पेंडुलम बनी तीस हजार की आबादी

Fatehpur Updated Thu, 01 Nov 2012 12:00 PM IST
फतेहपुर। नगरीय विकास के नाम पर शासन द्वारा दोहरा मापदंड अपनाया जा रहा है। शासन के सौतेलपन के व्यवहार के कारण पांच वर्ष खागा नगर पंचायत क्षेत्र की तीस हजार आबादी पेंडुलम बनी हुई है। दरअसल माजरा यह है कि तकरीबन पांच वर्ष पूर्व शहजादपुर और बहादुरपुर ग्राम पंचायतों का खागा नगर पंचायत में विलय हो गया था। विलय के बाद खागा नगर पंचायत ने अपनी सीमा औ जनसंख्या रेसियो में तो विस्तार कर लिया। लेकिन विकास कार्यों की जद्दोजहद में प्रशासन फिसड्डी रह गया। पंाच साल बीत जाने के बाद दोनो ग्राम पंचायतो में नगरीय मानक पर विकास कार्य के नाम पर एक ईंट नहीं रखवाई गई। खासबात तो यह हैकि इतने बड़े विलय को अभी तक शासन ने स्वीकार नहीं किया है। मसलन नगर विकास के नाम पर दी जाने वाली राज वित्त और तेरहवें वित्त की धनराशि में कहीं भी शहजादपुर और बाहदुरपुर का जिक्र नहीं किया गया।
वर्ष 2006-07 में शहजादपुर और बहादुरपुर ग्राम पंचायतों का खागा नगर पंचायत में कानूनन विलय किया गया था। इस विलय के बाद नगर पंचायत ने अपना भूगोल बदल डाला जिससे क्षेत्रफल महज 69 हेक्टेयर से बढ़कर सीधा 1500 हेक्टेयर तक जा पहुंचा और जनसंख्या 20 हजार से बढ़कर 50 हजार हो गई। लेकिन इस विलय के बाद पांच वर्ष का लंबा अरसा गुजर गया और अभी शहजादपुर और बहादुरपुर गांवो में शहरी विकास के नाम पर एक भी कार्य नहीं कराए गए। दोनो गांवों में न तो नगर पंचायत के अन्य वार्डों की तरह वार्डो का वर्गीकरण किया गया और न ही इन्हें सड़क, नाली औैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैर खंडजे की तरह मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई गईं। सौैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैतेतलेपन का मामला यहीं खत्म नहीं हुआ, इन पांच सालो में शासन द्वारा नगर विकास के नाम पर राज वित्त औैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैर तेरहवें वित्त के मद में जो भी धनराशि आवंटित की गई, उसमें बहादुरपुर औैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैेर शहजादपुर का कहीं कोई जिक्र नहीं किया गया। बीते वर्ष राज वित्त औैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैर तेरहवें वित्त के तहत लगभग डेढ़ करोड़ की धनराशि आवंटित की गई थी, लेकिन उक्त क्षेत्रो में एक भी विकास कार्य नहीं हुए। मसलन दोनों ग्राम पंचायतो की तीस हजार की आबादी नगर पंचायत औैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैर ग्राम पंचायत के तमगे के बीच पेंडुलम की भंाति झूल रही हैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैै। चेयरमैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैन प्रतिनिधि रामगोपाल सिंह कहते हैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैं कि शासन में इस मसले की पैरवी की जा रही हैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैै, नए बोर्ड के गठन के बाद प्रयास तेज किए गए हैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैं। शीघ्र ही सफलता मिलेगी। जिलाधिकारी कंचन वर्मा का इस मसले पर कहना है कि अपर जिलाधिकारी को भेजकर मामले की जांच करवाई जाएगी, हो सकता विलय के दौैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैरान कागजी कार्रवाई पूरी न हुई हो। यदि अभी भी ग्राम पंचायतें पूर्णतया नगर पंचायत में विलय नहीं हुई हैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैं तो उनमें मनरेगा के तहत काम शुरु करवाए जाएंगे।
इंसेट
रास नहीं आ रहा शहरी चोेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेला
फतेहपुर। बहादुरपुर औैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैर शहजादपुर ग्राम पंचायत केेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेे निवासियों कोेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेे शहरी तमगा रास नहीं आ रहा। ग्राम पंचायत का चोला छिन जाने केेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेे बाद अभी भी ग्रामीणाें की बस्ती कोेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेे अपनाया नहीं गया। ग्रामीण कहते हैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैं कि अभी तक तो ग्राम पंचायत में थे तो गांव के नाम पर विकास कार्य तो होते थे औैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैेर वो भी बंद हो गए।
इंसेट
योजनाएं भी छिनी...
फतेहपुर। ग्राम पंचायतों का अस्तित्व खत्म कर दिए जाने के बाद से ग्रामीणों से मनरेगा, इंदिरा आवास, स्वर्णजयंती ग्राम स्वरोजगार योजना औैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैर शौैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैचालय सहित अन्य दर्जनों योजनाएं भी चली गईं औैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैर लोगो को रोजगार मिलना भी बंद हो गया।
इंसेट
मतदान के तो हैैैैं अधिकारी लेकिन विकास के नहीं
फतेहपुर। इतना सब होने के बावजूद दोनो ग्राम पंचायतो के लोगो को शहर का मतदाता जरुर बना दिया गया हैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैै औैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैर यहां के बांशिदे नगर पंचायत चुनाव में मतदान के अधिकारी तो बने हुए हैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैं लेकिन जहां नगरीय विकास की बात आती हैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैै तो उन्हें पीछे छोड़ दिया जाता हैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैै।

........................



फोटो संख्या-2
फोटो परिचय- नारी निकेतन में महिलाओं को लंच देती जिला विकास अधिकारी और प्रोवेशन अधिकारी
सरदार पटेल के जन्मदिन पर बांटे गए लंच पैकेट
फतेहपुर। सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्मदिन के अवसर पर विकास विभाग और प्रोबेशन विभाग द्वारा रोगियों और नारी निकेतन में रह रही संवासनियाें को लंच पैकेट और फल बांटे गए।
शासन के निर्देश पर जिला विकास अधिकारी मिथिलेश कुमार सचान और जिला प्रोबेशन अधिकारी नीता अहिरवार द्वारा सर्वप्रथम स्वामी धर्मानंद शिक्षा समिति अल्पवास गृह में रह रहीं 17 संवासनियाें को लंच पैकेट और फल वितरित किए गए। इससे पूर्व दोनो अधिकारियाें और वार्डेन फूलवती एवं संचालक पुष्पा मौर्य द्वारा सरदार वल्लभ भाई पटेल के विषय में जानकारी दी गई। इसके बाद जिला क्षयरोग अस्पताल में उपस्थित क्षय रोगियों को सरदार पटेल के बारे में जानकारियां दी गईं और उन्हें लंच पैकेट वितरित किए गए। उधर, सीएमओ आरएम श्रीवास्तव ने जिला अस्पताल में भरती रोगियों को फल वितरित किए।



.................


मतदाता सूची पुनरीक्षण में चार हजार लोगोे ने जमा किए फार्म
31 अक्तूबर
खागा(फतेहपुर)। मतदाता सूची संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान के तहत अब तक करीब चार हजार प्रारुप दोनो विधानसभा क्षेत्राें के जमा हो गए हैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैेेैं। जिनकी जांच करके फीडिंग की जा रही हैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैेेै। पहली तारीख से चले इस अभियान में 1534 बीएलओ पुनरीक्षण कार्य में लगे हैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैं। तहसीलदार मोतीलाल ने बताया कि करीब 50 फीसदी बीएलओ ने चार हजार प्रारुप जमा कर दिए हैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैं। इनमें प्रारुप 6 नाम बढ़ाने, प्रारुप 7 नाम काटने औैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैर प्रारुप 8 संशोधन के हैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैं। नाम बढ़ाने के प्रारुप अधिक हैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैं। उन्होंने बताया कि जो प्रारुप मिले हैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैेैं उनकी जांच कराकर फीड किया जा रहा हैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैैै। निर्धारित अवधि मात्र दस नवंबर तक पुनरीक्षण का काम हर हालत में समाप्त कर दिया जाएगा।

...............

Spotlight

Most Read

Kanpur

बाइकवालाें काे भी देना हाेगा टोल टैक्स, सरकार वसूलेगी 285 रुपये

अगर अाप बाइक पर बैठकर आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर फर्राटा भरने की साेच रहे हैं ताे सरकार ने अापकी जेब काे भारी चपत लगाने की तैयारी कर ली है। आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर चलने के लिए सभी वाहनों को टोल टैक्स अदा करना होगा।

16 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में कोहरे का कहर जारी, ट्रक और कार की टक्कर में तीन की मौत

कन्नौज के तालग्राम में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कोहरे के चलते एक भीषण सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से पीछे से आ रही कार के चालक को सड़क पर खड़ा ट्रक  नजर नहीं आया और उनमें कार जा टकराई। हादसे में तीन की मौत हो गई।

10 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper