फर्जी छात्रों के नाम पर भी बांटी गईं स्कूल ड्रेस

Ghazipur Updated Sat, 12 May 2012 12:00 PM IST
गाजीपुर। परिषदीय विद्यालयों के छात्रों के ड्रेस वितरण के नाम पर करोड़ों रुपये की हेराफेरी की गई। फर्जी छात्र संख्या दिखाकर ड्रेस की रकम हजम कर ली गई है। यह बात बेसिक शिक्षा अधिकारी वीपी सिंह भी मान चुके हैं। उन्होंने खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया था कि जिन विद्यालयों में जितने छात्र मौजूद होंगे उतनी ही धनराशि ड्रेस की खरीद पर खर्च की जाएगी। अब बीएसए के आदेश भी बेअसर हो रहा है।
शासन ने शिक्षण सत्र वर्ष 2011-12 के तीन लाख से अधिक परिषदीय विद्यालयों के तीन लाख से अधिक छात्रों को स्कूल जाने के लिए ड्रेस वितरित करने का आदेश दिया था। इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग के खाते में तीन करोड़ से अधिक की धनराशि प्रेषित कर दी गई थी। विधानसभा चुनाव होने के कारण परिषदीय स्कूलों में छात्रों को ड्रेस नहीं मिल पाई। चुनाव बाद विभाग ने कुछ ब्लाकों में तत्कालीन जिलाधिकारी के आदेश को बताकर सेंट्रल परचेजिंग कर दी। ड्रेस भी घटिया निकले हैं। कई बार प्रधान संगठन ने सेंट्रल परचेजिंग का विरोध भी किया। लेकिन ऊपर का दबाव होने के कारण छात्रों को घटिया ड्रेस पहना दी गई। एजेंसी के माध्यम से ड्रेस खरीदा गया, उसमें भी खेल हुआ। जिले में सैकड़ों ऐसे विद्यालय है जहां पर नामांकित छात्र संख्या के सापेक्ष मौके पर बीस प्रतिशत भी छात्र नहीं हैं। फिर भी हेडमास्टरों से मिलकर फर्जी छात्रों के नाम लाखों रुपये के ड्रेस की धनराशि हड़प ली गई। इनके खिलाफ शिकायत के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की गई। यही नहीं कई लोगों ने इसकी शिकायत शासन से भी की है। अभी तक कोई सुनवाई नहीं हुई। योजनाओं का भौतिक सत्यापन करा दिया जाएगा बड़ा घोटाला सर्व शिक्षा अभियान में दिखेगा। पूरे मामले की जानकारी जब जिलाधिकारी पीएन सिंह को दी गई तो उन्होंने कहा कि सर्व शिक्षा अभियान की योजनाओं के क्रियान्यवन का भौतिक सत्यापन कराया जाएगा। यह जांच शासन से आने वाले प्रशिशु आईएएस से कराकर सरकारी धन को लूटने वालों पर सख्त कदम उठाया जाएगा।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

कोहरे ने लगाया ऐसा ब्रेक, एक के बाद एक भिड़ीं कई गाड़ियां

वाराणसी-इलाहाबाद राजमार्ग पर गुरुवार को घने कोहरे के बीच दो एक सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से विजिबिलिटी कम होने पर एक के बाद एक चार गाड़ियां एक-दूसरे से टकरा गईं। इस हादसे में चार लोगों के घायल होने की भी खबर है।

21 दिसंबर 2017