पांच खदानों में अवैध मौरंग खनन की पुष्टि

Kanpur	 Bureau कानपुर ब्यूरो
Updated Sat, 25 May 2019 12:39 AM IST
विज्ञापन

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें
फतेहपुर। जिले में संचालित मौरंग खदानों में धड़ल्ले से अवैैध खनन किया गया है। खनन निदेशक की छापेमारी और उनकी जांच टीम की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है। रिपोर्ट आने के बाद विभाग ने नोटिस और जुर्माने की कार्रवाई चालू की है।
विज्ञापन


खनन निदेशक डा. रोशन जैकब ने 21 मई को देवलान मौरंग खदान में छापेमारी में अवैध खनन पकड़ा था। जलधारा से खनन करते नौ पोकलैंड मशीनें पाई थी। ओवरलोड मौरंग लदे आठ ट्रक पकड़े थे। उसके बाद टीम भेजकर कई खदानों की जांच कराई थी। खदानों को सीज किया गया है। देवलान में स्वीकृत क्षेत्र से बाहर 2970


घनमीटर और स्वीकृत क्षेत्र में 3457 घनमीटर में अवैध खनन की पुष्टि की है। खदान संचालक पूर्व प्रधान संतोष द्विवेदी हैं। मेसर्स शिवप्रताप सिंह के खंड कोर्रा तीन में 2914 घनमीटर अवैध खनन पाया गया। बामदेव ग्लोबल पट्टाधारक उपेंद्र गुप्ता के बारा खदान में 510 घनमीटर का अवैध खनन पाया। बारा में लिफ्टर मशीन से खनन के निशान पाए गए। इन्हीं की अढ़ावल खंड़ दो में स्वीकृत क्षेत्र से बहार 5414 घनमीटर में अवैध खनन पाया गया है।

कई पट्टाधारकों ने किश्ते भी जमा नहीं की है। खनन अधिकारी सौरभ गुप्ता ने बताया कि निदेशक की जांच रिपोर्ट के आधार पर पट्टाधारकों को नोटिस जारी की गई है। अवैध खनन का जुमार्ना वसूला जाएगा। करीब एक करोड़ का जुर्माना खदानों में होगा।

पांच खदानों में अवैध मौरंग खनन की पुष्टि
- एक करोड़ से अधिक के राजस्व की हुई क्षति
- बारा मौरंग खदान में लिफ्टर का इस्तेमाल हुआ
अमर उजाला ब्यूरो

चोरी की बाइक के साथ पकड़ा
फतेहपुर। पुलिस ने राधानगर इलाके के रामखेलावन उर्फ खेल्ला को चोरी बाइक के साथ गिरफ्तार किया है। आरोपी के पास से तमंचा भी बरामद हुआ है। कोतवाल सत्येंद्र सिंह ने बताया कि आरोपी चोरी के कई मामले दर्ज हैं। आरोपी से चोरी की बाइक और तमंचा बरामद हुआ है।
ब्यूरो
============================
============================
गैंगरेप का तीसरा आरोपी गिरफ्तार
फतेहपुर। किशोरी को अगवा कर गैंगरेप किए जाने के मामले में शुक्रवार को तीसरे आरोपी अनीस हुसैन को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेजा है। पुलिस ने गुरुवार को इसी मामले में नामजद कलीम, इकबाल को जेल भेजा था।
बता दें हथगाम थाने के एक गांव में तीन माह पहले एक किशोरी घर से लापता हो गई थी। लड़की तीन दिन बाद बरामद हुई थी। प्रकरण में एक महिला पर किशोरी का अपहरण कराने का आरोप लगाया गया था। मामले की जांच के दौरान किशोरी ने कोर्ट में गैंगरेप किए जाने का बयान दिया। कोर्ट के आदेश पर पुलिस हरकत में आई है। पुलिस ने शुक्रवार को तीसरे आरोपी अनीश पुत्र शाहिद हुसैन निवासी मंगरेमऊ को जेल भेजा है। घटना के बाद तत्कालीन थानेदार आरोपी की तलाश में दूसरे घर में घुस गए थे। थानेदार के खिलाफ भी आरोप लगाए गए थे। काफी हंगामा हुआ था। थानेदार एके मिश्रा ने बताया कि आरोपियों को जेल भेजा गया है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X