धड़ल्ले से चल रहे मानक विहीन कोचिंग सेंटर

Fatehpur Updated Tue, 09 Oct 2012 12:00 PM IST
फतेहपुर। शत प्रतिशत सफलता की गारंटी एवं नौकरी दिलाने का वादा लगे पोस्टरो से शहर के छात्र ठगी का शिकार हो रहे है। प्राथमिक शिक्षा से लेकर उच्चशिक्षा तक के काेंचिग संचालक ो ने बड़ी संख्या में बिना किसी नियम कायदों के कोचिग संचालित कर रहे हैं। शिक्षा विभाग भी इस कदर मेहरबान है कि बिना पंजीयन के चल रहे कोचिग सेन्टरों के खिलाफ कोई भी कार्यवाही नही कर पा रहा है। इतना ही नहीं इन सेन्टरो में फीस का कोई भी निर्धारण न होने की वजह से अभिभावको से मनमानी फीस ली जा रही है।
सरकार ने बकायदा शासनादेश जारी कर रखा है कि कोचिंग सेंटरों का पंजीयन करके शैक्षिक वातावरण को बेहतर बनाये जाने के प्रयास किये जायें। इसके तहत शिक्षा विभाग के अधिकारी टीम बनाकर कोचिग का भौतिक सत्यापन करके पंजीयन किये जाने का काम करें लेकिन इस सत्र मे शिक्षा विभाग के अफसराें ने जो कार्य प्रक्रिया अपना रखी है उससे कोचिंग सेन्टरो के संचालक जमकर मनमानी करने मे जुटे हैं। अभिभावक व छात्र पूरी तरस से ठगी का शिकार होते जा रहे है।
पिछले वर्ष शिक्षा विभाग ने जिले में कुल 331 कोचिंग सेंटरों का पंजीयन किया था। इस बार एक भी काेंचिग सेंटर का पंजीयन नही हो सका। पंजीयन में सदर में 248 बिन्दकी में 69 खागा तहसील में 24 कोचिग सेन्टरो शामिल है।अकेले शहर क्षेत्र मे आधा सैकड़ा ऐसे कोचिग सेन्टर है जिनके संचालको ने बिना किसी नियम कायदे के कोचिग सेन्टर संचालित कर रखे है उच्चशिक्षा के साथ प्रथिमिक एवं विभिन्न विभागो मे नौकरी के लिए शत प्रतिशत सफलता के दावे का वायदा कर मनमाने तरीके के शुल्क वसूलेे जा रहे है घर बैठे हाईटेक एजुकेशन के मिलने के चक्कर मे छात्र भी ठगी का शिकार हो रहे है। लेकिन इन सबका का जब तक ,खुलासा हो पाता तब तक वह ठगी का शिकार हो चुके होते है।
शहर मे बेहतर शिक्षा को लेकर कोचिंग सेंटरों के संचालकों ने दीवाराें मे पोस्टर चिपका रखे गये है। होर्डिंग के जरिये छात्र छात्राओ को लुभावने सपने दिखाये जा रहे है अभिभावक भी अपने छात्र को कुछ बनाये जाने के लिए इन कोचिग सेन्टरो को मजबूरी मे मनमर्जी की फीस देने को विवश होते जा रहे है। जानकार सूत्रो से मिली जानकारी के अनुसार जिन कोचिग सेन्टरो ने पंजीयन करा भी रखे है उनमे खेल किया गया है। छात्र संख्या कम दिखाकर कोचिंग दिखाकर पंजीयन करा लिया गया है जब सेंटराें में इतने छात्राें के आने का सिलसिला जारी है कि कोचिग सेंन्टरो मे जगह तक छात्रो को बैठने की नही मिल पाती है ।

इंसेट
अगले हफ्ते से चलेगा अभियान
सोमवार को कोचिंग सेंटराें के संचालकों ने जिला विद्यालय निरीक्षक के कार्यालय के बाहर अपने सेंटराें के पोस्टर चस्पा कर दिये जिन्हें देख डीआईओएस नाराज हो गए और आनन-फानन में पोस्टर फड़वा डाले और ऐसे कोचिंग सेंटरों को सूची बद्व कर लिया। जिला विद्यालय निरीक्षक मोहम्द रफीक ने कहा कि कोचिंग सेंटरों के खिलाफ अगले सप्ताह से अभियान चलाकर कार्रवाई की जायेगी । जांच पड़ताल किये जाने के बाद ही पंजीयन किया गया जायेगा अन्यथा कोचिग सेंटर नही चल पाएंगे।
,
इंसेट
क्या कहते हैं अभिभावक
व्यापारी विनोद गुप्ता का कहना है कि कोचिंग सेंटरों के खिलाफ अभियान चलाकर कारवाई क रनी चाहिए संचालकों के पास छात्रों को बैठाने तक की जगह नही है और वह मनमानी फीस वसूल कर रहे है जिस पर शिक्षा विभाग को कडे़ कदम उठाने होगे । सर्राफा व्यापारी गिरजाशंकर सोनी का कहना है कि कोचिग सेंन्टरो की कोई भी नीति नही है पंजीयन को लेकर भले ही सरकार ने निर्देश दिये हो लेकिन उस पर भी अमल नही हो पा रहा है। कोचिग सेन्टरो की मनमानी इस क दर है कि मनमाने तरीके से फीस वसूल कर रहे है। अभिभावक अमर वर्मा का कहना है कि शहर मे क्षेत्र कोचिग सेन्टरों के संचालकों ने गलियों के अंदर अपने कोचिंग सेंटर संचालित कर रखे है जिनके बारे में विभाग को भी नही मालूम है इतना ही नही विभागीय लिपिको ंकी लापरवाही की वजह से कोचिंग सेटराें के हौसले बुलंद है। कोचिंग सेंटरों में फीस का तय होनी चाहिए। अभिभावक दिनेश गुप्ता का कहना है कि कोचिग सेन्टरो को लेकर सरकार को ऐसे नियम बनाने होगे जिससे की वह फीस मे मनमानी न कर सके फीस मे मनमानी वसूली होने की वजह से गरीब बच्चो क ो कोचिग मे दाखिल होने मे कडी दिक्मते उठानी पड रही है। इसको लेकर शिक्षा विभाग को गम्भीर होना चाहिए।

Spotlight

Most Read

Kanpur

बाइकवालाें काे भी देना हाेगा टोल टैक्स, सरकार वसूलेगी 285 रुपये

अगर अाप बाइक पर बैठकर आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर फर्राटा भरने की साेच रहे हैं ताे सरकार ने अापकी जेब काे भारी चपत लगाने की तैयारी कर ली है। आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर चलने के लिए सभी वाहनों को टोल टैक्स अदा करना होगा।

16 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में कोहरे का कहर जारी, ट्रक और कार की टक्कर में तीन की मौत

कन्नौज के तालग्राम में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कोहरे के चलते एक भीषण सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से पीछे से आ रही कार के चालक को सड़क पर खड़ा ट्रक  नजर नहीं आया और उनमें कार जा टकराई। हादसे में तीन की मौत हो गई।

10 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper