उम्मीद: हमारा गांव भी होगा रोशन

Firozabad Updated Sun, 02 Dec 2012 05:30 AM IST
जसराना। राजीव गांधी ग्रामीण विद्युतीकरण योजना के तहत 538 गांवों में विद्युतीकरण होना है। जसराना तहसील में आधा सैकड़ा से अधिक गांव आजादी के बाद भी रोशनी से वंचित है। दर्जनों गांव ऐसे हैं जहां आए दिन तारों से हादसे होते हैं तो दर्जनों गांवों में पोल तो लग गए हैं लेकिन तार खींचना विद्युत विभाग भूल गया है। ग्रामीणों को विद्युतीकरण योजना में अपने गांव में रोशनी पहुंचने का इंतजार है।
राजीव गांधी विद्युतीकरण योजना से जनपद के गांवों में विद्युतीकरण होना है। जसराना में नगला रंजीत, नगला कांस, वदीला, नगला कुंड जैसे आधा सैकड़ा से अधिक गांव आज भी विद्युत सुविधा से वंचित हैं। कई गांव ऐसे हैं जहां लड़कियों को ब्याहने तक में लोग कतराते हैं। ग्रामीणों ने कहा कि शायद योजना में उनके गांव का नाम भी हो और वो भी देश और दुनिया के साथ कदमताल कर सकें। गांव की सत्तर वर्ष से अधिक उम्र की वृद्धा लीलावती ने कहा कि आजादी से लेकर आज तक उन्होंने गांव में बिजली के दर्शन नहीं किए हैं। ग्रामीण सुभाष चंद्र ने बताया कि आसपास के गांव विद्युत की रोशनी से जगमगा रहे हैं जबकि उनके गांव में लोगों को केरोसिन वाली लैंप से काम चलाना पड़ता है। वहीं राजीव गांधी विद्युतीकरण योजना की बात सुनकर जिलेदार सिंह ने कहा कि शायद अब उनके गांव में बिजली आ जाए। नेताओं के वायदों से खफा सोवरन सिंह ने कहा कि चुनाव के समय बसपा प्रत्याशी एसपी सिंह बघेल ने गांव में दस विद्युत के पोल भिजवा दिए लेकिन तार आज तक नहीं खिंचे। गांव के जयवीर सिंह ने कहा कि गांव में विद्युत के आने से गांव के विकास होने में मदद मिलेगी। बेनीराम ने कहा कि योजना कहीं शहरी क्षेत्र तक सीमित न रह जाए। हो सकता है कि 2014 के चुनाव से पहले लोगों को रिझाने के लिए एक और लालीपाप केंद्र सरकार द्वारा दिया जा रहा हो।

इन गांवों में होगा विद्युतीकरण
फीरोजाबाद(ब्यूरो)। जसराना ब्लाक के 51 गांव में विद्युतीकरण कराया जाएगा। अधिकारियों ने इन गांवों को चिह्नित कर लिया है। इनमें अकबरपुर कुतकपुर, अतुर्रा, औरंगाबाद जसराना, नगला भाट, बझेरा बुुजुर्ग, बनवारा, बारा गांव, भावपुर, बेरी, विलासपुर, बिटवारा, किंदरई, दारापुर मलावली, दिहुली, फैटपुरा नारायन सिंह, घाघऊ नगला पांडेय, हामीरपुर, जाजुमई, जमालीपुर, जसराना देहात, झपारा, जौनामई, कछमई, कलहरी, कमालपुर खास, कोटरा, कटरई, कौरारा बजरंग, खेरिया अहमद, खेरिया सकमीभात, खुददासपुर, कौडरी पलिया, कुशिहारी, मालिकपुर, मोहम्मदपुर उतरारा, नगला रामा, नगला सादी, नवादा, पचवा, पलिया राहु हिस्सा दयाम, पलिया राहु हिस्सा श्याम, परौली, परमपुर, शादीपुर, सलैमपुर जसराना, सलैमपुर खुतियाना, सौमई, स्वयरा, उतरारा व बजनी गांव हैं।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

सलमान खान को दी थी जान से मारने की धमकी अब है सलाखों के पीछे

फिरोजाबाद में पुलिस और बदमाशों के बीच मुठभेड़ हुई। जिसमें पंजाब और हरियाणा का शार्प शूटर रवींद्र उर्फ काली राजपूत को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। काफी दिन से पुलिस इनकी तलाश कर रही थी। इसके तार इंटरनेशनल लारेंस विश्नोई गैंग से भी जुड़े हैं।

19 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls