मादक पदार्थों के सेवन से होता है पतन

Farrukhabad Updated Sun, 30 Sep 2012 12:00 PM IST
कायमगंज। अंतर्राष्ट्रीय हृदय दिवस पर सीपी विद्या निकेतन में आयोजित संगोष्ठी में डीएनए क्लब के समन्वयक डा. एनडी सिंह ने कहा कि मानव के खानपान में आई विकृति से रुधिर परिसंचरण तंत्र और पाचन तंत्र प्रभावित हो रहा है।
छात्रों को संबोधित करते हुए उन्होंने खानपान व अत्यधिक तनाव से उत्पन्न होने वाले हृदय और पाचन संबंधी रोगों पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि वर्तमान में मनुष्य सबसे अधिक हृदय और पोषण संबंधी रोगों से ग्रसित है। उन्होंने कहा कि हमारा हृदय पंप की तरह काम करता है जो शरीर के प्रत्येक भाग तक आवश्यक पदार्थों का परिवहन व परिसंचरण करते हुए जीवन को गति देता है। उन्होंने कहा कि खानपान में आई विकृ ति से ही मनुष्य कार्डिया, वैसकुलर, रुधिर दाब, हृदयघात आदि रोगों से ग्रसित होता जा रहा है। उन्होंने कहा कि शिशुओं में कुपोषण के कारण अनेक बीमारियां पनप रही हैं। विद्यालय के प्रधानाचार्य पीरथ ने कहा कि जीवन के लिए स्वस्थ वातावरण आवश्यक है। इसके लिए संतुलित भोजन, स्वच्छता, प्रदूषण मुक्त वातावरण होना चाहिए। डा. मनोज तिवारी ने कहा कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क निवास करता है। इसलिए हमें अपने प्रतिरक्षणतंत्र को विकसित करना चाहिए। मादक पदार्थों का सेवन कर हम अपने स्वास्थय के साथ-साथ नैतिक, आर्थिक और सामाजिक पतन की ओर बढ़ते हैं। विद्यालय की प्रबंध निदेशक मिथलेश अग्रवाल ने छात्रों से पढाई के साथ स्वास्थ के प्रति भी जागरूक रहने की सलाह दी। उन्होंने बच्चों से जंकफूड और फास्ट फूड से बचने की अपील की। इस दौरान योगेश चंद्र तिवारी, आरके वाजपेई, मनोज श्रीवास्तव, एसके वाजपेई आदि मौजूद रहे।

Spotlight

Most Read

National

2019 में कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव नहीं लड़ेगी CPM

महासचिव सीताराम येचुरी की ओर से पेश मसौदे में भाजपा के खिलाफ लड़ाई में कांग्रेस समेत तमाम धर्मनिरपेक्ष दलों को साथ लेकर एक वाम लोकतांत्रिक मोर्चा बनाने की बात कही गई थी।

22 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: अब ये खास अंडरवियर बचाएगी बहू-बेटियों की आबरू

साल 2016 में देश में सबसे ज्यादा रेप के मामले उत्तर प्रदेश से सामने आए। अब यूपी की ही एक बेटी ने एक महिलाओं की इज्जत-आबरू को बचाने का बेड़ा उठाया है। इस बेटी ने एक ऐसा अंडरवियर बनाया है जो रेप प्रूफ है। देखिए क्या है इसकी खासियत।

11 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper