नए साल में मिलेंगे तोहफे

Ghaziabad Updated Wed, 26 Dec 2012 05:30 AM IST
कारों पर भारी छूट
गाजियाबाद। साल के अंतिम चार दिनों में कारों की सेल का ग्राफ उठाने के लिए कार निर्माता कंपनियों ने कमर कस रखी है। कंपनियों ने सेल में इजाफा करने के लिए आकर्षक स्कीमों की बौछार कर दी है। कार खरीददारों के लिए विभिन्न माडलों पर 15 हजार से लेकर दो लाख रुपये तक का फायदा हो रहा है। साथ में अन्य उपहार और फायदे तो शामिल हैं ही। ऐसे में इन दिनों कार खरीददारों की बल्ले-बल्ले हो गई है।
दिसंबर माह में वाहन खरीदने से लोग अक्सर गुरेज करते हैं। इसकी वजह खरीदे गए वाहन का रजिस्ट्रेशन एक माह के कारण एक साल पुराने में दर्ज हो जाता है। ऐसे में बिक्री बढ़ाने के लिए वाहन निर्माता कंपनियां तरह-तरह की स्कीम्स लांच करती हैं। टाटा की गाड़ियों के शोरूम श्रीनाथ मोटर्स के जीएम संजीव गुलाटी ने बताया कि आकर्षक स्कीम्स के चलते चार दिनों में कारों की बिक्री में 30-40 फीसदी तक उछाल आने की उम्मीद है। इन दिनों कंपनी के विभिन्न माडलों की खरीद करने पर ग्राहक को 75 हजार से लेकर दो लाख रुपये तक की छूट मिल रही है।

सीढ़ियां छोड़ो एस्केलेटर पकड़ो
गाजियाबाद। मॉडल रेलवे स्टेशन नए साल में मॉडर्न भी नजर आएगा। रेलवे ने एनसीआर के बड़े रेलवे स्टेशनों पर एस्केलेटर लगाने का प्रस्ताव बनाया है। इनमें अपना गाजियाबाद भी शामिल है। अप्रैल तक एनसीआर के सात स्टेशन एस्केलेटर से लैस हो जाएंगे।
मॉडल रेलवे स्टेशन पर प्रतिदिन आने वाले करीब दो लाख यात्रियों को इसका लाभ मिलेगा। एक एस्केलेटर (स्वचालित सीढ़ियां) को इंस्टॉल करने में करीब 80 लाख का खर्च आता है। जबकि गाजियाबाद मेें दो एस्केलेटर एक फर्स्ट एंट्री सिटी साइड और दूसरा सेकेंड एंट्री विजयनगर साइड लगना है। इसमें करीब डेढ़ करोड़ से अधिक का खर्च आएगा।
एनसीआर के बड़े स्टेशनों पर एस्केलेटर लगाने का प्रस्ताव है। इसके लिये गुड़गांव स्टेशन से ट्रायल शुरू कर दिया गया है। -अनुराग सचान, डीआरएम

‘कॉकटेल’ के लिए लेना होगा लाइसेंस
गाजियाबाद। नए साल का जश्न शराब के साथ मनाने जा रहे हैं तो होशियार रहें। कॉकटेल प्रोग्राम आयोजित करने से पहले आबकारी विभाग से लाइसेंस अवश्य ले लें। जिला आबकारी अधिकारी जेपी यादव ने अपने सभी अधीनस्थ अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। न्यू ईयर पार्टी के नाम पर शहर में कई स्थानों पर जश्न के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इस बार भी शहर में 100 से ज्यादा स्थानों पर न्यू ईयर जश्न की पार्टी मनाए जाने की संभावना है। सबसे ज्यादा पार्टियां हिंडन पार इलाके में होनी हैं। मॉल्स के अलावा कुछ फार्म हाउस भी न्यू ईयर पार्टी का आयोजन कर रहे हैं।
1500 को मिलेंगे नए गैस कनेक्‍शन
गाजियाबाद। सब्सिडी वाले नए घरेलू गैस कनेक्शन का रास्ता साफ हो गया है। तीनों गैस कंपनियों ने आवेदकों की सूची तैैयार कर ली है। फिलहाल 20 अक्तूबर तक पंजीकरण कराने वालों को कनेक्शन मिलेगा। सब्सिडी वाले नए कनेक्शन पर लगी रोक हटा ली गई है। कंपनी के अधिकारी के मुताबिक नेशनल इनफोर्मेटिक सेंटर (एनआईसी) से तैयार आवेदकों का डाटा कंपनियों ने वितरकों को भेज दिया है। आवेदक पत्र ले जाकर एजेंसी से गैस कनेक्शन ले सकते हैं। एनआईसी ने अब तक 20 अक्तूबर तक पंजीकरण कराने वाले आवेदकों के नामों की सूची उपलब्ध कराई है। ज्यादा आवेदन पेंडिंग होने के कारण सभी आवेदकों के नाम एक साथ नहीं मिल सके हैं, लेकिन इनका निस्तारण होने के बाद हर 15 दिन पर आवेदकों की सूची आती रहेगी। 20 अक्तूबर तक आवेदन करने वाले ऐसे लोगों के आवेदन रद्द हो गए हैं, जिनके नाम और पते पर पहले से कनेक्शन हैं।

जनवरी में होगा एमओयू
जीडीए ने मेट्रो से जुड़े विभागों को भेजा नया फंडिंग पैटर्न
गाजियाबाद। जीडीए ने दिलशाद गार्डन से नया बस अड्डा तक मेट्रो विस्तार प्रोजेक्ट से जुड़े विभागों को संशोधित फंडिंग पैटर्न भेज दिया है। साथ ही जीडीए ने संबंधित विभागों को निर्धारित अंशदान तैयार रखने की भी सलाह दी है। जनवरी तक इसका एमओयू साइन हो सकता है।
दिलशाद गार्डन से नया बस अड्डा तक मेट्रो विस्तार के लिए जीडीए, नगर निगम, आवास विकास परिषद और यूपीएसआईडीसी को 1116.60 करोड़ रुपये की व्यवस्था करनी है। वीसी ने बताया कि मेट्रो विस्तार के संशोधित फंडिंग पैटर्न को सभी संबंधित विभागों को भेजा गया है। एमओयू के लिए डीएमआरसी के पत्र का इंतजार है।

मेट्रो ः फैसला अगले साल
नोएडा। प्राधिकरण की बोर्ड बैठक टलने की वजह से सेक्टर 62 मेट्रो विस्तार की योजना अभी तय नहीं हो पा रही है। अब इसका भविष्य नए साल में तय किया जाएगा। बोर्ड से अनुमति मिलने के बाद सेक्टर 62 मेट्रो विस्तार आगे बढ़ेगा। डीएमआरसी ने नोएडा को सेक्टर 62 मेट्रो विस्तार की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तीन महीने पहले ही सौंप दी थी। इसके बाद सारे विभागों ने इसे हरी झंडी दे दी। प्राधिकरण की 178वीं बोर्ड बैठक में मामले पर मंजूरी लेनी थी। इसके लिए नवंबर से दिसंबर तक कई तारीखें आईं, लेकिन हर बार किसी न किसी कारण बैठक टल गई। इसका सीधा असर मेट्रो विस्तार पर पड़ा है। बोर्ड से अनुमति मिलने के बाद इस योजना को 2016 तक पूरा किया जाना है। प्राधिकरण का कहना है कि जनवरी मध्य में बोर्ड बैठक हो सकती है। गौरतलब है कि सिटी सेंटर से सेक्टर 62 व एनएच 24 तक मेट्रो विस्तार किया जाना है। इसके लिए प्राधिकरण ने तीन महीने तक हर मंगलवार को बैठक कर पूरा खाका खींचा। 1805 करोड़ रुपये लागत वाली डीपीआर में संशोधन की प्रक्रिया पूरी कर हर विभाग ने अपनी राय दे दी है।

Spotlight

Most Read

Kanpur

बाइकवालाें काे भी देना हाेगा टोल टैक्स, सरकार वसूलेगी 285 रुपये

अगर अाप बाइक पर बैठकर आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर फर्राटा भरने की साेच रहे हैं ताे सरकार ने अापकी जेब काे भारी चपत लगाने की तैयारी कर ली है। आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर चलने के लिए सभी वाहनों को टोल टैक्स अदा करना होगा।

17 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: इस बंदर और कुत्ते की दोस्ती एक मिसाल है

अक्सर हम सब ने बंदर और कुत्ते की दुश्मनी देखी है लेकिन हापुड़ में बंदर और कुत्ते के बच्चे का प्यार इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है।

15 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper