ग्रामीणों ने खोद डाली पांच सौ मीटर नहर

Fatehpur Updated Mon, 17 Dec 2012 05:30 AM IST
असोथर। विकास खंड क्षेत्र के मल्हीपुर गांव में रविवार को वो हुआ जिसकी उम्मीद आधुनिक समाज में करना मुश्किल है। हजारों एकड़ सूख रहे खेतों की सिंचाई के लिए सैकड़ों किसान एक जुट हुए और जरौली पंप कैनाल से जुड़ी नहर खोद डाली। खुदाई के दौरान ऊंचनीच का भेदभाव खत्म करके कई पूर्व प्रधान, कई पूर्व प्रधानाध्यापक, क्षेत्र पंचायत सदस्य सहित गांव की कुलीन समाज के लोग भी फावड़ा लेकर जुटे रहे। घटना की सूचना सांसद भी हौसलाफजाई करने के लिए दलबल के साथ पहुंचे। उन्होंने ग्रामीणों से वादा किया खुदाई पूरी होने के बाद वह इस माइनर को सांसद निधि से पक्का कराएंगे।
आश्चर्य चकित कर देने वाली इस घटना की शुरुआत शनिवार को खागा के जनता दरबार से शुरू हूई। जनता दरबार सांसद राकेश सचान के नेतृत्व में आयोजित था। जिसमें बरुहा गांव के पूर्व प्रधानाचार्य केदार नाथ तिवारी, पूर्व प्रधान फूलचंद्र पासवान, हीरालाल यादव आदि दरबार में गए और गांव में सूख रहे फसलों की समस्या बताई। इस दौरान तीनों सांसद राकेश सचान को मौके पर यथा स्थिति दिखाने के लिए ले आए। सांसद से मौके पर ग्रामीणों ने कहा कि हम अपनी फसलों के लिए नहर खोद डालेंगे बस आप इसको अपनी निधि से पक्का करा दीजिए। इस दौरान कई गांवों के लोगों की मांग पर सांसद ने वादा कर लिया। सांसद के जाते ही 20 गांवों में ढोल पिटाया गया और रातोरात बैठकें की गई। सुबह होते ही करीब दो सौ ग्रामीण जातिपात और ऊंचनीच का भेद मिटाते हुए फावड़ा लेकर जुट गए और दिन भर में पांच सौ मीटर की नहर खोद डाली। बताते चलें कि यह नहर सिंचाई विभाग की जमीन पर ही खोदी गई है, जहां कालांतर पहले सड़क बना दिया गया था। दोपहर बाद सांसद और अधिशासी अभियंता भी मौके पर पहुंचे। इस दौरान सांसद ने नहर को पक्का करने के लिए अधिशासी अभियंता से प्रस्ताव बनाने को कहा। इस मौके पर सांसद के साथ पूर्व जिला अध्यक्ष वीरेंद्र यादव, रंजीत सिंह पटेल, सुरेश मिश्रा, पूर्व क्षेत्र पंचायत सदस्य राधे पासवान, क्षेत्र पंचायत सदस्य शंकर सिंह, सहकारी बैंक के पूर्व जिला उपाध्यक्ष श्रवण कुमार सिंह, पूर्व प्रधानाचार्य गंगा विष्णु, प्रेम बाबू मिश्रा, बड़कू महराज सहित सैकड़ों लोग मौजूद रहे। उधर, पूर्व प्रधान फूलचंद्र पासवान कहा कि यह नहर खोदे जाने से ढरहरी, धरमपुर, सुसवन, बरुहा, मन्नी का पुरवा, खपरैलापुर, सरवल आदि गांवों की हजारों एकड़ जमीन में फसल हो सकेगी। वहीं इस खुदाई का विरोध करते हुए धरमपुर सुसवन गांव के प्रधान बचौलीपाल ने कहा कि यदि नहर पक्की नहीं की जाती तो मल्हीपुर गांव किसी भी समय जलमग्न हो जाएगा। उधर, धर्मपुर गांव के निवासी सुरेश मिश्रा ने कहा कि पहले ही यह नहर विभाग को बनवा देना चाहिए था। यह ग्रामीणों का दुर्भाग्य है कि जनप्रतिनिधि इस ओर ध्यान नहीं दिए और हम लोगों को खुद ही नहर की खुदाई करनी पड़ रही है।


Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी एसटीएफ ने मार गिराया एक लाख का इनामी बदमाश, दस मामलों में था वांछित

यूपी एसटीएफ ने दस मामलों में वांछित बग्गा सिंह को नेपाल बॉर्डर के करीब मार गिराया। उस पर एक लाख का इनाम घोषित ‌किया गया था।

17 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: यूपी पुलिस का खौफनाक चेहरा कैमरे में कैद

फतेहपुर में एक बार फिर पुलिस का खौफनाक चेहरा सामने आया है। यूपी पुलिस के सिपाही ने एक युवक की बेरहमी से पिटाई कर दी। पुलिसवाले ने युवक की पिटाई इसलिए कर दी क्योंकि युवक की बाइक से सिपाही को टक्कर लग गई।

17 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper