मेगा ब्लॉक : टेंशन खत्म, अब भरो फर्राटे

Ghaziabad Updated Wed, 20 Jun 2012 12:00 PM IST
अलीगढ़-गाजियाबाद थर्ड लाइन का ट्रायल सफल
गाजियाबाद। रेल अधिकारियों ने मंगलवार को अंतिम ब्लॉक लेकर कनेक्टिंग कार्य पूरा करने के साथ ट्रैक पर ट्रेनों का सफल ट्रायल भी कर लिया। अब ट्रेनें स्टेशन आउटर पर खड़ी न होकर बुधवार से ही फर्राटे भरेंगी। नार्दर्न रेलवे के चीफ सेफ्टी कमिश्नर ने भी अलीगढ़ से गाजियाबाद के बीच थर्ड लाइन पर ट्रेनों के संचालन के लिए एनओसी भी दे दी है। हालांकि अंतिम मेगा ब्लॉक से मंगलवार को दो दर्जन से ज्यादा ट्रेनें देरी से स्टेशन पर पहुंचीं।
उच्चाधिकारियों की मौजूदगी में ट्रायल
थर्ड रेल लाइन पर ट्रेनों का ट्रायल मंडल के उच्चाधिकारियों की मौजूदगी में हुआ। उन्होंने सबसे पहले 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से इंजन को ट्रैक से गुजारा। इसके बाद 45 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दूसरे इंजन को पास किया। अंतिम ट्रायल में 75 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गाजियाबाद से चिपियाना फाटक तक एक्सप्रेस ट्रेन को गुजारा। इस मौके पर एडीआरएम, सीओएम, सीएसएंडटीई, सीओएम, एटीएम, एसएस, सीवाईएम आदि मौजूद रहे।

मेगा ब्लॉक के कारण 54308 दिल्ली-मुरादाबाद पैसेंजर दिल्ली जंक्शन से अपने निर्धारित समय 1.45 बजे के बजाय 3.45 बजे चली। जबकि रेलवे ने 64051 पलवल-नई दिल्ली गाजियाबाद ईएमयू और 64421 गाजियाबाद नई दिल्ली ईएमयू गाजियाबाद-साहिबाबाद के बीच रद्द कर दी।

234 दलाल और 90 वेंडर गिरफ्तार
गाजियाबाद। तत्काल टिकटों की कालाबाजारी रोक ने के लिए नॉर्दर्न रेलवे में एक साथ अभियान चला। एक दिवसीय इस अभियान में 234 दलाल और 90 अवैध वेंडरों को आरपीएफ ने पकड़ा। इसी दौरान टीटीई स्टाफ ने भी टिकटों की गहनता से चेकिंग की और 122 यात्रियों को दूसरे टिकट पर सफर करते पकड़ा। स्थानीय रेल अधिकारियों ने बताया कि अभियान के दौरान पकड़े गए यात्रियों से 60 हजार 130 रुपया जुर्माना वसूला।


राहत : रेलवे ने 14 ट्रेनों में बढ़ाए कोच
गाजियाबाद। समर वेकेशन को देखते हुए 14 एक्सप्रेस ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगेंगे। रेलवे ने छत्तीसगढ़ संपर्क क्रांति एक्स. और जम्मूतवी सुपरफास्ट के साथ एक स्लीपर कोच लगाने का फैसला किया है। दुर्ग एक्सप्रेस में एक अतिरिक्त एसी-3 और एक स्लीपर कोच लगेगा। एपी संपर्कक्रांति एक्स. के एक थर्ड एसी कोच जबकि पटना एक्स. के साथ एक थर्ड एसी और दो स्लीपर कोच लगेंगे। रेलवे चंडीगढ़ अजमेर गरीबरथ एक्सप्रेस के साथ एक थर्ड एसी कोच भी लगाएगा।


अलीगढ़-गाजियाबाद थर्ड लाइन के कनेक्टिंग कार्य को नार्दर्न रेलवे के टॉप 100 इंजीनियर्स ने अंजाम दिया। इसके अलावा एसएनटी डिपार्टमेंट के 100 और सीनियर सेक्शन इंजीनियर रेलपथ के 150 कर्मचारियों ने अहम भूमिका निभाई। वहीं, पांच दिन तक रेलवे के 200 वरिष्ठ अधिकारी मौके पर मौजूद रहे। कनेक्टिंग कार्य पर 50 लाख रुपये का खर्च आया है।

Spotlight

Most Read

Chandigarh

RLA चंडीगढ़ में फिर गलने लगी दलालों की दाल, ऐसे फांस रहे शिकार

रजिस्टरिंग एंड लाइसेंसिंग अथॉरिटी (आरएलए) सेक्टर-17 में एक बार फिर दलाल सक्रिय हो गए हैं, जो तरह-तरह के तरीकों से शिकार को फांस रहे हैं।

21 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: इस बंदर और कुत्ते की दोस्ती एक मिसाल है

अक्सर हम सब ने बंदर और कुत्ते की दुश्मनी देखी है लेकिन हापुड़ में बंदर और कुत्ते के बच्चे का प्यार इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है।

15 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper