आओ ग्राहक प्यारे...ना रे ना रे

Ghaziabad Updated Fri, 09 Nov 2012 12:00 PM IST
गाजियाबाद। ये दिवाली धमाका है, जिसने बाजार और ग्राहकों के बीच जबरदस्त रस्साकशी शुरू करा दी है। एक ओर फेस्टिवल सीजन में ग्राहकों को लुभाने के लिए बाजार कोई कसर नहीं छोड़ रहे। दूसरी ओर, ग्राहक जी तो ललचा रहे हैं मगर मारे महंगाई के बार-बार जेब ताक रहे हैं। बाजार और ग्राहकों की इस कशमकश का असर अपनों के बीच नसीहत, हिदायत और मशविरे के रूप में घर-घर दिखाई दे रहा है। अबकी इतने ‘महंगाई बम’ फूटे हैं कि उनके साइड इफेक्ट दिवाली पर बहुत ज्यादा नजर आ रहे हैं। दिवाली पर इलेक्ट्रानिक्स, कार. ऑटो, होम एप्लांएसेस, कंपनियों ने बिक्री बढ़ाने के लिए तरह-तरह की स्कीम और आफरों का सहारा लिया है। फाइनेंस कंपनियां, बैंक ब्याज दरों में छूट के साथ होम, कार, पर्सनल लोन के ऑफर दे रहे हैं। फिर भी लोगों का उत्साह ठंडा है। ऐसा हो भी क्यों न। बीते वर्ष की तुलना में मिठाई, मोमबत्ती, खाद्य पदार्थ, मेवा आदि में 25 फीसदी तक मंहगे हो गए हैं। इससे लोगों का दिवाली बजट ही गड़बड़ा गया है। हमेशा इस शुभ अवसर पर नई टीवी, फ्रिज, सोना-चांदी खरीदने वाले लोग भी इस बार बहुत सोच-विचार कर रहे हैं।


दिवाली पर लक्ष्मी पूजन : 5.37 पर शुभ मुहूर्त
दिवाली पर लक्ष्मी पूजन के लिए शाम 5.37 मिनट से 7.33 मिनट का मुहूर्त सबसे उत्तम है। ज्योतिषी गिरीश मिश्र ने बताया कि यह मुुहूर्त वृष राशि में स्थिर लग्न में है। दुकानों में लक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त रात्रि 12.05 से रात्रि 2.19 मिनट के बीच सिंह राशि और स्थिर लग्न में है। ज्योतिषी सुरेंद्र शुक्ल ने बताया कि दीपावली के दिन कपूर और रोली मिलाकर जलाए गए भस्म को तिजोरी में रखने पर धन की वृद्धि होती है। लक्ष्मी जी को चढ़ाकर सात कौड़ियां गल्ले में रखी जाएं तो व्यापार मेें वृद्धि होती है। पूजन के बाद कमरों में शंख और डमरू बजाने से घर में लक्ष्मी का वास होता है।

पटाखों से कैसा प्यार
वातावरण में फैले प्रदूषण और स्मॉग के कारण लोग बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। एक तो नीलम तूफान का कहर दूसरे वातावरण में पहले से ही वाहनों और फैक्ट्रियों का प्रदूषण फैला हुआ है। ऐसे में अगर पटाखों का प्रदूषण फैला तो सैकड़ों लोग बीमार होंगे। आरडब्ल्यूए फेडरेशन चेयरमैन तेजेंद्र पाल त्यागी ने कहा सभी आरडब्ल्यूूए की ओर से पटाखों की बिक्री पर रोक लगाने के लिए डीएम से अपील की है।



अनचाहे मेसेज से मूड खराब
त्योहारी सीजन में कंपनियां ऑफर संबंधी अंधाधुुंध एसएमएस फारवर्ड कर रही हैं। वहीं ऑनलाइन शॉपिंग और अलग-अलग आइटम के स्पेशल शॉपिंग कांपलेक्स की जानकारी और आधी-आधी रात को अनजाने नंबरों से अनचाहे कॉल मुसीबत बनी हुई है। बीएसएनएल एसडीओ मार्केटिंग अभय अवस्थी ने कहा कि अनचाहे कॉल रोकने के लिए स्टार स्पेस जीरो टाइप कर 1909 पर एसएमएस करें।


Spotlight

Most Read

Lucknow

1300 भर्तियों के मामले में फंसे आजम खां, एसआईटी ने जारी किया नोटिस

अखिलेश सरकार में जल निगम में हुई 1300 पदों पर हुई भर्ती को लेकर आजम खा के खिलाफ नोटिस जारी किया गया है।

16 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: इस बंदर और कुत्ते की दोस्ती एक मिसाल है

अक्सर हम सब ने बंदर और कुत्ते की दुश्मनी देखी है लेकिन हापुड़ में बंदर और कुत्ते के बच्चे का प्यार इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है।

15 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper