विज्ञापन
विज्ञापन

यमुना ने धारण किया रौद्र रूप, गंगा सहमी

Kanpur	 Bureauकानपुर ब्यूरो Updated Mon, 16 Sep 2019 01:30 AM IST
बाढ़ में नांव के सहारे सफर तय करते लोग
बाढ़ में नांव के सहारे सफर तय करते लोग - फोटो : fatehpur
ख़बर सुनें
फतेहपुर। गंगा, यमुना नदी फिर से उफान पर आ गई हैं। गंगा नदी के जलस्तर में जहां मामूली गिरावट हुई है, वहीं यमुना नदी का पानी खतरे के निशान की ओर अभी भी बढ़ रहा है। इससे तटवर्ती क्षेत्र के प्रमुख मार्गों के ऊपर पानी भरा है। यमुना नदी में नाव के आवागमन पर प्रशासन ने रोक लगा दी है। इससे बांदा-चित्रकूट आने-जाने वाले लोगों की परेशानी बढ़ गई है। वहीं यमुना के उफान का पानी किसानों की फसलों तक पहुंच गया है।
विज्ञापन
मध्य प्रदेश के गंगऊ व बरियारपुर बांध का पानी केन नदी से होकर यमुना नदी में आते ही तबाही मचाना शुरू कर दिया है। 24 घंटा में गंगा नदी का जलस्तर जहां 99.280 से सिमट कर 99.240 मीटर पर पहुंच गया है। वहीं यमुना नदी का पानी 99.900 से बढ़ कर 100.250 मीटर पर पहुंच गया है। जो खतरे का निशान तीन मीटर से भी कम बचा हुआ है। प्रशासन ने यमुना नदी के औगासी घाट, किशनपुर घाट से बांदा जिले की ओर चलने वाली नावों को रोक दिया है। वहीं यमुना नदी का पानी ससुर खदेरी नदी में उल्टा बह रहा है। जो कुल्ली-कोट मार्ग पर ससुर खदेरी नदी में बने पुल के ऊपर पानी चढ़ गया है। इससे सवारी वाहनों का आवागमन बंद हो गया है। साइकिल सवार व पैदल राहगीर नाव से पार कर रहे हैं।
पुलिस ने नाव से किया तटवर्ती गांवों का भ्रमण
किशनपुर। यमुना के रौद्र रूप से जहां ग्रामीणों का आवागमन बंद हो गया है। पुलिस को नाव का सहारा लेना पड़ रहा है। मुख्यमंत्री पोर्टल में शिकायत करने के बाद उन समस्याओं को हल करने के लिए पुलिस कर्मी रविवार को नाव का सहारा लेकर तटवर्ती गांव में पहुंचे। असहट, पिपरहा डेरा, सेंधरी, बिकौरा गांव की ऑन शिकायतों को
हल किया।
रामलीला मैदान की प्रतिमाओं तक पहुंचा पानी
किशनपुर। यमुना नदी का रौद्र रूप अब लोगों की धड़कनों को तेज कर दिया है। कस्बा के ऐतिहासिक रामलीला मैदान तो पहले से बाढ़ की चपेट आ चुका था, लेकिन 24 घंटा मेें ऊंचाई पर बनी रावण, हनुमान जी की प्रतिमाओं को छू लिया है। बाढ़ से तटवर्ती गांवों के बीच में पडने वाले नाला भी उफान में हैं। इससे असहट, पिपरहा डेरा और पहाड़पुर गांव को जोडने वाले रास्तों से आवागमन बंद हो गया है। साथ ही तुर्की नाला में बनी पुलिया डूब गई है। इससे सेमरिया डेरा का संपर्क कस्बा से टूट गया है।
बाढ़ से कर्मचारियों के डूबे टीनसेड
किशनपुर। यमुना नदी के निर्माणाधीन पुल बनाने की सामाग्री बाढ़ में डूब गई। पुल की रखवाली के लिए बने कर्मचारियों के आवास (टीनसेड) पानी में डूब गए हैं। इससे कार्यदायी संस्था को लाखों रुपये का नुकसान हो गया है।
---
सती धाम बिंदौर बना टापू
जाफरगंज। क्षेत्र के के यमुना तटवर्ती गांवों में बाढ़ को लेकर लोगों की चिंता बढ़ गई है। बिंदौर, सैबसी, गंगोली, धौरहरा, बारा, ककोरा, जमरौली, कुकेड़ी, मोहारी, दरियाबाद, जाफरगंज, खदरी, रेंगना गांव यमुना नदी के बाढ़ से प्रभावित हैं। यहां के किसानों की फसलों में पानी भर गया है। असिंचित क्षेत्र होने की वजह से ज्यादातर हिस्से में तिल की फसल बोई थी। जो पानी के भरने से नष्ट हो गई। यमुना नदी के तट पर स्थित सती धाम बिंदौर मंदिर टापू बन गया है। यहां दर्शन करने के लिए आने वाले लोगों को पानी में घुस कर निकलना पड़ रहा है। यहां के लोगों का कहना है कि वर्ष 2013 में ऐसी बाढ़ आई थी।
--------------------
हमीरपुर का आवागमन हुआ बंद
अमौली। यमुना नदी के उफान से नोन नदी में उल्ला पानी पहुंच गया है। मकरंदपुर से गौरी चौराहा होकर हमीरपुर जाने वाले मार्ग पर नोन नदी में बने पुल के ऊपर पानी बह रहा है। हमीरपुर जाने वाली बसों का आवागमन बंद हो गया है। वहीं तटवर्ती गांव गौरी के प्राथमिक स्कूल तक बाढ़ का पानी पहुंच गया है। इसके अलावा तटवर्ती गांव रिठवा, अवाजीपुर, सिकंदरपुर, मवई धाम, दपसौरा, परसेढ़ा, इटरा, हरसा, केवटरा गांव के लोगों में बाढ़ को लेकर चिंता बढ़ गई है।
हड़ाही गांव में आधा मकान यमुना में समाया
बहुआ। ललौली कस्बा से मुत्तौर कस्बा को जोडने वाले प्रमुख मार्ग के ऊपर 10 फुट पानी भरा है। नाव से लोग पाकर होकर आवागमन करते हैं। क्षेत्र के सूपा नाला उफना गया है और पुलिया के ऊपर सड़क में पानी भर गया है। इससे कोर्रा कनक के दर्जन भर मजरों का संपर्क कट गया है। यहां चार पहिया व अन्य भारी वाहनों का आवागमन पूरी तरह से बंद है। हड़ाही व मैनाही डेरा में कटान तेजी से हो रही है। हड़ाही गांव के बसंतलाल सिंह का यमुना किनारे यमुना किनारे मकान बना है। जो यमुना के रौद्र रूप में आधा मकान समां गया। इसी प्रकार अनंत पाल सिंह, पेशकार सिंह, अजय पाल सिंह, दलजीत सिंह, नत्थू सविता का मकान कटान की चपेट में हैं। बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का रविवार केा राजस्व टीम व पुलिस प्रशासन ने निरीक्षा किया। तटवर्ती गांव के लोगों को सुरक्षित स्थान में जाने के लिए कहा।
विज्ञापन

Recommended

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन
Oppo Reno2

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि  व्  सर्वांगीण कल्याण  की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि व् सर्वांगीण कल्याण की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Fatehpur

शादी से मुकरने पर लड़की ने दी तहरीर, मंदिर में हुए फेरे

शादी से मुकरने पर लड़की ने दी तहरीर, मंदिर में हुए फेरे

20 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

महात्मा गांधी के 150वें जयंती वर्ष के मौके पर पीएम मोदी के घर पहुंचे शाहरुख-आमिर समेत कई सितारे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी के 150वें जयंती वर्ष के खास मौके पर कला और सिनेमा से जुड़ी कई हस्तियों से अपने आवास पर मुलाकात की। इस खास कार्यक्रम में शाहरुख खान, आमिर खान, कंगना रनौत समेत कई सेलेब्स नजर आए।

19 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree