शादी अनुदान, पहले आओ-पहले पाओ

Fatehpur Updated Sun, 22 Jul 2012 12:00 PM IST
फतेहपुर। शादी अनुदान योजना समिति की बैठक शनिवार को कलेक्ट्रेट स्थित गांधी सभागार में हुई। बैठक में जिलाधिकारी कंचन वर्मा ने कहा कि योजना के पात्रों को पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर लाभान्वित किया जाए। योजना के क्रियान्वयन में समयबद्धता का विशेष ध्यान रखने की हिदायत दी। शादी अनुदान में आवेदन बड़ी तादाद में हैं लेकिन विभागों के पास बजट का अभाव है। अधिकारियों ने बताया कि बजट की डिमांड भेजी गई है। धन मिलते ही लाभार्थियों को धनराशि मुहैया कराई जाएगी।
समितियों को अवगत कराते हुए जिला समाज कल्याण अधिकारी सप्तर्षि कुमार ने बताया कि कार्यालय स्तर पर कुल 481 आवेदन लंबित हैं, जिसमें 280 आवेदन अनुसूचित जाति के लाभार्थियों एवं सामान्य वर्ग के 137 आवेदन पत्रों में 91 पात्रों को लाभान्वित कराने हेतु धन की उपलब्धता है। दस हजार रुपये प्रति लाभार्थी को योजना के तहत प्रदान किए जाएंगे। समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि जैसे-जैसे बजट प्राप्त होता रहेगा अवशेष लाभार्थियों को भी उसी के मुताबिक लाभान्वित किया जाएगा। धनराशि का आवंटन वरीयता सूची के अनुसार किया जाएगा। पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी एलके मिश्र ने बताया कि इस वर्ष 1317 लाभार्थियों को लाभान्वित करने का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। जैसे ही अनुदान प्राप्त होगा पात्रों को लाभान्वित करना सुनिश्चित कराया जाएगा। अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी ने बताया कि 26 आवेदन पत्र प्राप्त हुए हैं जिनमें 14 का सत्यापन करा दिया गया है। जैसे ही बजट प्राप्त होता है, पात्रों को लाभान्वित कराया जाएगा। उन्होने बताया कि बीमारी अनुदान के लिए जो आवेदन प्राप्त में उनके आधार पर चयनित लाभार्थियों को पांच हजार प्रति लाभार्थी की दर से अनुदान उपलब्ध कराया जाएगा। बैठक में उपस्थित जहानाबाद विधायक मदन गोपाल वर्मा ने कहा कि आवेदन पत्र प्राप्त होने की तिथि से ही वरीयता क्रम निर्धारित करते हुए अनुदान दिया जाए। विधायक ने कहा कि कई बार तहसील एवं ब्लाक स्तर पर ही काफी समय तक आवेदन पड़े रह जाते हैं। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि कोई गरीब आवेदन पत्र दबे रह जाने की वजह से लाभ से वंचित न रह जाए। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी अनुराग पटेल सहित सभी विधायक व सांसद प्रतिनिधि मौजूद रहे।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: यूपी पुलिस के इस सिपाही ने किया खाकी को शर्मसार

फतेहपुर में एक बार फिर पुलिस का खौफनाक चेहरा सामने आया है। यूपी पुलिस के सिपाही ने एक युवक की बेरहमी से पिटाई कर दी। पुलिसवाले ने युवक की पिटाई इसलिए कर दी क्योंकि युवक की बाइक से सिपाही को टक्कर लग गई।

18 जनवरी 2018