रेप के 90 प्रतिशत मामलों में रिपोर्ट निगेटिव

Firozabad Updated Sat, 29 Dec 2012 05:30 AM IST
फीरोजाबाद। दुराचार के आरोप में सजा को लेकर देश व्यापारी बहस छिड़ी है लेकिन किसी भी सजा के लिए साक्ष्य महत्वपूर्ण होते है और आरोप को साबित करना होता है। यहां तो हाल यह है कि सजा की दहलीज से पहले ही साक्ष्य दम तोड़ जाते है। समय पर मेडिकल परीक्षण नहीं होता और उसके बाद जो रिपोर्ट आती है, वह आरोपियों को सजा दिलाने के बजाए उनकी मददगार बन जाती है।
न जाने कितनी दामिनी है जिन्हें न्याय के बदले जिल्लत मिली। सितंबर 2012 से लेकर 27 दिसंबर तक पुलिस ने 46 बलात्कार की शिकार महिलाओं और युवतियों का मेडिकल परीक्षण कराया। इनमें10 फीसदी मामलों में ही जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इनमें बहला फुसलाकर ले जाई गई महिला या युवतियों के मामले भी शामिल है।
- नियम के अनुसार दुष्कर्म की पीड़ित महिला हो अथवा युवती उसका डाक्टरी परीक्षण पहली यूरिन से पहले और 24 घंटे के अंदर हो जाना चाहिए। ऐसा बहुत ही कम मामलों में होता है। अधिकत्तर मामलों में पीड़ित का घटना के 48 से 72 घंटे बाद परीक्षण कराया जाता है। इसलिए जांच के लिए स्लाइड भेजने में भी दिक्कत आती है।-डा. नीलम सिंघल, सीएमएस महिला चिकित्सालय
-परीक्षण के बाद जो जांच के लिए स्लाइड बनकर आती है। उसमें कमी रहती है, जांच करने में भी दिक्कत आती है। दुष्कर्म के अधिकांश मामलों की रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं आती। इसका कारण 24 घंटे के भीतर पीड़ित की स्लाइड नहीं बनना है। डा. नवीन जैन, पैथॉलोजिस्ट
दुराचार पीड़ितों के परीक्षण
माह 2011 2012
अक्तूबर 09 15
नवंबर 14 14
दिसंबर 09 05
रिश्ते भी हुए तारतार
केस एक
जनवरी माह में मौसी की बीमारी की जानकारी होने पर मां के साथ नगला सिंघी आई बालिका को मौसा ने अपनी हवस का शिकार बना लिया। इस मामले में पुलिस ने अभियोग दर्ज करते हुए जांच की और आरोपी को जेल भेज दिया। मामला कोर्ट में विचाराधीन है।
केस दो
थाना शिकोहाबाद क्षेत्र के एक गांव में शौच को गई युवती के साथ सामूहिक दुराचार की घटना को अंजाम दिया गया। पीड़िता की तहरीर पर आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर आरोपियों को जेल भेज दिया गया।
- इन घटनाओं में भी सख्त सजा क ी दरकार
19 जनवरी जसराना के गांव झपारा में ननिहाल गई बालिका से दुराचार
16 फरवरी रामगढ़ के अब्बास नगर में बालिका से दुष्कर्म
23 फरवरी मामा की शादी में गई बालिका से दुष्कर्म
9 मार्च - जसराना के गांव नगला मुरली में बालिका से दुष्कर्म
9 मार्च - जसराना के गांव नगला मुरली में बालिका से दुष्कर्म

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, दोपहर 2 बजे बाद होगा सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

सलमान खान को दी थी जान से मारने की धमकी अब है सलाखों के पीछे

फिरोजाबाद में पुलिस और बदमाशों के बीच मुठभेड़ हुई। जिसमें पंजाब और हरियाणा का शार्प शूटर रवींद्र उर्फ काली राजपूत को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। काफी दिन से पुलिस इनकी तलाश कर रही थी। इसके तार इंटरनेशनल लारेंस विश्नोई गैंग से भी जुड़े हैं।

19 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls