दशहरा पर हजारों ने लगाई आस्था की डुबकी

Ghazipur Updated Thu, 31 May 2012 12:00 PM IST
गाजीपुर। गंगा दशहरा के मौके बुधवार को शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों के गंगा घाटों पर स्नानार्थियों रेला उमड़ा। मान्यताओं के अनुसार आज से गंगा नदी का पानी क्रमश: बढ़ने लगता है। इस दौरान श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान के पश्चात पूजन-अर्चन कर परिवार की सुख-समृद्धि की कामना की और दान-पुण्य किया। बड़ी संख्या में स्नानार्थियों के पहुंचने से घाटों पर मेले जैसी स्थिति बनी रही। घाटों पर गंदगी के कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा।
गंगा दशहरा स्नान का काफी महत्व है। शहर के गंगा घाटों पर बुधवार की तड़के ही श्रद्धालुओं के पहुंचने का क्रम शुरू हो गया। आलम यह हो गया आठ बजते-बजते सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु विभिन्न गंगा घाटों पर स्नान के लिए पहुंच गए। रोज सुनसान रहने वाले घाटों पर भीड़ के चलते तिल रखने के भी जगह नहीं बची थी। शहर के चीतनाथ घाट, ददरीघाट, कलेक्टर घाट, बूढ़ा महादेवा घाट, अंजही घाट, नवापुरा घाट, पोस्ता घाट आदि पर गंगा स्नान के लिए पूरे दिन स्नानार्थियों की भीड़ लगी रही। सबसे ज्यादा भीड़ चीतनाथ और ददरीघाट पर रही। ग्रामीण क्षेत्रों के अधिकांश श्रद्धालु इन्हीं गंगा घाटों पर पहुंचे।
लोगों ने गंगा स्नान कर घाटों पर स्थित मंदिरों में पूजन-अर्चन कर परिवार के सुख-समृद्धि की कामना की। स्नानार्थियों में महिलाओं की संख्या ज्यादा रही। गोते लगाने के बाद श्रद्धालुओं दान-पुण्य भी किया।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

कोहरे ने लगाया ऐसा ब्रेक, एक के बाद एक भिड़ीं कई गाड़ियां

वाराणसी-इलाहाबाद राजमार्ग पर गुरुवार को घने कोहरे के बीच दो एक सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से विजिबिलिटी कम होने पर एक के बाद एक चार गाड़ियां एक-दूसरे से टकरा गईं। इस हादसे में चार लोगों के घायल होने की भी खबर है।

21 दिसंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls