नहरों की दशा सुधारने को सात सौ करोड़ का प्रस्ताव

Fatehpur Updated Thu, 20 Sep 2012 12:00 PM IST
फतेहपुर। विश्व बैंक की मदद से जिले की जर्जर नहरों की दशा सुधरने की उम्मीद जगने लगी है। इसके लिए करीब सात सौ करोड़ रुपए का प्रस्ताव तैयार किया गया है। नहरों की पुर्नस्थापना की विश्व बैंक की इस महत्वाकांक्षी परियोजना के लिए सारी धनराशि विश्व बैंक से किश्तों में विभाग को आवंटित की जाएगी। विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक सभी औपचारिकता पूरी होने के बाद अक्टूबर-नवंबर तक इस पर काम शुरू हो जाएगा।
नहरों की पुर्नस्थापना के लिए निचली गंग कमांड ने चार सौ करोड़ रुपए और राम गंग कमांड ने तीन सौ करोड़ का प्रस्ताव बनाकर विश्व बैंक को भेजा है। प्रस्ताव के आधार पर प्रोजेक्ट की ड्राफ्टिंग व सत्यापन का कार्य शासन स्तर पर हो रहा है। कागजी औपचारिकता पूरी होने के बाद इस पर काम शुरू हो जाएगा। जिले में निचली गंग कमांड का क्षेत्रफल 934 किलोमीटर है, जबकि रामगंग का क्षेत्रफल 450 किलोमीटर है। कई सालों से रखरखाव न होने से इन नहरों की स्थिति चिंताजनक है। कुलाबे खराब हो गए हैं, पटरियों की स्थिति जर्जर है। दर्जनों की संख्या में ऐसी नहर हैं जिनमें बरसों से पानी नहीं पहुंचा। झील-झंखाड़ की वजह से तमाम विलुप्त होने की स्थिति में पहुंच गई है। इस प्रस्तावित प्रोजेक्ट के जरिए इन नहरों की पुर्नस्थापना की जानी है।
उधर, अधिशासी अभियंता निचली गंग नहर कप्तान सिंह ने बताया कि विश्वबैंक से नहरों की पुर्नस्थापना का प्रस्ताव है। नहरों की दशा सुधरने से सिंचाई व्यवस्था दुरुस्त हो जाएगी। उन्होंने बताया कि एलजीसी और रामगंग कमांड का अलग-अलग प्रोजेक्ट हैं, जिस पर तेजी से काम चल रहा है। मालूम हो कि जिले में सिंचाई का मुख्य साधन नहरें ही हैं। एलजीसी और रामगंग कमांड से हजारों बीघे जमीन सिंचित हैं। लेकिन नहरों की दुर्दशा के चलते सिंचाई का लाभ किसानों को नहीं मिल पाता है।

Spotlight

Most Read

Jharkhand

चारा घोटाला: चाईबासा कोषागार मामले में कोर्ट ने सुनाया फैसला, तीसरे केस में लालू दोषी करार

रांची स्थित विशेष सीबीआई अदालत ने चारा घोटाले के तीसरे मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को दोषी करार दिया है। साथ ही पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्रा को भी दोषी ठहराया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: यूपी पुलिस के इस सिपाही ने किया खाकी को शर्मसार

फतेहपुर में एक बार फिर पुलिस का खौफनाक चेहरा सामने आया है। यूपी पुलिस के सिपाही ने एक युवक की बेरहमी से पिटाई कर दी। पुलिसवाले ने युवक की पिटाई इसलिए कर दी क्योंकि युवक की बाइक से सिपाही को टक्कर लग गई।

18 जनवरी 2018