विज्ञापन
विज्ञापन

दो दशक से कब्रिस्तान की जमीन में चला रहा था मदरसा

Kanpur	 Bureauकानपुर ब्यूरो Updated Thu, 18 Jul 2019 12:21 AM IST
फतेहपुर की बेहटा गांव की मस्जिद में बंद ताला। अमर उजाला
फतेहपुर की बेहटा गांव की मस्जिद में बंद ताला। अमर उजाला - फोटो : FATEHPUR
ख़बर सुनें
फतेहपुर। बेहटा गांव में बुधवार को तनावपूर्ण शांति का माहौल रहा। प्रशासन व पुलिस गश्त के बावजूद दहशत मेेें करीब 50 घरों पर ताला लटका दिखा। इन घरों से परिवारों के अन्य सुरक्षित स्थानों पर चले जाने की जानकारी मिली। पुलिस ने गोवंशीय पशु मांस के मामले में नामजद तीन आरोपियों में से दो को गिरफ्तार कर लिया है। जबकि बवाल करने वाले आरोपियों में अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं हो पाई है। पुलिस ने दावा किया है कि बवाल करने वाले 60 में से 20 आरोपियों की वीडियो से पहचान कर ली गई है।
विज्ञापन
बिंदकी कोतवाली क्षेत्र के बेहटा गांव में सोमवार को गोवंशीय मांस बरामद हुआ था, लेकिन मदरसे में रखा मांस बरामद नहीं किया जा सका था। दुर्गंध आने पर भीड़ मंगलवार को मदरसे में घुस गई थी। तोड़फोड़ व आगजनी की गई। उसके बाद इबादत स्थल में तोड़फोड़ की गई। पुलिस ने गोवंशीय पशु के मांस के मामले में बेहटा गांव के जब्बार शाह के पुत्र अल्ताफ शाह, खलीफ खां के पुत्र उमर अली को गिरफ्तार किया है। मुख्य आरोपी मुश्ताक पुलिस की पकड़ से दूर है। पुलिस ने दोनों आरोपियों को जोनिहां चौराहे से गिरफ्तार किया है। उधर, बवाल करने वाले आरोपियों में से 20 की वीडियो, फोटोग्राफी से पहचान कर ली है, जिनकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस दबिश दे रही है। बुधवार को गांव की गलियों में भी सन्नाटे पसरा रहा दहशत के कारण दोनों समुदायों के करीब 50 घरों पर ताला लटका दिखा। इन घरों से परिवारों के सुरक्षित स्थानों पर चले जाने की जानकारी मिली। कोतवाल नंदलाल सिंह ने बताया कि बवाल करने वाले 20 लोगों को चिह्नित कर लिया गया है। जिनकी जल्द ही गिरफ्तारी कर ली जाएगी। सीओ अभिषेक तिवारी ने बताया कि गांव में शांति है। माहौल में सुधार हो रहा है। किसी तरह की अराजकता फैलाने वालों को छोड़ा नहीं जाएगा। इबादत स्थल में लोग बुधवार को नमाज अदा करने भी पहुंचे।
दो दशक से कब्रिस्तान की
जमीन पर चल रहा मदरसा
अमर उजाला ब्यूरो
फतेहपुर। बेहटा बवाल के बाद गांव में संचालित मदरसे को प्रशासन ने अवैध माना है। ऐसे तमाम मदरसे जिले में अवैध रूप से संचालित हैं। बेहटा गांव में मदरसा संचालन को अल्पसंख्यक विभाग तोड़ मरोड़ कर पेश करने में जुटा है।
तालाब और कब्रिस्तान की खाली जमीन पर अवैध कब्जे हटाने को प्रशासन अभियान चलाता है, लेकिन बेहटा गांव में लंबे समय से प्रशासन की अनदेखी उजागर हुई है। यहां 21 सौ वर्गमीटर में कब्रिस्तान था, जिसमें से आठ सौ वर्ग मीटर जमीन में मदरसा संचालित होता रहा है। डीएम के आदेश पर तहसीलदार प्रमेश श्रीवास्तव ने जमीन की रिपोर्ट तैयार की है। उन्होंने बताया कि मदरसा अवैध तरीके से अतिक्रमण कर बनाया गया है। उधर, प्रभारी जिला अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के जिला प्रभारी मुदित श्रीवास्तव ने बताया कि विभागीय स्तर पर बेहटा में कोई भी मदरसा संचालित नहीं है। खंड शिक्षा अधिकारी से रिपोर्ट मांगी गई है। यहां बच्चों को दीनी तालीम दी जाती थी।
साजिशन बवाल की आशंका
बेहटा गांव में गोवंशीय पशु का मांस मिलने के दूसरे दिन हालात बिगड़ने से बवाल हुआ है। घटना के 24 घंटे बाद तनाव के हालात किन परिस्थितियों में पैदा बने, इसकी पुलिस जांच में जुटी है। इसके पीछे सोची समझी साजिश भी होने की आशंका जताई जा रही है। गोवंशीय पशु के मांस की सूचना पर घटनास्थल के पास अचानक सुबह पहर ही तालाब के पास कुछ लोग पहुंचते हैं। उन लोगों को मांस का टुकड़ा मिलता है। उसके बाद मदरसे तक पहुंचते है। तब तक भीड़ इकट्ठा हो चुकी होती है। मदरसे में दुर्गंध आने की बात कहकर भीड़ अंदर घुस जाती है। इसके बाद बवाल होता है। सीओ अभिषेक तिवारी ने बताया कि घटना की जांच की जा रही है। बवाल किसी साजिश का हिस्सा भी हो सकता है। दूसरे समुदाय के लोग बवाल को आगे नहीं आए थे। इससे हालातों पर जल्द काबू पा लिया गया।
कोतवाल, चौकी इंचार्ज ने रातों रात चार्ज लिया
फतेहपुर। बेहटा गांव में पुलिस की चूक से हुए बवाल में कोतवाल तेजबहादुर सिंह और चौकी इंचार्ज उमेश पटेल को मंगलवार रात करीब दस बजे एसपी रमेश ने निलंबित कर दिया था। उनकी जगह कोतवाली में तैनात अपराध निरीक्षक नंदलाल सिंह को बिंदकी कोतवाल बनाया गया। हुसैनगंज थाने में तैनात एसआई भगवान बक्स सिंह को जोनिहा चौकी इंचार्ज बनाया गया। एसपी ने रात को पोस्टिंग के बाद फौरन आमद कराने के आदेश दिए। जिसके बाद तैनाती स्थल छोड़कर इंस्पेक्टर और चौकी इंचार्ज ने रातोंरात चार्ज ले लिया। इसके बाद दोनों फोर्स के साथ बेहटा गांव पहुंचे। गांव का भ्रमण किया। सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। देर रात तक गांव में गश्त करते रहे। बवाल के कई चिह्नित आरोपियों के दरवाजे पुलिस ने खटखटाए। साथ ही डरे सहमे लोगों को सुरक्षा का भरोसा दिलाया।
खुफिया विभाग हुआ फेल
गोकशी की घटना के बाद बेहटा गांव के बनते बिगड़ते हालातों पर नजर बनाए रखने में जिले का खुफिया तंत्र फेल दिखा। बवाल गोकशी के 24 घंटे बाद हुआ। ऐसे में खुफिया विभाग के सूचना तंत्र की भी कमजोरी उजागर हुई है। गोवंशीय मांस बरामद होने के बाद भी शायद दोनो वर्गों के लोगों के बीच खुफिया तंत्र ने अपने सूत्र लगाकर हालातों का जायजा लिया होता तो शायद बड़ा बवाल होने से पहले रुक जाता।
मदरसे की बिजली काटकर दर्ज कराई रिपोर्ट
मदरसे में अधिकारियों के पहुंचने पर बिजली पोल से अवैध तरीके से कनेक्शन होना सामने आया। डीएम संजीव सिंह के निर्देश पर जेई प्रमोद कुमार सिंह पहुंचे थे। उन्होंने कनेक्शन अवैध पाया। जिसके बाद मदरसा कमेटी दारूल उलूम नवाज के खिलाफ बिजली चोरी की एफआईआर दर्ज कराई। पुलिस बिजली कनेक्शन मामले में अलग से नोटिस जारी कर कार्रवाई करेगी।
स्कूल में नहीं पहुंचे बच्चे, पीएसी का डेरा पड़ा
बिंदकी। बेहटा गांव में बवाल से तनाव के चलते प्राथमिक विद्यालय में दो दिन से बंद जैसा माहौल है। यहां शिक्षक तो पहुंचे लेकिन बच्चे नहीं पहुंचे। विद्यालय में दोनों समुदायों के बच्चे पढ़ते हैं। यहां बुधवार को पीएसी जवान के डेरा डाले दिखाई दिए। प्रधानाध्यापक रामसिंह ने बताया कि स्कूल में 95 बच्चे पढ़ते हैं। विद्यालय में दो दिन से बच्चे नहीं पढ़ने आ रहे हैं। स्कूल में प्रधानाध्यापक, दो शिक्षामित्र और रसोइया पहुंचे रहे हैं। पीएसी जवान विद्यालय के मैदान में डेरा जमाए हुए हैं।
पांच स्थलों पर ड्यूटी
पुलिस ड्यूूटी के पांच स्थल तय किए गए हैं। बेहटा जाने वाले रास्ते से एक किलोमीटर शहबाजपुर मेला मैदान, बेहटा गांव किनारे बंद प्राइवेट विद्यालय, प्राथमिक विद्यालय में पीएसी, मदरसे और इबादत स्थल पर पुलिस की तैनाती की गई है। पांच थानेदारों की ड्यूटी लगाई गई है। जाफरगंज, ललौली, मलवां, औंग, बकेवर थानेदार ड्यूटी पर लगाए गए हैं।
विज्ञापन

Recommended

फैशन इंडस्ट्री दे रही है खास मौके, इन्वर्टिस संग करें खुद को तैयार
Invertis university

फैशन इंडस्ट्री दे रही है खास मौके, इन्वर्टिस संग करें खुद को तैयार

अपनी संतान की लंबी आयु के लिए इस जन्माष्टमी मथुरा में संतान गोपाल पाठ और हवन करवाएं - 24 अगस्त 2019
Astrology Services

अपनी संतान की लंबी आयु के लिए इस जन्माष्टमी मथुरा में संतान गोपाल पाठ और हवन करवाएं - 24 अगस्त 2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Fatehpur

ट्रक में बाइक सवार घुसे युवक की मौत

ट्रक में बाइक सवार घुसे युवक की मौत

19 अगस्त 2019

विज्ञापन

उत्तराखंड में बारिश का कहर, नदिया बनीं सैलाब, हर तरफ तबाही का मंजर

बारिश से उत्तराखंड में तबाही का आलम है। बारिश की वजह से सड़कें टूट चुकी हैं। पुल के ऊपर से पानी बह रहा है। कई पहाड़ दरक गए हैं। मकान के अंदर घुसकर पानी ने तबाही मचाई है।

18 अगस्त 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree