श्रमिक हितों को उठी पुरजोर आवाज

Ghazipur Updated Wed, 02 May 2012 12:00 PM IST
गाजीपुर। मजदूर दिवस के मौके पर मंगलवार को जिले में विभिन्न आयोजन हुए। जिला श्रमिक समन्वय समिति की ओर से सिटी रेलवे स्टेशन परिसर से बाइक जुलूस निकाला गया। इस मौके पर आयोजित सभा में वक्ताओं ने मई दिवस को सार्वजनिक अवकाश घोषित करने की मांग करते हुए शिकागो के अमर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।
इस मौके पर आयोजित सभा में यूपीएमएसआर के जिलाध्यक्ष रघुवंश उपाध्याय ने मई दिवस के इतिहास पर विस्तृत प्रकाश डाला। आरएम राय ने कहा कि पूंजी के बिना तो श्रम जी सकता है, लेकिन श्रम के बिना पूंजी नहीं जी सकती। इसलिए एकताबद्ध होकर श्रमिक हितों के लिए संघर्ष करना होगा। माकपा के जिला मंत्री रांव विरेंद्र ने भी मजदूर दिवस पर प्रकाश डाला। किसान सभा के संयुक्त मंत्री रामदरश ने मजदूरों से संगठित होने की अपील करते हुए कहा कि संगठन में शक्ति होती है। इस मौके पर मंगल सिंह, नौबत मौर्य, पुष्पराज त्रिपाठी, रामकुंवर कुशवाहा, गोपाल खरवार, सर्वजीत यादव, मनोज राय, ओमप्रकाश सिंह, कृष्ण कुमार मिश्र, राजेश गुप्त, काशीनाथ, किशुनदेव सिंह, ब्रह्मदत्त तिवारी, बाबूलाल, आरपी मिश्र मौजूद थे। अध्यक्षता डीएन सिंह तथा संचालन विजयशंकर राय न की। भाकपा माले एवं खेत मजदूर सभा के कार्यकर्ताओं ने सिटी रेलवे स्टेशन जुलूस निकाला। विभिन्न मार्गों से होते हुए जुलूस एसडीएम कार्यालय परिसर में धरना सभा में तब्दील हो गई। इस मौके पर आयोजित सभा में अखिल भारती किसान सभा के संयोजक ईश्वरी प्रसाद कुशवाहा ने कहा कि मजदूरों के जीवन की सुरक्षा और अधिकार की गारंटी के लिए कोई केंद्रीय कानून नहीं है। सरकारें मजदूर हितों की अनदेखी करते हुए उनके लोकतांत्रिक अधिकारों का गला घोंटने की साजिश कर रही है। जिला सचिव रामप्यारे राम ने कहा कि भूमि सुधार को कड़ाई से लागू करना वक्त की जरूरत है। इस अवसर पर नंदकिशोर बिंद, विजयबहादुर सिंह, बसंत यादव, विजय कुमार, राजेंद्र बनवासी, रामप्रवेश, नंदू बिंद, राजेश कुमार बनवासी, सदानंद, सत्येंद्र कुमार, लालबहादुर, गुलाब सिंह, ललिता देवी, फूलतारा ने विचार व्यक्त किया। अध्यक्षता बासुदेव त्यागी तथा संचालन वाईपी भारती ने किया। अंत में राष्ट्रपति को संबोधित नौ सूत्री ज्ञापन सदर एसडीएम को सौंपा गया। मजदूर दिवस के अवसर पर माकपा के जिला कार्यालय पर शिकागो को शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। इस मौके पर जिला मंत्री रांव विरेंद्र, रामदरश, भोला प्रसाद, ज्योति, शिवप्रकाश तिवारी, रामजी सिंह, रामसूरत, बबुआ राय, अफजल मौजूद थे। अध्यक्षता जाफर अब्बास आब्दी ने की।
मुहम्मदाबाद संवाददाता के अनुसार लोकहित मंच एवं महिला संगठन के संयुक्त तत्वावधान में सलेमपुर में असंगठित क्षेत्र के मजदूर एवं वर्तमान परिवेश विषयक संगोष्ठी में पूर्व ब्लाक प्रमुख चंदा यादव ने कहा कि असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए सरकार के पास कोई नीति नहीं है। इस कारण निवेशकों द्वारा हर स्तर पर मजदूरों का शोषण-उत्पीड़न जारी है। इस अवसर पर गोरख कुमार, लालसा, मोहन, सीता, ललिता, शांति, अशरफी, लाडली, निशा, गिरजा, सुग्रीव, नंदू, रोहित, उर्मिला, रमेश, लालबिहारी आदि उपस्थित रहे। अध्यक्षता अमरावती तथा संचालन भगवान ने किया। विपीनबिहारी ने आभार प्रकट किया। उधर सोशल डेवलपमेंट फाउंडेशन युसूफपुर के तत्वावधान में नरसतपुर में गोष्ठी आयोजित की गई। सत्तार अहमद की अध्यक्षता में आयोजित गोष्ठी में समन्वयक राजकपूर रावत, क्षेत्र पंचायत सदस्य इरशाद अहमद, रमावती राम शास्त्री ने विचार व्यक्त किया। संचालन दीपू चौधरी ने किया।

Spotlight

Most Read

National

मौजूदा हवा सेहत के लिए सही है या नहीं, जान सकेंगे आप

दिल्ली के फिलहाल 50 ट्रैफिक सिग्नल पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) डिस्पले वाले एलईडी पैनल पर यह जानकारी प्रदर्शित किए जाने की कवायद हो रही है।

19 जनवरी 2018

Related Videos

कोहरे ने लगाया ऐसा ब्रेक, एक के बाद एक भिड़ीं कई गाड़ियां

वाराणसी-इलाहाबाद राजमार्ग पर गुरुवार को घने कोहरे के बीच दो एक सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से विजिबिलिटी कम होने पर एक के बाद एक चार गाड़ियां एक-दूसरे से टकरा गईं। इस हादसे में चार लोगों के घायल होने की भी खबर है।

21 दिसंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper