अफसरों से सांठगांठ कर शिक्षक नहीं जाते स्कूल

Farrukhabad Updated Sat, 06 Oct 2012 12:00 PM IST
अमृतपुर। शिक्षा विभाग के अधिकारियों की शिक्षकों से सांठगांठ के चलते पूर्व माध्यमिक विद्यालय नगला खुशहाली शिक्षक होने के बावजूद बंद चल रहा है।
विकास खंड राजेपुर के पूर्व माध्यमिक विद्यालय नगला खुशहाली में 58 छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं। विद्यालय में दो अध्यापक जबर सिंह और विपिन कुमार की तैनाती है लेकिन वह लोग स्कूल नहीं आते, जिससे विद्यालय बंद चल रहा है। शिक्षक विपिन कुमार की शिक्षा विभाग के अधिकारियों में अच्छी सांठगांठ है, जिससे वह जिला बेसिक शिक्षाधिकारी के कार्यालय में अटैच हो गए हैं। जबर सिंह दूसरे ब्लाक में भवन प्रभारी होने के नाम पर विद्यालय नहीं आ रहे हैं। खंड शिक्षाधिकारी एवं जिला बेसिक शिक्षाधिकारी द्वारा स्कूलों का कभी निरीक्षण न किए जाने से शिक्षक अपनी मर्जी से स्कूल खोलते और बंद करते हैं। नगला खुशहाली के ग्रामीण मुनेंद्र सिंह यादव, सुरेशचंद्र, महेश, उमेश, बालमुकंद यादव, राजवीर यादव, जागेश्वर यादव, राजेश यादव, रघुवीर यादव आदि ग्रामीणों ने बताया कि स्कूल न खुलने की शिकायत तहसील दिवस व उप जिलाधिकारी एवं खंड शिक्षाधिकारी से कई बार कर चुके हैं। लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। पूर्व माध्यमिक विद्यालय किराचन भी कभी कभार ही खुलता है। प्राथमिक विद्यालय पिथनापुर द्वितीय की हालत यह है कि इस स्कूल में 116 बच्चे पंजीकृत हैं। जुलाई में एक शिक्षक मोहम्मद शमीम, शिक्षामित्र सुनील कुमार और प्रभा की तैनाती हुई। लेकिन शिक्षक मोहम्मद शमीम ने अधिकारियों से सांठगांठ कर ब्लाक के दूसरे विद्यालय में अपना तबादला करा लिया है। शिक्षामित्र सुनील कुमार की बीएलओ में ड्यूटी लगे होने के कारण शिक्षामित्र प्रभा के सहारे ही स्कूल चल रहा है। शिक्षामित्र प्रभा ने बताया कि अकेली होने के कारण बच्चों को पढ़ाने में दिक्कत होती है। शिक्षक को भेजे जाने के लिए उन्होंने कई बार खंड शिक्षाधिकारी से मांग की लेकिन उन्होंने कोई ध्यान नहीं दिया। शिक्षामित्र ने बताया कि सफाई कर्मचारी स्कूल की सफाई करने नहीं आता है। इसके चलते प्राइवेट कर्मचारी से सफाई करवानी पड़ रही है। शिक्षामित्र ने बताया कि 3500 रुपए मानदेय मिलता है। उधर, खंड शिक्षाधिकारी सुमित कुमार वर्मा ने बताया कि जांच करके कार्रवाई की जाएगी। उप जिलाधिकारी अरुण कुमार ने बताया कि शिक्षकों के स्कूल न जाने की शिकायत कई बार मिल चुकी है। शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई के लिए जिलाधिकारी को अवगत कराएंगे।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, पांच साल की सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: अब ये खास अंडरवियर बचाएगी बहू-बेटियों की आबरू

साल 2016 में देश में सबसे ज्यादा रेप के मामले उत्तर प्रदेश से सामने आए। अब यूपी की ही एक बेटी ने एक महिलाओं की इज्जत-आबरू को बचाने का बेड़ा उठाया है। इस बेटी ने एक ऐसा अंडरवियर बनाया है जो रेप प्रूफ है। देखिए क्या है इसकी खासियत।

11 जनवरी 2018