कैमरे में कैद की गई गन्ने की ‘कहानी’

Ghaziabad Updated Thu, 06 Dec 2012 05:30 AM IST
मोदीनगर। पश्चिमी यूपी के गन्ने की मिठास का लोहा पूरी दुनिया मानती है। यहां के गन्ना किसानों के फंडे, गन्ने की पैदावार और इसकी खूबियां जानने और उसे कैमरे कैद करने के लिए अब लंदन-अमेरिका की टीम पहुंची है। यह विदेशी दल मोदीनगर क्षेत्र में गन्ने पर डॉक्यूमेंट्री तैयार कर रहा है, जिसे बीबीसी पर प्रसारित किया जाएगा।
विदेशी दल डॉक्यूमेंट्री से गन्ना उत्पादन तकनीक, इसमें लगने वाले रोग और उनसे निपटने के तरीकों के साथ चीनी मिलों में गन्ने की पेराई का फिल्मांकन करने में लगा है। टीम लीडर ओटोबेल एथेंस ने बताया कि अमेरिका और ब्रिटेन की संयुक्त टीम कई दिन से भारत दौरे पर हैं। दक्षिण भारत के भ्रमण के बाद टीम अब मोदीनगर आई है। टीम ने शुगर मिल के साथ खंजरपुर, सीकरी, रोरी, किलोहड़ा आदि के जंगल में गन्ने की फसल देखी और फिल्म शूट की। मिल के गन्ना प्रबंधक राहुल त्यागी ने बताया कि टीम ने मिल में गन्ना खरीदने से लेकर चीनी बनने तक की तकनीक को कैमरे में कैद किया है।
गन्ने की फसल में तना, जड़, चोटी में भेदक रोग लगता है। दुनिया में कई देशों के किसान इस रोग से पीड़ित हैं। रोग को समाप्त करने के लिए शोध जारी है। भारत में भी ऐसा हो रहा है। उस संदर्भ मेें यह फिल्मांकन किया है। डॉक्यूमेंट्री को बीबीसी पर प्रसारित कराया जाएगा। - ओटोबेल एथेंस, फिल्म निर्देशक


Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: जब पुलिस की ‘दबंगई’ पर भारी पड़ी युवती की बहादुरी

गाजियाबाद के थाना मसूरी क्षेत्र में पुलिस की दबंगई का एक युवती ने मुंहतोड़ जवाब दिया।

23 जनवरी 2018