विज्ञापन
विज्ञापन

तेज हवा और बारिश से कटाई व मड़ाई ठप

Varanasi Bureauवाराणसी ब्यूरो Updated Wed, 17 Apr 2019 11:11 PM IST
ख़बर सुनें
गाजीपुर। पिछले दो दिनों से मौसम में हो रहे परिवर्तन से किसान काफी चिंतित थे। बुधवार को दोपहर बाद हल्की बूंदाबांदी ने लोगों की नींद उड़ा दी। सायंकाल चमक और गरज के साथ कहीं तेज, तो कहीं धीमी बारिश हुई। बेमौसम बरसात के कारण शहर और ग्रामीण इलाके में पानी लग गया और कीचड़ से लोगों का चलना कष्टकारक हो गया। बरसात की वजह से खेत और खलिहानों में गेंहू, चना, मटर, सरसों आदि की कटाई और मड़ाई का कार्य ठप हो गया। जबकि चहुओर फसलों की कटाई और मड़ाई का काम जोर- शोर से चल रहा था। अगर बरसात इसी तरह होती रही तो किसानों को काफी नुकसान पहुंचेगा।
विज्ञापन
विज्ञापन
बुधवार को भी मौसम बदला-बदला रहा। सुबह तथा दोपहर में हल्की फुहारें पड़ी तो सायंकाल अचानक झमाझम बारिश हुई। शाम के समय तेज आवाज के साथ बिजली चमकने और गरजने से लोग घरों में दुबक गए। शहर में देर शाम बारिश होने के कारण कीचड़ और कुछ जगह जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई। इससे आवागमन में लोगों को परेशानी हुई। ग्रामीण क्षेत्रों में भी कहीं तेज, तो कहीं धीमी बारिश हुई है। इस समय खेतों में गेहूं की फसल की कटाई, बोझ बांधने तथा खलिहान में मड़ाई आदि का कार्य जोर- शोर से चल रहा था लेकिन बुधवार को सब कुछ ठप हो गया। किसान चाहते थे कि धूप में जल्दी-जल्दी अनाज घर आ जाए, लेकिन एकाएक मौसम बाधक बन गया है। हालांकि हल्की बरसात से गर्मी से थोड़ी राहत जरूर मिली है। भयंकर तापमान झेल रहे लोग ठंडक महसूस कर रहे हैं।
दिलदारनगर संवाददाता के अनुसार क्षेत्र में हल्की बरसात हुई। दिन भर मौसम खुुला न होने से लोग घरों में ही कैद रहे। सबसे अधिक परेशानी किसानों को हुई। किसानों का कहना है कि अगर बारिश होती है, फिर कटाई और मड़ाई के लिए एक दो दिन का इंतजार करना पड़ सकता है। मुहम्मदाबाद में भी हल्की बारिश के साथ घंटों बूंदाबांदी होती रही। शाम को तेज आवाज के साथ बिजली गरजने और चमकने से लोग डरे सहमे रहे। भांवरकोल संवाददाता ने बताया कि दिन भर बादल छाए रहे। तेज हवा बहती रही। शाम को कहीं-कहीं बूंदाबांदी और हल्की बरसात हुई है।

गाजीपुर। तेज हवा के साथ आंधी बहने और बरसात होने की वजह से आम और गेहूं की फसलों को नुकसान पहुंच सकता है। दलहन और तिलहन की फसलों को नुकसान होना तय है। तेज हवा से गेंहूं, अरहर तथा सरसों के पौधे खेत में गिर सकते हैं, इससे बालियां टूट सकती हैं। कृषि विशेषज्ञ डा. सियाराम सिन्हा ने बताया कि आंधी तथा बारिश से गेहूं, जौ, अरहर, चना, मटर, सरसों आदि की फसलों के नुकसान होने का खतरा बना हुआ है। अगर बरसात हुआ तो अनाज पानी से फूल जाएंगे जिससे उत्पादकता प्रभावित होगी। आम के टिकोरे भी गिर रहे हैं। सब्जी की फसलों मेें मिर्चा, टमाटर, परवल, नेनुआ आदि भी नष्ट हो सकते हैं।

Recommended

Uttarakhand Board 2019 के परीक्षा परिणाम जल्द होंगे घोषित, देखने के लिए क्लिक करें
Uttarakhand Board

Uttarakhand Board 2019 के परीक्षा परिणाम जल्द होंगे घोषित, देखने के लिए क्लिक करें

विवाह में आ रहीं अड़चनों और बाधाओं को दूर करने का पाएं समाधान विश्वप्रसिद्व ज्योतिषाचार्यो से
ज्योतिष समाधान

विवाह में आ रहीं अड़चनों और बाधाओं को दूर करने का पाएं समाधान विश्वप्रसिद्व ज्योतिषाचार्यो से

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha chunav 2019) के नतीजों में किसने मारी बाजी? फिर एक बार मोदी सरकार या कांग्रेस की चुनावी नैया हुई पार? सपा-बसपा ने किया यूपी में सूपड़ा साफ या भाजपा का दम रहा बरकरार? सिर्फ नतीजे नहीं, नतीजों के पीछे की पूरी तस्वीर, वजह और विश्लेषण। 23 मई को सबसे सटीक नतीजों  (lok sabha chunav result 2019) के लिए आपको आना है सिर्फ एक जगह- amarujala.com  Hindi news वेबसाइट पर.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

India News

VIP EXIT POLL: ये एग्जिट पोल कह रहा गाजीपुर सीट गंवा रहे हैं मनोज सिन्हा

उत्तर प्रदेश की गाजीपुर की लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में उतरे केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा एबीपी-निल्सन के एग्जिट पोल के मुताबिक गाजीपुर से अफजाल अंसारी से हार रहे हैं।

21 मई 2019

विज्ञापन

जानिए क्या रहेगा इन स्टार्स का राजनीतिक भविष्य

लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजों में महज कुछ ही घंटे बचे हैं। हमेशा की तरह इस बार भी बॉलीवुड सेलिब्रिटीज चुनावी मैदान में उतारे हैं। इस लिस्ट में हेमा मालिनी से लेकर सनी देओल का नाम शामिल हैं।

22 मई 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election