विज्ञापन
विज्ञापन

सदाओं से गूंजीं गलियां

Ghazipur Updated Wed, 05 Nov 2014 05:30 AM IST
ख़बर सुनें
गाजीपुर। दसवीं मोहर्रम पर मंगलवार को शहर सहित जिले के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में ताजिए का जुलूस निकाला गया। बाद में ताजियों को कर्बला में ठंडा किया गया। हसन एवं हुसैन को याद कर की जा रही मातमपुर्सी के दौरान या हुसैन की सदाएं गली-गली में गूंज रही थी।
विज्ञापन
दसवीं मोहर्रम पर ताजिया जुलूसों के लिए बड़े पैमाने पर तैयारी की गई थी। मंगलवार को दोपहर बाद से जुलूसों की राह में भीड़ जुट गई थी। कई ग्रामीण क्षेत्रों के ताजिए का जुलूस भी नगर से होकर गुजरा। नखास स्थित लकड़ी के टाल एवं रजदेपुर पुलिस चौकी के पास और गोराबाजार में ताजियों की मिलनी कार्यक्रम हुआ। इस दौरान या हुसैन की सदाएं गूंजती रहीं। देर शाम बाद शहर सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों का ताजिया जुलूस शहर के विशेश्वरगंज स्थित इमामबाड़े में पहुंचा। ताजियों को ठंडे करने का कार्य भोर तक चलता रहा। बहरियाबाद संवाददाता के अनुसार स्थानीय कसबा सहित क्षेत्र के विभिन्न गांवों मखदूमपुर, मलिकन गांव, झोटना, दरगाह, देईपुर, पलिवार से विभिन्न चौक पर ताजिए रखे गए। मातम, नौहाख्वानी एवं जुलूस का सिलसिला दिनभर चलता रहा। दोपहर में कसबा में उत्तर और दक्षिण मुहल्ला के ताजिए जामा मस्जिद एवं इस्लामिया स्कूल परिसर में रखे गए। इसके बाद दोनों मुहल्ले से पुन: जुलूस निकला। युवकों ने युद्ध कला का प्रदर्शन किया। जुलूस में मुंतदीर इमाम, मसीउद्दीन, आफताब, हेसामुद्दीन, रेयाज, श्यामसुंदर जायसवाल, बादशाह, शमीमुलवरा, दानिश, सलीम अंसारी, नजर इमाम, खुर्शीद, नेसार अहमद, शादाब, अफसर इमाम, शहजादे, नबी हसन आदि शामिल थे। करीमुद्दीनपुर संवाददाता के अनुसार क्षेत्र में उतरांव, असावर, दुबिहा मोड़, राजपुर, महेंद, कामूपुर, सखिया, बथोर तथा करीमुद्दीनपुर बाजार में भी जुलूस निकाला गया और मिलनी का कार्यक्रम आयोजित किया गया। मुहम्मदाबाद संवाददाता के अनुसार नगर में ताजिया जुलूस बड़े पैमाने पर निकाला गया। कई ताजियों को शहनिंदा के इमामबाड़े में दफनाया गया। यूसुफफुर बाजार, स्टेशन सहित अदिलाबाद क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों के ताजिए के जुलूस यूसुफपुर स्थित कर्बला में दफन किए गए। दो-तीन स्थानों पर मिलनी का कार्यक्रम आयोजित किया गया। यूसुफपुर गुड़ मंडी के पास तिराहे पर ऐतिहासिक लट्ठ लड़ी संपन्न हुई, जिसे देखने के लिए भारी संख्या में लोग जुटे रहे। सैदपुर संवाददाता के अनुसार नगर में ताजिए का जुलूस विभिन्न मुहल्लों से निकाला गया। ग्रामीण इलाकों के ताजिए भी नगर क्षेत्र में ही दफन किए गए। दिलदारनगर/भदौरा संवाददाता के अनुसार उसिया, सेवराई, देवैथा सहित ग्रामीण इलाकों में ताजिए का जुलूस निकाला गया। कई स्थानों पर मिलनी का कार्यक्रम संपन्न हुआ। मतसा संवाददाता के अनुसार क्षेत्र के खिदिरपुर, मतसा, बेटाबर, दुरहिया कसबा पठानटोली सहित अन्य क्षेत्र में ताजिया का जुलूस निकाला गया। जमानिया संवाददाता के अनुसार नगर क्षेत्र तथा स्टेशन बाजार के निकल ताजिए के कई जुलूस निकाले गए। भांवरकोल संवाददाता के अनुसार मछटी, पखनपुरा सहित कई ग्रामीण इलाकों के ताजिए का जुलूस पखनपुरा स्थित इमामबाड़े में दफन के लिए पहुंचे। ग्रामीण इलाके के ताजियों को स्थानीय इमामबाड़े में दफन किया गया। सिधागरघाट संवाददाता के अनुसार क्षेत्र के पाली, अवराकोल, दुर्गा स्थान आदि जगहों पर ताजिए निकाले गए। इसके अलावा दुल्लहपुर, शादियाबाद, देवकली, नंगगंज, जंगीपुर, बहादुरगंज, बिरनो, नोनहरा सहित अन्य ग्रामीण क्षेत्रों में ताजिया का जुलूस निकाला गया। इस दौरान सुरक्षा की दृष्टि से शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में पर्याप्त संख्या में पुलिस कर्मी लगाए गए थे।
विज्ञापन

Recommended

पीरियड्स है करोड़ों लड़कियों के स्कूल छोड़ने का कारण
Niine

पीरियड्स है करोड़ों लड़कियों के स्कूल छोड़ने का कारण

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा और घर बैठें पाएं प्रसाद : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा और घर बैठें पाएं प्रसाद : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Ghazipur

समोसा छानने के विवाद में युवक की हत्या

समोसा छानने के विवाद में युवक की हत्या

23 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

महाराष्ट्र-हरियाणा के सिर्फ चुनावी नतीजे नहीं पूरा विश्लेषण सुबह 8 बजे से लगातार

अब महाराष्ट्र और हरियाणा चुनाव नतीजों के लिए आपको टीवी के सामने बैठे रहने की जरूरत नहीं है।

23 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree