जनजीवन पटरी से उतरा तो किसानों ने माथा पकड़ा

Firozabad Updated Wed, 22 Jan 2014 05:42 AM IST
फीरोजाबाद। मंगलवार को हुई बरसात ने जहां सर्दी बढ़ा दी वहीं किसानों के लिए यह मुसीबत लेकर आई। सड़कों पर जलभराव हो गया। गरीब, बेसहारा लोग सर्दी में ठिठुरते दिखे। रैन बसेरों के भीगने के कारण स्थिति और दयनीय हो गई। सरकारी आफिसों में अफसर नहीं आए तो फरियादी भी बेहद कम पहुंचे।
मंगलवार सुबह से शुरू हुई झमाझम बारिश ने जनजीवन पटरी से उतार दिया। जरूरी कार्य से ही लोग घरों से निकले। बाजारों में भी सन्नाटा पसरा हुआ था। बरसात होने के कारण बाजारों में जहां फड़ नहीं लगे वहीं ग्राहक भी पूरी तरह से गायब थे। जगह-जगह जलभराव होने से लोगों का निकला भी मुश्किल हो गया। सबसे अधिक परेशानी नई आबादी की बस्तियों में निवास करने वालों को हुई।

भीगते हुए घर पहुंचे स्कूली बच्चे
सोमवार को मौसम सही होने के कारण मंगलवार को जनपद की शिक्षण संस्थाएं तीन दिन बाद खोल दी गईं लेकिन सुबह से शुरू हुई बारिश के कारण बच्चों की कंपकंपी बंध गई। स्कूलों की छुट्टी हुई तो झमाझम बारिश हो रही थी। बच्चे भीगते हुए घर पहुंचे।

आलू की फसल की खुदाई रुकी
अमर उजाला ब्यूरो
टूंडला/शिकोहाबाद/सिरसागंज/जसराना/नारखी/एका/फरिहा/खैरगढ़। मंगलवार को दिन भर बरसात होने के कारण किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें साफ दिखाई दीं। बरसात के लिए किसानों ने ईश्वर से प्रार्थना करने के साथ ही टोेने टोटके का रास्ता अपनाया।
नारखी के किसान धनश्याम सिंह, राजेश प्रताप, तेजवीर सिंह, अरविंद कुमार, रानू पंड़ित, ओमप्रकाश, भूपेंद्र, लाखन सिंह, रामवीर सिंह का कहना है कि इस बरसात से करीब 30 फीसदी सरसों और 50 फीसदी आलू की फसल को नुकसान हुआ है।
टूंडला तहसील के गांव पचोखरा, नगला बीच, नगला सिंकदर, श्रीनगर, हिम्मतपुर, पुरानी गढ़ी, देवखेडा आदि क्षेत्रों में आलू और सरसों की फसल को करीब 50 फीसदी नुकसान बताया है। प्रेमवीर सिंह और यतेंद्र सिंह ने कहा कि बारिश से किसान बर्बाद हो गया है।
खैरगढ़ के गांव प्रतापपुर के सूर्य प्रकाश शर्मा, हाथवंत के राजेंद्र, निकाऊ के हरिओम यादव, द्वारिकापुर निकाऊ के गजाधर सिंह के आलू की फसल को करीब 50 फीसदी नुकसान हुआ है। जबकि सरसों की फसल की खेती करने वाले रामवीर के साथ अन्य किसानों को करीब 40 फीसदी नुकसान हुआ है। शिकोहाबाद तहसील क्षेत्र में भी आलू की खेती करने वाले किसानों को सर्वाधिक नुकसान का सामना करना पड़ा। आलू की कच्ची खुदाई करने वाले किसानों ने कार्य को रोक दिया है। वहीं फसल का पत्ता पीला होने से रोग लगने की संभावना बढ़ गई है।

क्या बोले किसान
पृथ्वीपुर निवासी किसान देवेंद्र सिंह का कहना है कि इस बरसात से आलू पर धब्बा आने के साथ ही वह सड़ने लगेगा।
लर्तुरा निवासी किसान अतेंद्र कुमार का कहना है कि आलू की बढ़वार पर काफी फर्क पड़ेगा। इससे पूर्व हुई बरसात से अभी तक उभर भी नहीं सके अब हुई बरसात ने फसल को बर्बाद करने काम किया है।

आलू को दस और सरसों को आठ फीसदी नुकसान
जिला कृषि अधिकारी शुभांजना पांडेय का कहना है कि मंगलवार को हुई बरसात के कारण जनपद में आठ फीसदी सरसों और दस फीसदी आलू की फसल को नुकसान हुआ है।
एक ही रात में फुंक गया नया ट्रांसफार्मर
फीरोजाबाद। बिजली ने लोगों को परेशान कर दिया है। पुराने ट्रांसफॉर्मर के साथ नए भी खराब हो रहे हैं। लखनऊ से आए नए ट्रांसफार्मर को सोमवार की शाम मथुरा नगर में लगाया गया, जो एक ही रात में फुंक गया।
मथुरा नगर में उपभोक्ताओं को बिजली आपूर्ति के लिए विभाग द्वारा 250 केवीए का ट्रांसफार्मर लगवाया गया था। यह ट्रांसफार्मर 17 जनवरी को फुंक गया था। ट्रांसफार्मर फुंकने के लिए मथुरा नगर पांच दिनों से अंधकार में डूबा हुआ था। लखनऊ से आए नए ट्रांसफार्मर को सोमवार की शाम मथुरा नगर में लगवाकर विद्युत आपूर्ति सुचारु कराई गई लेकिन मंगलवार को सुबह नौ बजे फॉल्ट होने से आपूर्ति बंद हो गई। कर्मचारियों ने उसे चेक किया तब पता चला कि नया ट्रांसफार्मर भी फुंक गया।
ट्रांसफार्मर फुंकने से कंपनी एवं स्टोर में बैठे अफसरों की लापरवाही साफ नजर आती है। ट्रांसफार्मर की निर्माण प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद तीन चरणों में इसकी चेकिंग कराई जाती है। इसके बाद ट्रांसफार्मर को स्टोर के हवाले किया जाता है। स्टोर में बैठे अफसरों की पूरी जिम्मेदारी होती है। पूरी जांच के बाद ही ट्रांसफार्मर को लगाया जाता है। ट्रांसफार्मर लगाने से पूर्व ही ठीक से जांच नहीं की गई। इसी का परिणाम रहा कि लगने के एक दिन बाद ही फुंक गया।

उपभोक्ताओं को झेलना होगा विद्युत संकट
अभी दूसरा ट्रांसफार्मर उपलब्ध नहीं है। आए दिन ट्रांसफार्मर फुंकने से कंपनियां भी मांग के अनुसार आपूर्ति नहीं कर पा रही हैं। शहर में एक दर्जन स्थानों पर ट्रांसफार्मर फुंके पड़े हैं। उपभोक्ताओं को विद्युत संकट झेलना होगा।

उपभोक्ताआें से अपील की है कि वह ट्रांसफार्मरों पर अनावश्यक लोड न डालें। हीटर, गीजर का अधिक प्रयोग करने से रोज ट्रांसफार्मर फुंक रहे हैं। इससे उपभोक्ताओं को बिजली-पानी की समस्या हो रही है। विद्युत आपूर्ति सुचारु रखने में विभाग का सहयोग करें।
अधिशासी अभियंता, केके वर्मा

Spotlight

Most Read

Meerut

राहुल काठा की सुरक्षा में पेशी

राहुल काठा की सुरक्षा में पेशी

23 जनवरी 2018

Related Videos

सलमान खान को दी थी जान से मारने की धमकी अब है सलाखों के पीछे

फिरोजाबाद में पुलिस और बदमाशों के बीच मुठभेड़ हुई। जिसमें पंजाब और हरियाणा का शार्प शूटर रवींद्र उर्फ काली राजपूत को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। काफी दिन से पुलिस इनकी तलाश कर रही थी। इसके तार इंटरनेशनल लारेंस विश्नोई गैंग से भी जुड़े हैं।

19 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper