सफाईकर्मी मूल गांव में होंगे तैनात

Fatehpur Updated Mon, 30 Jul 2012 12:00 PM IST
फतेहपुर। सफाई कर्मियों के तैनाती वाले गांवाें से अक्सर गैरहाजिर रहने की शिकायताें के मद्देनजर पंचायत राज विभाग ने उनकी तैनाती का नया खाका तैयार किया है। इसके तहत सफाई कर्मियों को उनके मूल गांव या निकट वाले गांव में तैनात किया जाएगा। स्वच्छता अभियान में सफाई कर्मियाें की शत्-प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित करने के प्रयासों के तहत विभाग ने यह कदम उठाया है।
साठ फीसदी से अधिक सफाई कर्मी अपने कार्यक्षेत्र से आए दिन बिना कारण और बिना बिना छुट्टी के
गायब रहते हैं। इस संबंध में विभाग के पास ग्रामीणों की शिकायतें अक्सर आती रहती हैं। ऐसी दशा में सफाई व्यवस्था दुरुस्त नहीं हो पा रही है। इसे देखते हुए सफाईकर्मियों को उनके मूल गांव या निवास स्थान से निकट के गांवों में तैनात किए जाने का प्रस्ताव है। इसके लिए विभाग ने डाटा संकलन सहित अन्य कागजी तैयारियां शुरू कर दी है। इसके बाद प्रस्ताव प्रशासन की संस्तुति के लिए भेजा जाएगा। प्रशासन का अनुमोदन मिलते ही प्रस्ताव को अमली जामा पहना दिया जाएगा। इससे सफाईकर्मी अपने गांव-घर में सेवा दे सकेंगे। इससे गांव भी साफ रहेगा और सफाई कर्मियों की क्षेत्र से अनुपस्थित रहने की शिकायतों के ग्राफ में भी गिरावट आ सकती है। जिला पंचायत राज अधिकारी बालकृष्ण शुक्ल ने बताया प्रस्ताव में जो भी फेरबदल होगा वह प्रशासनिक अनुमति के बाद ही होगा।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: यूपी पुलिस के इस सिपाही ने किया खाकी को शर्मसार

फतेहपुर में एक बार फिर पुलिस का खौफनाक चेहरा सामने आया है। यूपी पुलिस के सिपाही ने एक युवक की बेरहमी से पिटाई कर दी। पुलिसवाले ने युवक की पिटाई इसलिए कर दी क्योंकि युवक की बाइक से सिपाही को टक्कर लग गई।

18 जनवरी 2018