फर्जी मतदाताओं पर दर्ज होगी एफआईआर

Ghazipur Updated Tue, 08 May 2012 12:00 PM IST
गाजीपुर। जिलाधिकारी पीएन सिंह ने राइफल क्लब में नगर निकाय सामान्य निर्वाचन 2012 के लिए निर्वाचक नामावली के पुनरीक्षण कार्यक्रम की समीक्षा की। डीएम ने साफ कहा कि निर्वाचक नामावली में फर्जी ढंग से बने मतदाताओं को चिह्नित किया जाए। सभी एसडीएम को निर्देश दिया कि फर्जी मतदाताओं के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कराई जाए।
उन्होंने कहा कि जिस नगर पालिका क्षेत्र में जनसंख्या एवं मतदाता अनुपात में 70 प्रतिशत से अधिक होगा तो वहां पर एसडीएम तत्काल कार्रवाई करें। इसमें लापरवाही हुई तो संबंधित अधिकारियों के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी। डीएम ने कहा कि 25 मई तक निर्वाचक नामावली में अभियान चलाकर मतदाताओं का नाम सूची में शामिल किया जाए। अपमार्जित करने के साथ ही संशोधन का कार्य भी किया जाए। उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत सभी नगर पालिकाओं एवं नगर पंचायतों में 8 और 13 मई को मतदाता जागरूकता मेला आयोजित किया जाएगा। उन्होंने एसडीएम एवं सभी ईओ को निर्देश दिया कि मेले के दिन वार्डवार काउंटर बनाकर दावे एवं आपत्तियां का निस्तारण किया जाए। उन्होंने बताया कि मेल का आयोजन नगर पालिका एवं नगर पंचायत मुख्यालयों पर 10 से 4 बजे के बीच आयोजित किया जाएगा। बैठक में उपजिलाधिकारियों को निर्देशित करते हुए डीएम ने कहा कि अपने-अपने इलाकों के मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर लें। अगर पांच या उससे अधिक मतदान स्थल बनाए गए हैं और जगह की कमी है तो इसकी रिपोर्ट तत्काल करें। ऐसे मतदान स्थलों को अन्य शासकीय भवनों में बनाया जाएगा। इसके लिए एसडीएम अपने स्तर से प्रस्ताव बनाकर भेजेंगे। डीएम ने स्पष्ट किया किया कि 1200 मतदाताओं पर एक मतदान स्थल बनाया जाएगा। अगर इससे अधिक मतदाता होते हैं तो एक सहायत मतदान स्थल बनेगा। डीएम ने बैठक में मौजूद राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों से निर्वाचक नामावली में सहयोग प्रदान करने की अपील की। बैठक मुख्य राजस्व अधिकारी बालमयंक मिश्रा, सभी उपजिलाधिकारी, सभी तहसीलदार, सभी ईओ मौजूद रहे।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, दोपहर 2 बजे बाद होगा सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

कोहरे ने लगाया ऐसा ब्रेक, एक के बाद एक भिड़ीं कई गाड़ियां

वाराणसी-इलाहाबाद राजमार्ग पर गुरुवार को घने कोहरे के बीच दो एक सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से विजिबिलिटी कम होने पर एक के बाद एक चार गाड़ियां एक-दूसरे से टकरा गईं। इस हादसे में चार लोगों के घायल होने की भी खबर है।

21 दिसंबर 2017