सरकार बनी तो बनेगा सवर्ण आयोग : मुलायम

Ghazipur Updated Thu, 08 May 2014 05:30 AM IST
विज्ञापन

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
गाजीपुर। सपा सुप्रीमो एवं प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने कहा कि देश के विकास में मुसलमानों के साथ-साथ किसानों का अहम रोल है। तीसरे मोर्चे की सरकार बनने पर ऊंची जातियों के गरीब सवर्णों के विकास के लिए सवर्ण आयोग का गठन प्राथमिकता होगी। सवर्ण जाति आयोग के गठन से उन्हें भी सभी सुविधाएं मिलेंगी जो अन्य जातियों को मिल रही हैं। उन्होंने जनपद से रिश्ता जोड़ते हुए कहा कि इस जिले से उनका पुराना नाता है। बुधवार को लंका मैदान में सपा प्रत्याशी शिवकन्या कुशवाहा के समर्थन में सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने अपने आधा घंटे के भाषण में सिर्फ विकास की बात कही। सभी जातियों और वर्गों को साधने के प्रयास में मुसलमानों और किसानों को लुभाया। बोले, मुसलमानों की इस देश के विकास में अहम भूमिका रही है। बुनकर उद्योग, कालीन उद्योग, पीतल उद्योग, साड़ी उद्योग सहित कुटीर उद्योगों में उनकी भूमिका को नकारा नहीं जा सकता। उन्होंने मुसलमानों पर डोरे डालते हुए कहा कि सरकारी योजनाओं में बीस फीसदी लाभ मुसलमानों को दिया जाएगा। किसानों के जख्मों पर मरहम लगाते हुए कहा कि अखिलेश सरकार में भूमि सेना का गठन करके किसानों की भूमि को उपजाऊ बनाने का फैसला लिया गया। उन्होंने सवर्ण जातियों को लुभाते हुए कहा कि केंद्र में तीसरे मोर्चे की सरकार बनी तो इस बिरादरी के विकास के लिए सवर्ण आयोग का गठन किया जाएगा। प्रदेश की 17 जातियों को अनुसूचित जाति का दर्जा भी दिया जाएगा। अपने भाषण में सपा सुप्रीमो गरीब जातियों पर विशेष मेहरबान रहे। बोले, अब इलाज के अभाव में किसी गरीब की जान नहीं जाएगी। अखिलेश सरकार ने फैसला लिया है कि असाध्य रोगों जैसे किडनी, लीवर और कैंसर की खतरनाक बीमारियों का मुफ्त इलाज सरकार अपने खर्चेे से कराएगी। इसके लिए सीएमओ कार्यालय की रिपोर्ट को आधार बनाकर लखनऊ में इलाज कराया जाएगा। उन्होंने अपने भाषण में पत्रकारों, सरकारी कर्मचारियों को भी जमकर लुभाया। बोले, पत्रकारों के विकास के लिए कल्याणकारी योजनाओं की शुरूआत होगी। अब राज्य कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति साठ नहीं 65 वर्ष होगी। उन्होंने महंगाई, भ्रष्टाचार के लिए फिजुलखर्ची को जिम्मेदार ठहराया। सपा के राष्ट्रीय महासचिव किरणमय नंदा ने कहा कि लोकसभा चुनाव बाद तीसरे मोर्चे की सरकार बनेगी। और सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव देश के प्रधानमंत्री बनेंगे। उन्होंने मोदी पर भी हमला बोला। कहा कि देश में मोदी नहीं मुलायम की लहर चल रही है। इस दौरान सपा प्रत्याशी शिवकन्या कुशवाहा, कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश सिंह, कैलाश यादव, राज्यमंत्री विजय मिश्र, सांसद राधेमोहन सिंह, राज्यसभा सांसद अरविंद सिंह, जैकिशुन साहू, जिलाध्यक्ष रामधारी यादव, जिला पंचायत अध्यक्ष पंचरत्नी, प्रो. सत्यमित्र दूबे, असलम खां, एमएलसी विजय यादव, विधायक सुभाष पासी, सपा के प्रदेश सचिव एसपी पांडेय सहित दर्जनों की संख्या सपा नेता मौजूद रहे। सभा का संचालन जिला महासचिव राजेश कुशवाहा ने किया।
विज्ञापन

इनसेट
विलंब से उतरा मुलायम का उड़नखटोला
गाजीपुर। निर्धारित समय से करीब 40 मिनट विलंब से सपा मुखिया मुलायम सिंह का उड़नखटोला लंका मैदान में उतरा। जैसे ही सपा मुखिया मंच पर पहुंचे, वैसे ही कार्यकर्ता हाथ उठाकर उनके नाम का नारा लगाने लगे। उनके भाषण के बीच-बीच में उत्साहित कार्यकर्ता नारेबाजी करना शुरू कर दे रहे थे। सपा मुखिया सहित मंच पर मौजूद वरिष्ठ नेता इशारे से लोगों को शांत रहने की अपील करते रहे, लेकिन कार्यकर्ताओं का उत्साह अपने नेता के मंच पर रहने तक सिर चढ़कर बोलता रहा।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us