लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Fatehpur News ›   Fatehpur: Malnutrition will go away from the Dular app, there will be a way to study

फतेहपुर : दुलार एप से दूर होगा कुपोषण, पढ़ाई की मिलेगी राह

Kanpur	 Bureau कानपुर ब्यूरो
Updated Sun, 27 Nov 2022 06:30 AM IST
Fatehpur: Malnutrition will go away from the Dular app, there will be a way to study
विज्ञापन
फतेहपुर। जिले में बढ़ रहे कुपोषण को अब दुलार एप के जरिये रोका जाएगा। एप से जुड़ने के लिए अभिभावकों को केवल 08068971703 मिस्ड काल देना होगा। इसके बाद उन्हें बच्चों के बौद्धिक विकास से लेकर खानपान तक की पूरी जानकारी दी जाएगी। पहले चरण में योजना छह आकांक्षी जिलों में लागू की जा रही है।

कुपोषण को हराने के लिए सरकार ने एप की शुरुआत की है। अभिभावक 08068971703 पर मिस्ड कॉलकर एप पर अपना पंजीयन करा सकते हैं। मिस्ड कॉल पर दुलार एप सक्रिय हो जाएगा। इसके बाद अभिभावक से फोन कर बच्चे से जुड़ी जानकारी ली जाएगी।

समस्या सुनने के बाद बच्चों के बौद्धिक विकास, कुपोषण से निजात के लिए खानपान की समय सीमा, भोजन में शामिल पोषक तत्वों की जानकारी दी जाएगी। यूनिसेफ की मदद और पिरामल फाउंडेशन के सहयोग से उत्तरदायी पालन-पोषण कार्यक्रम संचालित किया जाएगा।
जिला कार्यक्रम अधिकारी साहब सिंह यादव बताया कि पहले चरण में आकांक्षी जिलों फतेहपुर, बहराइच, सोनभद्र, बलरामपुर, श्रावस्ती, चंदौली में योजना चलेगी। सफल होने पर पूरे प्रदेश में लागू की जाएगी। उन्होंने बताया कि ब्लाकवार आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा। कार्यकर्ताओं को अधिक से अधिक अभिभावकों के नंबर पर मिस्ड कॉल कराने के निर्देश दिए गए हैं।
ऐसे संचालित होंगे कार्यक्रम
दुलार एप से लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अभिभावकों से संपर्क करेंगी। मोबाइल नंबर पर मिस्ड कॉल कराएंगी। कुछ देर बाद वेलकम कॉल उठाने के लिए कहेंगी। वेलकम कॉल में पूछे जाने वाले सवालों के जवाब देना होगा। उम्र बताने के लिए शून्य से तीव साल के बच्चे के लिए दो का बटन दबाना होगा। सुबह आठ बजे के लिए एक, दोपहर 12 बजे के लिए दो और शाम चार बजे सुनने के लिए तीन का बटन दबाना होगा। जिले के चयन के लिए हैच का बटन दबाना होगा।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00