नूतन की कहानी ने जगाई बेटी के हक में अलख

Firozabad Updated Wed, 22 Jan 2014 05:42 AM IST
फीरोजाबाद। मां और भाई की मौत के बाद बेसहारा नूतन खुद अपने पिता के जीने का सहारा बन गई। अपने बुलंद हौसलों के दम पर नूतन ने न केवल अपनी पढ़ाई पूरी की बल्कि एनजीओ चलाकर समाज के लोगों को सहारा दिया। इतना ही नहीं पिता की अर्थी को बेटा बनकर कांधा तक दिया। इस नाटिका का मंचन अमर उजाला के बेटी ही बचाएगी अभियान के अंतर्गत किया गया। नट्रांजलि आटर्स थिएटर ग्रुप आगरा के कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक का मंचन गांधी पार्क चौराहा एवं सदर बाजार में किया। नाटक के जरिए बरेली की नूतन की दास्तान सुनाई गई। जोकि अपने बड़े भाई एवं माता की एक साथ मौत होने के बाद घर में अकेले हो गई थी। इसके बाद उसने बूढ़े पिता की हिफाजत की। अन्य बेटियों के लिए प्रेरणास्रोत बनी। नाटक के मंचन को देख लोग भावुक हो गए। मंचन के बाद शपथ पत्र भरे गए।

बेटियों ने ही देश का नाम बढ़ाया है
टूंडला। में दीक्षित कांपलेक्स में नुक्कड़ नाटिका प्रस्तुत कर निदेशक अलका सिंह के निर्देशन में कलाकारों द्वारा बेटी ही बचाएगी, देश बचाओ के नारे लगाए। बोले मदर टेरेसा, पीटी ऊषा, मैरी कौम ये प्रतिभाएं हैं जिनसे देश का नाम बढ़ा है। इस मौके पर व्यापारी, नौकरी पेशा, यात्रियों ने शपथ पत्र भरे। कलाकारों में कैप्टन अरमान, गोविंदा शाहू, अनुराधा शर्मा, दीपक निगम, ब्रजेश यादव, डा. प्रदीप कश्यप आदि थे।

बाधक हो तूफान बंवडर, नाटक नहीं रुकेगा...
आगरा इप्टा के संस्थापक सदस्य स्व. राजेंद्र रघुवंशी ने अपनी पुस्तक में लिखा है कि नाटक के पात्रों के लिए क्या आंधी क्या तूफान। उनकी पंक्तियों में यह बताया गया है कि बाधक हो तूफान बवंडर नाटक नहीं रुकेगा की तर्ज पर कलाकारों ने बीच चौराहे पर नाटक का मंचन बारिश में किया।
संस्थाओं ने कैंप लगाकर शपथ पत्र भरवाए
फीरोजाबाद (ब्यूरो)। अग्रोहा महिला मंडल विकास समिति ने बेटी ही बचाएगी अभियान के तहत शपथ पत्र भरे। समिति की महामंत्री विमलेश मित्तल ने कहा बेटियों से समाज का मान हमेशा बढ़ा है। रामाकन्या विद्यालय में दर्जनों लोगों ने शपथ पत्र लेकर बेटी बचाने का संकल्प लिया। इस मौके पर कल्पना शर्मा, सीमा सिंह, सीमा राठौर, नीलम बंसल आदि मौजूद थीं। बचत अभिकर्ता रतन जैन के डाकखाना चौराहा स्थिति कार्यालय पर लोगों ने शपथ पत्र भरे। इंदिरा मेमोरियल जूनियर हाईस्कूल बासठ में भी शपथ पत्र भरे गए।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

सलमान खान को दी थी जान से मारने की धमकी अब है सलाखों के पीछे

फिरोजाबाद में पुलिस और बदमाशों के बीच मुठभेड़ हुई। जिसमें पंजाब और हरियाणा का शार्प शूटर रवींद्र उर्फ काली राजपूत को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। काफी दिन से पुलिस इनकी तलाश कर रही थी। इसके तार इंटरनेशनल लारेंस विश्नोई गैंग से भी जुड़े हैं।

19 जनवरी 2018