जीती सच्चाई, जली बुराई

Ghaziabad Updated Thu, 25 Oct 2012 12:00 PM IST
रावण मारा गया। बुराई पर अच्छाई की जीत हुई। राम के तरकश से अग्निबाण छूटे और लंका का अधर्मी राजा दशानन धू-धूकर जल उठा। श्री राम की विजय के समाचार से नगर में उत्सव के दिन लौट आए हैं। राम अब राजा बनेेंगे। दुखों में डूबी प्रजा के कष्ट हरेंगे। मर्यादा, आचरण और राजधर्म की परिभाषा लिखेंगे। अंधेरा भगाएंगे। प्रकाश लाएंगे। आओ, हम सब रामजी जैसे आदर्श अपने जीवन में लाएं। सत्य पथ पर चलने का संकल्प लेकर आगे दीवाली मनाएं।
गाजियाबाद। बुराई पर अच्छाई की विजय हुई। श्री सुल्लामल रामलीला के मंचन में जैसे ही भगवान राम के हाथों रावण का अंत हुआ, वैसे ही रावण, कुंभकरण और मेद्यनाद के पुतले धधक उठे। बम-पटाखे ऐसे फटे जैसे मरता हुआ रावण चीत्कार कर रहा हो।
सुल्लामल रामलीला कमेटी में मुख्य अतिथि के रूप में गाजियाबाद विकास प्राधिकरण के वीसी संतोष यादव ने शिरकत की। उनके दो पुत्र भी साथ पहुंचे थे। रावण के पुतला दहन केसाथ ही मेला जैसे समाप्त हो गया। लोग तेजी से अपने घर की ओर लौट चले। रावण की जलती हुई लकड़ियों को लेने के लिए कुछ लोग पुलिस की घेराबंदी तोड़कर अंदर जा घुसे। ऐसे में पुलिस को लाठियां भांजनी पड़ी। मेला समाप्त होने केसाथ ही जीटी रोड पर लोगों की संख्या इस कदर बढ़ गई कि पैदल चलना भी दुश्वार हो गया।
दहन में देरी, बेकाबू हुई भीड़
गाजियाबाद। कविनगर रामलीला मैदान में मौजूद हजारों की भीड़ के सामने ‘बुराई पर अच्छाई’ की जीत हुई। डीएम अपर्णा उपाध्याय, एसएसपी प्रशांत कुमार और पूर्व सांसद रमेश चंद्र तोमर ने रात 10.50 बजे मेघनाद, कुंभकरण और रावण के पुतले जलाए। इस मौके पर एडीएम सिटी इंद्र विक्रम सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट कर्मेंद्र सिंह, एसपी सिटी एसएस यादव और डीएम के पति भास्कर प्रसाद आदि मौजूद थे। उधर, रावण का पुतला दहन में देरी होने पर भीड़ बेकाबू हो गई। रावण, मेघनाथ और कुंभकरण के पुतले की बेरिकेेटिंग के लिए लगे टीन के बोर्ड पब्लिक ने तोड़ दिए। पुलिस की दखल के बाद किसी तरह मामला
शांत हुआ।
सैक्टर-10 में आयोजित रामलीला में रात साढ़े दस बजे राम ने रावण का वध किया। जिलाधिकारी अपर्णा उपाध्याय ने रामलीला कमेटी के पदाधिकारियों के साथ मिलकर पुतला दहन किया।
संजय नगर रामलीला में बुधवार रात 11.40बजे रावण मेघनाद और कुंभकरण के पुतलों को जलाया गया। पुतला जलते ही वहां मौजूद लोगों की भारी भी़ड़ ने श्रीराम की जय-जयकार करते हुए घर की ओर प्रस्‍थान किया।
हे राम : जाम ही जाम
गाजियाबाद। दशहरा पर्व के चलते ट्रैफिक पुलिस ने शहर में कई स्थानों पर ट्रैफिक डायवर्जन कर दिया। कई प्वाइंट पर वाहनों को रोक कर उन्हें परिवर्तित मार्गों की ओर भेजा गया। पुलिस की यह व्यवस्था कई प्वाइंट पर तो काम कर गई, मगर कुछ प्वाइंट ऐसे भी रहे, जहां वाहनों के भारी दवाब के चलते ट्रैफिक जाम की समस्या पैदा हो गई। व्यवस्था सुचारु करने में पुलिसकर्मियों के पसीने छूट गए। दोपहर 2 बजे से ही पुलिस ने जीटी रोड पर कई प्वाइंट पर बेरिकेडिंग करके वाहनों को रोक दिया। दिल्ली से शहर की ओर आने वाले भारी वाहनों को पटेल नगर तिराहे से ही पटेल मार्ग पर भेजा गया। आर्यनगर चौक होते हुए इन वाहनों को पुराना बस अड्डा की ओर निकाला गया। इससे दोपहर से ही पटेल मार्ग पर वाहनों का दबाव रहा और जाम की समस्या बन गई। एसपी सिटी शिव शंकर यादव ने बताया कि भीड़ बढ़ने केसाथ ही पुलिस ने अपना पूर्व निर्धारित रूट डायवर्जन को लागू कर दिया। जाम से निपटने केलिए ट्रैफिक के अलावा सिविल पुलिस के जवानों की भी डयूटी लगाई गई।

Spotlight

Most Read

Delhi NCR

फुल ड्रेस रिहर्सल आज, यातायात में होगी दिक्कत, कई जगह मिल सकता है जाम

सुबह 10:30 से दोपहर 12 बजे तक ट्रेनों का संचालन नहीं किया जाएगा। कई ट्रेनें मार्ग में रोककर चलाई जाएंगी तो कई आंशिक रूप से निरस्त रहेंगी।

23 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: इस बंदर और कुत्ते की दोस्ती एक मिसाल है

अक्सर हम सब ने बंदर और कुत्ते की दुश्मनी देखी है लेकिन हापुड़ में बंदर और कुत्ते के बच्चे का प्यार इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है।

15 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper