गंगा का पानी उफनाया, लोग सहमे, पलायन शुरू

Fatehpur Updated Sat, 11 Aug 2012 12:00 PM IST
फतेहपुर। गंगा का पानी उफान मार रहा है और चेतावनी बिंदु की ओर तेजी से बढ़ रहा है। गंगा में चेतावनी बिंदु 99.860 मीटर है जबकि शुक्रवार की शाम चार बजे जलस्तर 99.430 मीटर पर था। प्रति घंटे एक सेंटीमीटर की रफ्तार से जलस्तर में वृद्धि जारी है। गंगा का पानी तेजी से बढ़ने से किनारे पर बसे काली कुंडी व कटरी के गांवों के लोग सहम गए हैं। कालीकुंडी और सदनहा के बीच कटान से बने नालों में पानी के तेज बहाव से कटान का खतरा भी मंडराने लगा है। काली कुंडी के लोग तो पलायन करने लगे हैं।
केंद्रीय जल आयोग के प्रभारी एमपी सिंह के अनुसार सुबह से गंगा के जलस्तर में वृद्धि अप-डाउन होती रही। किसी समय वृद्धि की गति 3 सेंटीमीटर प्रतिघंटा हो जाती तो कभी दो सेंटीमीटर और फिर एक सेंटीमीटर। दोपहर बाद दो सेंटीमीटर प्रति घंटे की गति से वृद्धि थी लेकिन शाम में फिर एक सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से जलस्तर में वृद्धि जारी रही। गंगा में जलस्तर वृद्धि इसी तरह जारी रही तो रात में चेतावनी बिंदु पानी पार कर सकता है। चेतावनी बिंदु के बाद ही गंगा के पानी में उफान आना शुरू हो जाएगा।
उधर, गंगा की कगार पर बसी काली कुंडी के लोगों का पलायन शुरू हो गया है। शुक्रवार को दोपहर बाद गांव के राजन, उमाशंकर, मंगली, राधेलाल व सूरजबली अपने परिवार सहित काली कुंडी छोड़कर अभयपुर बांगर की ओर पलायन कर गए। ग्रामीण कहते हैं कि गंगा के जलस्तर में एक फिट की वृद्धि भी होती है तो काली कुंडी में पानी घुस जाएगा।

Spotlight

Most Read

Jharkhand

चारा घोटाला: चाईबासा कोषागार मामले में कोर्ट ने सुनाया फैसला, तीसरे केस में लालू दोषी करार

रांची स्थित विशेष सीबीआई अदालत ने चारा घोटाले के तीसरे मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को दोषी करार दिया है। साथ ही पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्रा को भी दोषी ठहराया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: यूपी पुलिस के इस सिपाही ने किया खाकी को शर्मसार

फतेहपुर में एक बार फिर पुलिस का खौफनाक चेहरा सामने आया है। यूपी पुलिस के सिपाही ने एक युवक की बेरहमी से पिटाई कर दी। पुलिसवाले ने युवक की पिटाई इसलिए कर दी क्योंकि युवक की बाइक से सिपाही को टक्कर लग गई।

18 जनवरी 2018