नतीजे पाकर खिल गए छात्रों के चेहरे

Ghazipur Updated Sun, 20 May 2012 12:00 PM IST
गाजीपुर। जिले के प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में अध्ययनत बच्चों का वार्षिक परीक्षा फल शनिवार को घोषित कर दिया गया। परीक्षा फल घोषित होने के साथ ही सभी विद्यालय ग्रीष्मावकाश के लिए 30 जून तक के लिए बंद कर दिए गए।
विभागीय सूत्रों के मुताबिक जिले के परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में कुल दो लाख 52 हजार 925 बच्चे अध्ययनरत रहे। शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत किसी भी बच्चे को अनुत्तीर्ण नहीं किया गया। सभी बच्चों को अगली कक्षा के लिए प्रमोट कर दिया गया। उधर उच्च प्राथमिक के 789 विद्यालयों में 66 हजार 540 बच्चे नामांकित थे। परिषदीय विद्यालयों के अवाला प्राइवेट नर्सरी विद्यालयों में पढ़ने वाले चार लाख 66 हजार 454 बच्चों का परीक्षा परिणाम भी आज घोषित कर दिया गया। विद्यालय तो परीक्षा परिणाम वितरण के बाद बंद जरूर हो गए, लेकिन गर्मी की छुट्टियों में शिक्षकों को मौज-मस्ती करने को नहीं मिलेगी, बल्कि उन्हें घर-घर घूमकर अगले सत्र से बच्चों को ज्यादा से ज्यादा संख्या में विद्यालय जाने के प्रयास में जुटना पड़ेगा। राजकीय सिटी इंटर कालेज का गृह परीक्षा का परीक्षाफल प्रधानाचार्य राजकिशोर यादव ने घोषित किया। विद्यालय में कुल 2263 छात्र पंजीकृत थे। इसमें 2133 छात्र परीक्षा में शामिल हुए। 1624 छात्र उत्तीर्ण तथा 509 छात्र अनुत्तीर्ण हुए। विद्यालय का परीक्षा फल 82.5 रहा। कक्षा छह में अविनाश कुमार, सात में उत्कर्ष श्रीवास्तव, आठ में शशांक कुमार यादव, नौ में शशांक कुमार तथा 11 में विष्णु कुमार अव्वल रहे। संपूर्ण विद्यालय में कक्षा आठ के उत्कर्ष कुमार श्रीवास्तव ने पहला स्थान प्राप्त कर विद्यालय का गौरव बढ़ाया। विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री यादव ने प्रथम स्थान पाने वाले सभी छात्रों को पुरस्कृत किया। इस मौके पर परीक्षा प्रभारी गुलाबचंद, डा. व्यासमुनि राय, वीरेंद्रनाथ सिंह, भगवान यादव, राजीव कुमार मल्ल उपस्थित थे। नोनहरा संवाददाता के अनुसर क्षेत्र के विशुनपुरा, नोनहरा, अरजानीपुर, मालीपुर, शहबाजकुली, सराय बहादुर, सुखपुरा, कमालपुर लोदी आदि के प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों का परीक्षा फल घोषित कर दिया गया। कमालपुर लोदी में 43 में नौ बच्चे प्रथम तथा शेष द्वितीय श्रेणी में उत्तीर्ण हुए, जबकि उच्च प्राथमिक विद्यालय हुस्सेपुर के 80 में 50 बच्चे उत्तीर्ण रहे।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

कोहरे ने लगाया ऐसा ब्रेक, एक के बाद एक भिड़ीं कई गाड़ियां

वाराणसी-इलाहाबाद राजमार्ग पर गुरुवार को घने कोहरे के बीच दो एक सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से विजिबिलिटी कम होने पर एक के बाद एक चार गाड़ियां एक-दूसरे से टकरा गईं। इस हादसे में चार लोगों के घायल होने की भी खबर है।

21 दिसंबर 2017