिसंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls