दिग्गजों के घर वोटों का अकाल

Ghaziabad Updated Fri, 06 Jul 2012 12:00 PM IST
राजनगर, कविनगर और टीएचए में हुई बहुत कम वोटिंग, लोग घरों से कम निकले
गाजियाबाद। कितने ही नेता, अभिनेता, आईएएस और आईपीएस जहां रहते हैं, वहां वोटों का फिर अकाल पड़ गया। निकाय चुनाव में सबसे कम वोटिंग सांसद राजनाथ सिंह के घर यानी राजनगर, कविनगर और शास्त्री नगर में दर्ज की गई है। ये वो इलाके हैं, जहां कई विधायक, एमएलसी और सभी पार्टियों के प्रमुख नेताओं के घर हैं। प्रशासन ने इन इलाकों पर खास फोकस रखा था और पढ़े-लिखे मतदाताओं को बूथ तक लाने के लिए जागरुकता अभियान भी चलाया था। फिर भी परिणाम अच्छे नहीं रहे। ज्यादातर पिछड़े इलाकों में जहां 50 से लेकर 60 फीसदी तक मतदान देखने को मिला, वहीं पॉश इलाकों में औसत वोट 30 फीसदी या इससे भी कम रह गए। यही वजह रही कि गाजियाबाद महानगर में वोटिंग का आंकड़ा पिछली बार से भी कम यानी 40.51 प्रतिशत पर ही आकर ठहर गया। इसके मुकाबले पतला, निबाड़ी, मोदीनगर, मुरादनगर के मतदाताओं ने जबरदस्त वोटिंग कर अपनी जागरूकता का बखूबी परिचय दिया। पतला नगर पंचायत के लोगों ने तो रिकार्ड 76.27 फीसदी मतदान कर वोट धर्म निभाने में नंबर-1 होने का प्रमाण पेश किया। वहीं, महानगर के पॉश इलाकों में रहकर देश-दुनिया की हर बहस में शामिल रहने वाले शिक्षित और जागरूक लोग वोटिंग का फर्ज निभाने में फिर फिसड्डी साबित हुए।

मतगणना को पारदर्शी बनाने की कसरत तेज
गाजियाबाद। मतदान के बाद प्रशासन मतगणना की तैयारियों में जुट गया है। आयोग के निर्देश पर 7 जुलाई को होने वाली मतगणना को पारदर्शी बनाने की कसरत तेज हो गई है। ऑब्जर्वर और दूसरे अधिकारी वेब कास्टिंग के माध्यम से सभी मतगणना स्थलों की निगरानी करेंगे। मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू होगी। नगर निगम का पहला परिणाम सुबह 10 बजे तक आने की उम्मीद है। जबकि नगर पालिका और नगर पंचायतों के परिणाम दोपहर 12 बजे के बाद आने शुरू हो जाएंगे।
नगर निकायों की मतगणना के लिए चार कांउटिंग सेंटर बनाए गए हैं। नगर निगम की मतगणना नगर पालिका बालिका विद्यालय चंद्रपुरी नवयुग मार्केट और नगर पालिका लोनी व नगर पंचायत डासना की काउंटिंग इंग्राहम इंटर कालेज में होगी। नगर पालिका मोदीनगर, मुरादनगर और नगर पंचायत निवाड़ी, पतला और फरीदनगर की मतगणना केलिए मोदीनगर में दो सेंटर बनाए गए हैं। काउंटिंग की जिम्मेदारी 293 पार्टियों को दी गई है। इंग्राहम इंटर कालेज और मोदीनगर के दोनों काउंटिंग सेंटरों के वेब कास्टिंग से कं ट्रोल रूम से जोड़ा जाएगा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी आर के शर्मा ने बताया कि मतगणना की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

डीएम पढ़ाएगी निष्पक्षता का पाठ
मतगणना को अंजाम देने वाले 1172 काउंटिंग पार्टियों के सुपरवाइजरों को आज डीएम निष्पक्षता का पाठ पढ़ाएगी। क्लास, लोहियानगर के हिंदी भवन में होगी। सुबह 10.30 बजे से नगर निगम की काउंटिंग पार्टी एक से 100 तक सुपरवाइजर ट्रेनिंग लेंगे। वहीं, दोपहर एक बजे से नगर पालिका लोनी, मोदीनगर, मुरादनगर और नगर पंचायत डासना, पतला निवाड़ी और फरीदनगर के मतगणना सुपरवाइजरों को प्रशिक्षित किया जाएगा।

मतगणना स्थल पर होगी कड़ी सुरक्षा
गाजियाबाद। निकाय चुनाव की मतगणना को लेकर पुलिस ने कड़े सुरक्षा प्रबंध किए हैं। मतगणना स्थल पर शस्त्र, मोबाइल फोन, बीड़ी, सिगरेट, माचिस, गुटखे और नशीले पदार्थ ले जाने पर पूरी तरह से पाबंदी रहेगी। जनपद में निकाय चुनाव की मतगणना नगर पालिका बालिका इंटर कालेज नवयुग मार्केट, इंग्राहम इंटर कालेज हापुड़ रोड, महर्षि दयानंद इंटर कालेज मोदीनगर, सामुदायिक केंद्र गोविंदपुरी मोदीनगर केंद्रों पर 7 जुलाई को सुबह आठ बजे से शुरू होगी। बिना पास के किसी की प्रत्याशी और एजेंट को मतगणना स्थल के भीतर प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी।
पास पर फोटो लगा होना अनिवार्य है। जनपद में धारा 144 लागू है, लिहाजा मतगणना स्थल पर निर्धारित व्यक्ति के अतिरिक्त अन्य कोई भी उपस्थित नहीं रहेगा। रिजल्ट की उद्घोषणा माइक से की
जाएगी। मतगणना चरणों में होगी, लिहाजा विशेष चरण की मतगणना समाप्त होने पर उससे संबंधित प्रत्याशी और एजेंटों को मतगणना परिसर खाली करना होगा।




Spotlight

Most Read

Jharkhand

चारा घोटाला: चाईबासा कोषागार मामले में कोर्ट ने सुनाया फैसला, तीसरे केस में लालू दोषी करार

रांची स्थित विशेष सीबीआई अदालत ने चारा घोटाले के तीसरे मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को दोषी करार दिया है। साथ ही पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्रा को भी दोषी ठहराया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: जब पुलिस की ‘दबंगई’ पर भारी पड़ी युवती की बहादुरी

गाजियाबाद के थाना मसूरी क्षेत्र में पुलिस की दबंगई का एक युवती ने मुंहतोड़ जवाब दिया।

23 जनवरी 2018