बैंक आज-कल बंद

Ghaziabad Updated Wed, 22 Aug 2012 12:00 PM IST
शहर में प्रभावित होगी दो हजार करोड़ की क्लीयरिंग
गाजियाबाद। बैंककर्मियों की दो दिवसीय हड़ताल शहर में बैंकिंग कारोबार को प्रभ्‍ाावित करेगी। अनुमान के मुताबिक शहर में दो हजार करोड़ रुपये की क्लीयरिंग प्रभावित होगी। चेकों की क्लीयरिंग ठप होने का असर जनपद के उद्योग-व्यापार जगत पर भी पड़ेगा। उद्यमियों ने रोज करीब 10 करोड़ रुपये का लेनदेन प्रभावित होने की बात कही है। यही नहीं हड़ताल से कॉलेजों में चल रहे एडमिशन भी प्रभावित होंगे। जनपद में 19 राष्ट्रीयकृत व 10 निजी बैंकों की 320 शाखाएं हैं। इनमें से करीब 60 शाखाएं ग्रामीण-शहरी ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित हैं। बाकी सभी शहरी शाखाएं हैं। अधिकारियों के मुताबिक शहर से प्रतिदिन करीब एक हजार करोड़ रुपये का लेनदेन होता है।
गाजियाबाद इंडस्ट्रीज फेडरेशन के चेयरमैन हरिओम चौहान ने बताया कि उद्यमियों के सारे लेनदेन चेकों के जरिए होते हैं। दो दिनों तक लेनदेन रुकने से कैश फ्लो गड़बड़ा जाएगा। दो दिनों में 20 करोड़ का लेनदेन ठप होगा। ऐसा होने से उद्योगों को रोजाना 50 से 60 लाख रुपये की चपत लगेगी।
पश्चिमी उप्र संयुक्त उद्योग-व्यापार मंडल के प्रदेश कोषाध्यक्ष तिलकराज अरोड़ा ने कहा कि केंद्र सरकार की गलत नीतियों का खामियाजा व्यापारी समाज भुगतेगा।

मंगलवार को लोगों की उमड़ी भीड़
मंगलवार को तीन दिन बाद खुले बैंकों में सामान्य दिनों की अपेक्षा अधिक भीड़ होना स्वाभाविक था, लेकिन दो दिनों की हड़ताल की सूचना पर सभी बैंकों में जबर्दस्त भीड़ उमड़ी। शहर के सभी बैंकों की शाखाओं में काम कराने आए लोगों की लंबी कतारें देखी गईं।

आज और कल न रहें एटीएम-बैंक के भरोसे
साहिबाबाद/गाजियाबाद। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन (यूएफबीयू) के आह्वान पर बुधवार और बृहस्पतिवार को सभी सरकारी बैंकों में हड़ताल रहेगी। इस दौरान बैंक का कोई भी काम नहीं हो सकेगा। ऐसे में कैश और किसी भी अन्य काम के लिए एटीएम-बैंक शाखा के भरोसे न रहें। स्टेट बैंक स्टॉफ फेडरेशन के रीजनल सेक्रेटरी एसबी कपूर ने बताया कि कर्मचारियों से लेकर रीजनल मैनेजर तक सभी हड़ताल में शामिल हैं। यूपी बैंक कर्मचारी संघ की गाजियाबाद शाखा के जिला सचिव सुनील गोयल ने बताया कि हड़ताल सभी सरकारी बैंकों में रहेगी। इसमें स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, सिंडिकेट बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, यूनियन बैंक आदि सभी बैंक हड़ताल पर रहेंगे।

बंदी के दौरान होगा धरना-प्रदर्शन
पीएनबी स्टाफ एसोसिएशन के सहायक महासचिव सुभाष कौशिक ने बताया कि यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन के बैनर तले बैंककर्मी सरकार की नीतियों के खिलाफ हड़ताल करेंगे। आईबीए और यूनियन के बीच हुए समझौते को वित्त मंत्रालय द्वारा नकारे जाने से बैंककर्मियों में रोष है। बैंककर्मी हड़ताल के दौरान शाखाओं के बाहर धरना-प्रदर्शन करने के साथ ही रैली भी निकालेंगे।

आफत
बैंक अधिकारियों की मानें तो एक दिन में सभी एटीएम को दो बार फिल किया जाता है। ऐसे में मंगलवार शाम को भरा गया कैश बुधवार दोपहर तक ही चल सकेगा। इसके बाद एटीएम खाली हो जाएंगे और लोगों को यहां-वहां चक्‍कर काटने होंगे।

प्राइवेट बैंक कन्फ्यूज
यूपी बैंक कर्मचारी संघ के मुताबिक कुछ प्राइवेट बैंक इस हड़ताल से अलग रह सकते हैं। ऐसे में लोगों को इनके एटीएम से कैश मिल सकता है। हालांकि आईसीआईसीआई, एक्सिस और एचडीएफसी के हड़ताल में शामिल रहने की संभावना है।

Spotlight

Most Read

Varanasi

बिरहा प्रतियोगिता के चयन पर उठ रहे सवाल

बिरहा प्रतियोगिता के चयन पर उठ रहे सवाल

22 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: इस बंदर और कुत्ते की दोस्ती एक मिसाल है

अक्सर हम सब ने बंदर और कुत्ते की दुश्मनी देखी है लेकिन हापुड़ में बंदर और कुत्ते के बच्चे का प्यार इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है।

15 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper