ई मस्टर रोल की नहीं हो पा रही शुरुआत

Fatehpur Updated Mon, 02 Jul 2012 12:00 PM IST
फतेहपुर। मनरेगा के तहत शासन द्वारा अभी हाल ही में संचालित की गई ई मस्टर रोल की व्यवस्था जनपद में पूरी तरह से शुरू नहीं हो पाई है। आलम यह है कि अभी तक मनरेगा के कार्यों की फोटो फीडिंग का कार्य शुरू नहीं हो पाया है, जिससे मस्टर रोलो से कार्यों का सत्यापन नहीं होने में दिक्कतें आ रही हैं।
शासन ने मनरेगा में हस्तलिखित मस्टर रोल का प्रचलन रोक कर ई मस्टर रोल के तहत कार्य कराने के निर्देश दिए थे। ई मस्टर रोल के माध्यम से मनरेगा के कार्यों की शुरुआत की स्थित की फोटो और कार्य के मध्य अवस्था की फोटो और कार्य समापन हो जाने के बाद की फोटो की अलग-अलग फीडिंग कराई जानी थी और कार्य में एक बार जिस मजदूर को दर्शाया गया उसका पहचान पत्र भी फीड कराना होेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेगा। जिससेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेे मजदूरोेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेे केेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेे साथ छल न होेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेे सकेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेे। लेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेकिन ई मस्टर रोेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेल केेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेे तहत कार्य केेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेे नाम पर औैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैपचारिकता निभाई जा रही हैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैै। अभी तक किसी भी कार्य फोटोेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेे फीडिंग नहीं कराई जा रही हैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैै। जिससेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेे नए सत्र केेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेे कार्योेेेेेेे केेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेे सत्यापन मेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेें दिक्कतेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेे होेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेे रही हैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैं। मुख्य विकास अधिकारी अनुराग पटेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेल नेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेे बताया कि मामला संज्ञान मेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेें हैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैै, मनरेगा की कार्यदायी संस्थाओं और खंड विकास अधिकारियंों को कार्यों की डिजिटल फोटो ग्राफी कराकर ई मस्टर रोल में फोटो फीडिंग कराने के निर्देश दिए गए हैं। ई मस्टर रोल के मानक के अनुसार कार्य न कराने के वाले अधिकारियों के विरुद्ध दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।ई मस्टर रोल की नहीं हो पा रही शुरुआत
नए सत्र में एक भी कार्य की नहीं हु़ई फोटो फीडिंग
कार्यदायी विभागों, ब्लाको में प्रक्रिया की शुरुआत
फतेहपुर। मनरेगा के तहत शासन द्वारा अभी हाल ही में संचालित की गई ई मस्टर रोल की व्यवस्था जनपद में पूरी तरह से शुरू नहीं हो पाई है। आलम यह है कि अभी तक मनरेगा के कार्यों की फोटो फीडिंग का कार्य शुरू नहीं हो पाया है, जिससे मस्टर रोलो से कार्यों का सत्यापन नहीं होने में दिक्कतें आ रही हैं।
शासन ने मनरेगा में हस्तलिखित मस्टर रोल का प्रचलन रोक कर ई मस्टर रोल के तहत कार्य कराने के निर्देश दिए थे। ई मस्टर रोल के माध्यम से मनरेगा के कार्यों की शुरुआत की स्थित की फोटो और कार्य के मध्य अवस्था की फोटो और कार्य समापन हो जाने के बाद की फोटो की अलग-अलग फीडिंग कराई जानी थी और कार्य में एक बार जिस मजदूर को दर्शाया गया उसका पहचान पत्र भी फीड कराना होेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेगा। जिससेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेे मजदूरोेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेे केेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेे साथ छल न होेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेे सकेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेे। लेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेकिन ई मस्टर रोेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेल केेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेे तहत कार्य केेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेे नाम पर औैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैपचारिकता निभाई जा रही हैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैै। अभी तक किसी भी कार्य फोटोेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेे फीडिंग नहीं कराई जा रही हैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैै। जिससेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेे नए सत्र केेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेे कार्योेेेेेेे केेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेे सत्यापन मेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेें दिक्कतेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेे होेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेे रही हैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैं। मुख्य विकास अधिकारी अनुराग पटेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेल नेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेे बताया कि मामला संज्ञान मेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेें हैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैै, मनरेगा की कार्यदायी संस्थाओं और खंड विकास अधिकारियंों को कार्यों की डिजिटल फोटो ग्राफी कराकर ई मस्टर रोल में फोटो फीडिंग कराने के निर्देश दिए गए हैं। ई मस्टर रोल के मानक के अनुसार कार्य न कराने के वाले अधिकारियों के विरुद्ध दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

Spotlight

Most Read

Chandigarh

पंजाब: कैबिनेट मंत्री राणा गुरजीत सिंह ने दिया इस्तीफा

पंजाब के कैबिनेट मंत्री राणा गुरजीत सिंह ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। राणा गुरजीत ऊर्जा एवं सिंचाई विभाग के मंत्री थे।

16 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में कोहरे का कहर जारी, ट्रक और कार की टक्कर में तीन की मौत

कन्नौज के तालग्राम में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कोहरे के चलते एक भीषण सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से पीछे से आ रही कार के चालक को सड़क पर खड़ा ट्रक  नजर नहीं आया और उनमें कार जा टकराई। हादसे में तीन की मौत हो गई।

10 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper