विज्ञापन
विज्ञापन

मिलावटी मावा की बिक्री बढ़ी

Firozabad Updated Mon, 30 Jul 2012 12:00 PM IST
ख़बर सुनें
फीरोजाबाद। रक्षाबंधन का त्योहार नजदीक आते ही बाजार में मिलावट का गोरखधंधा शुरू हो गया है। मिलावटी मावा बेखौफ बेचा जा रहा है। खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने चुप्पी साध रखी है। इन दिनों में भी एफडीए के आला अफसरों ने अभियान तक छेड़ने की जरूरत नहीं समझी है।
विज्ञापन
विज्ञापन
मंडी में मावा की खपत बढ़ गई है। मांग की पूर्ति के लिए थोक एवं फुटकर विक्रेता दिन-रात माल तैयार कर रहे हैं। इस चक्कर में नकली को भी असली बनाकर बेचा जा रहा है। चीनी, बूरा और रिफाइंड की मिलावट से तैयार खोआ बाजार में बेचा जा रहा है। कई विक्रेता उसमें सूजी तक मिला रहे हैं। इधर, घेवर के ऊपर लगने वाली मलाई भी अरारोट युक्त दूध से तैयार की जा रही है।

--खास बिंदु--
* जनवरी से जून तक लिए 72 खोआ के नमूने
* लैब की रिपोर्ट में 39 नमूने फेल भी पाए गए
* 39 लोगों के खिलाफ मुकदमे भी दर्ज कराए

-कैसे पहचानें-
* दूध उबालने के दौरान आयोडीन घोल डालें, रंग नीला हो तो मिलावट है।
* दूध को हिलाने के दौरान, यदि झाग उत्पन्न हो तो समझिए डिटरजेंट मिला है।
* खोआ में आयोडीन घोल डालकर नीला रंग मिले तो मिलावटी खोआ है।

--यहां होता कारोबार--
चंद्रवार गेट, फरिहा, मक्खनपुर, मटसैना, शिकोहाबाद और नारखी।

स्वास्थ्य के लिए है हानिकारक
फीरोजाबाद (ब्यूरो)। उदर रोग विशेषज्ञ डा. एसपीएस चौहान ने बताया कि मलाई युक्त घेवर सीधे लिवर सिस्टम पर असर डालता है। डायरिया, गैस्ट्रोटाइटिस और उल्टी-दस्त जैसी बीमारियां भी इसके सेवन से होती हैं।


* फरिहा में दो दिन पहले एक घेवर का सैंपल लिया गया था। इसे जांच के लिए भेजा है। रिपोर्ट आने पर कार्रवाई होगी। सिंथेटिक दूध या मिलावटी खोआ की बिक्री नहीं हो रही है। यदि कोई विक्रेता ऐसा कर रहा है तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी।

अनंत स्वरूप वर्मा,
अभिहित अधिकारी
खाद्य एवं औषधि प्रशासन

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha chunav 2019) के नतीजों में किसने मारी बाजी? फिर एक बार मोदी सरकार या कांग्रेस की चुनावी नैया हुई पार? सपा-बसपा ने किया यूपी में सूपड़ा साफ या भाजपा का दम रहा बरकरार? सिर्फ नतीजे नहीं, नतीजों के पीछे की पूरी तस्वीर, वजह और विश्लेषण। 23 मई को सबसे सटीक नतीजों  (lok sabha chunav result 2019) के लिए आपको आना है सिर्फ एक जगह- amarujala.com  Hindi news वेबसाइट पर.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Agra

आचार संहिता हटने के बाद अब फर्जी शिक्षकों पर लटकी कार्रवाई की तलवार

फिरोजाबाद जिले में आचार संहिता हटने के बाद फर्जी शिक्षकों की मुश्किल बढ़ने वाली है। जांच कर रही जिला कमेटी ने 28 मई को संदिग्ध सूची में आए शिक्षकों को प्रस्तुत होने के लिए कहा है।

24 मई 2019

विज्ञापन

सूरत के कोचिंग संस्थान में लगी आग से 17 छात्रों की मौत, पीएम ने जताया दुख

गुजरात के सूरत में दर्दनाक हादसा हुआ। इस दौरान तक्षशिला कोचिंग संस्थान में भीषण आग लग गई। हादसे में 17 लोगों की मौत हो गई।

24 मई 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree