रहें तैयार, आज भी लेट होगी प्रवेश प्रक्रिया

Ghaziabad Updated Mon, 06 Aug 2012 12:00 PM IST
गाजियाबाद। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों में 19 कोर्सेज की 65000 सीटों के लिए सोमवार से शुरू हो रही प्रवेश प्रक्रिया को सहज बनाने के लिए विश्वविद्यालय ने कॉलेजों को ट्रेनिंग देने का फैसला किया है। ऐसे में सोमवार को प्रवेश प्रक्रिया के लेट से शुरू होने की संभावना है। क्योंकि जब तक कालेजों को एडमिशन प्रक्रिया की पूरी जानकारी नहीं मिलेगी, वह एडमिश्‍ान नहीं कर पाएंगे।
गौरतलब है कि प्रवेश प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन है। ऐसे में इस बात की पूरी आशंका थी कि बिना ट्रेनिंग के एडमिशन प्रक्रिया पटरी से उतर सकती है। अमर उजाला ने तीन अगस्त को ‘मेरिट आज, पटरी से उतर सकती है प्रवेश प्रक्रिया’ शीर्षक से खबर प्रकाशित कर इस मामले को प्रमुखता से उठाया भी था।
अब प्रवेश प्रक्रिया को लेकर भ्रांतियों और अन्य जिज्ञासाओं के समाधान के लिए विवि ने गाजियाबाद, मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, बुलंदशहर में पांच सेंटर बनाकर सभी संबंधित कालेजों के प्राचार्यों या उनके प्रतिनिधियों को ट्रेनिंग देने का फैसला किया है। साथ ही इसका एक दिवसीय शेड्यूल भी विवि ने जारी कर दिया है। बता दें कि मेरिट की नई प्रक्रिया और ऑनलाइन एडमिशन होने को लेकर कॉलेज प्राचार्य पहले से ही काफी असमंजस में थे। कॉलेजों ने कहा था कि नई प्रवेश प्रक्रिया को लेकर बाकायदा ट्रेनिंग भी मिलनी चाहिए थी। विवि के कुलसचिव ओमप्रकाश ने बताया कि समन्वय कार्यक्रम 6 अगस्त को निर्धारित किया गया है। मेरिट तैयार करने वाली कंपनी के लोग ट्रेनिंग देंगे। कुलसचिव ओमप्रकाश के मुताबिक इस समन्वय कार्यक्रम में विवि की ओर से प्रति कुलपति, प्रवेश समन्वयक और श्रीटान कंपनी के प्रतिनिधि शामिल होंगे। एमएमएच कॉलेज, गाजियाबाद में प्रवेश समिति के प्रतिनिधि डा. नंद कुमार जिले के सभी कॉलेजों को ट्रेनिंग देंगे। एमएमएच में गाजियाबाद, हापुड़ और गौतमबुद्धनगर के डिग्री कॉलेजों के प्रतिनिधि सोमवार सुबह 10 बजे ट्रेनिंग सेशन में हिस्सा लेंगे। गाजियाबाद में ट्रेनिंग देने के बाद डा. नंदकुमार आईपी कॉलेज बुलंदशहर में शाम 3 बजे से ट्रेनिंग देंगे। एमएमएच के प्राचार्य डा. आरएम जौहरी ने कहा कि ट्रेनिंग से प्रवेश प्रक्रिया आसान बनाने में मदद मिलेगी और स्टूडेंट्स की समस्याओं का समाधान भी किया जा सकेगा।

सीसीएसयू ः प्रवेश की गाइडलाइंस जारी
गाजियाबाद। विवि ने प्रवेश प्रक्रिया को लेकर गाइडलाइंस जारी कर दी हंै। साथ ही इंडीविजुअल मेरिट इंडेक्स परसेंटेज (एमआईपी) को लेकर भी कैंडीडेट्स की समस्याओं का समाधान कर दिया है। इसके अलावा कैंडीडेट्स को प्रवेश कैसे लेना है और क्या-क्या डॉक्युमेंट प्रवेश के समय जरूरी हैं। इसकी भी जानकारी दी है। प्रवेश के समय कैंडीडेट्स को पहचान पत्र और आवास प्रमाण पत्र लेकर जाना होगा। प्रवेश नियमों के अनुसार प्रवेश के समय सीट अलॉटमेंट विषय और कोर्स कॉम्बिनेशन के आधार पर स्वीकृत सीट क्षमता पर होगा। जिस कैंडीडेट का मेरिट में नाम आ गया है, उसको 10 अगस्त तक प्रत्येक स्थिति में एडमिशन लेना होगा। यही नहीं प्रवेश के समय दस्तावेज न प्रस्तुत करने की स्थिति में प्रवेश निरस्त हो जाएगा। प्रवेश के समय ही छात्र को पूरी फीस देनी होगी। इसके अलावा विवि ने मेरिट के आधार की भी जानकारी कैंडीडेट्स को दे दी है। कुल सचिव ओमप्रकाश के मुताबिक मेरिट लिस्ट इंडिविजुअल मेरिट इंडेक्स परसेंटेज (एमआईपी) के आधार पर जारी की गई है। इसमें वर्टिकल और हॉरिजेंटल रिजर्वेशन, निवास प्रमाणपत्र, यूपी बोर्ड के रिजर्वेशन को ध्यान में रखकर बनाया गया है। साथ ही मेरिट कई मानकों को ध्यान में रखकर तैयार की गई है।


केवल पांच दिन का समय शेष, कई को नहीं मिला एसएमएस
गाजियाबाद। विवि से संबद्ध गाजियाबाद के आरसीसीवी गर्ल्स कॉलेज को छोड़कर अन्य सभी डिग्री कॉलेजों की मेरिट लिस्ट जारी हो गई है। प्रवेश प्रक्रिया सोमवार से शुरू होनी है, लेकिन सोमवार को प्रवेश प्रक्रिया ट्रेनिंग के चलते देर से शुरू हो पाएगी। विवि ने प्रवेश के लिए 10 अगस्त तक का समय दिया है, ऐसे में अब स्टूडेंट्स के पास मात्र पांच दिन का समय है और इसमें भी जन्माष्टमी का अवकाश पड़ रहा है। कई स्टूडेंट्स ने शिकायत की है कि कट ऑफ में नाम होने के बाद भी मैसेज नहीं मिला है। यही नहीं, कॉलेज भी सोमवार से शुरू हो रही प्रवेश प्रक्रिया के दौरान दिक्कतें आने की आशंका व्यक्त कर रहे हैं। सबसे अधिक समस्या बीएससी की मेरिट जारी करने में हुई है। विवि की अदूरदर्शिता के कारण बीएससी बायो और बीएससी मैथ की कंबाइंड मेरिट जारी कर दी गई है। एमएमएच कॉलेज के प्राचार्य डा. आरएम जौहरी ने बताया कि प्रवेश प्रक्रिया सुबह होने वाली कॉलेजों की ट्रेनिंग के बाद ही शुरू हो पाएगी, लेकिन बीएससी की मेरिट काफी मुश्किल खड़ी कर सकती है। वहीं, एसडी कॉलेज के प्राचार्य डा. सुशील कुमार ने कहा कि सोमवार से प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। सभी स्टूडेंट्स डॉक्युमेंट के साथ पहुंचे। वीएमएलजी की प्राचार्य अंजलि गुप्ता ने भी सोमवार से प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने की पूरी तैयारी कर ली है। उधर, स्टूडेंट्स मैसेज न आने के कारण काफी परेशान हैं और वे समाचार पत्रों में जारी कट ऑफ के आधार पर मेरिट में नाम की तलाश कर रहे हैं।


कॉलेजों के लिए भी जारी हुई गाइडलाइन
गाजियाबाद। स्टूडेंट्स के लिए एडमिशन गाइडलाइन जारी करने के साथ यूनिवर्सिटी ने कॉलेजों को लिए भी एडमिशन गाइडलाइन जारी कर दी है। इसके अलावा कॉलज ऑनलाइन एडमिशन सिस्टम और ऑनलाइन मेरिट लिस्ट के लिए भी यूजर मैनुअल जारी कर दिया है। ऐसे में कॉलेज मैनुअल के आधार पर प्रवेश प्रक्रिया की जानकारी ले सकते हैं। उम्मीद है कि इससे कालेजों को कुछ राहत मिलेगी। कालेजों ने भी इस बात की संभावना जताई की अब एडमिशन प्रक्रिया पटरी पर लौट आएगी।


Spotlight

Most Read

Chandigarh

हरियाणाः यमुनानगर में 12वीं के छात्र ने लेडी प्रिंसिपल को मारी तीन गोलियां, मौत

हरियाणा के यमुनानगर में आज स्कूल में घुसकर प्रिंसिपल की गोली मारकर हत्या कर दी गई। मामले में 12वीं के एक छात्र को गिरफ्तार किया गया है।

20 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: इस बंदर और कुत्ते की दोस्ती एक मिसाल है

अक्सर हम सब ने बंदर और कुत्ते की दुश्मनी देखी है लेकिन हापुड़ में बंदर और कुत्ते के बच्चे का प्यार इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है।

15 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper