गजानन की विसर्जन यात्राओं में सड़कों पर उतरा जनसैलाब

Farrukhabad Updated Wed, 26 Sep 2012 12:00 PM IST
फर्रुखाबाद। सिर पर मराठी टोपी। हवा में उड़ता गुलाल। ओठों से फूटते गणपति बप्पा के बोल और सड़कों पर उमडा़ जन सैलाब । जगह -जगह बंटता प्रसाद और यात्रा देखने के लिए सड़क के किनारे जमा भीड़ । मंगलवार को गणपति विसर्जन यात्राओं के दृश्य ऐसे ही रहे। कटरा डौरूनाथ व तलैया फजल इमाम की नई बस्ती की विसर्जन यात्राओं में कई बार सड़क जाम की नौबत बनी। पुलिस प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद नजर आया। मटकी फोड़ने में युवाओं ने खूब पसीना बहाया।
कटरा डौरूनाथ के आयोजन में मराठी परिवारों की भी सक्रिय भागीदारी रहती है। इससे आयोजन में महाराष्ट्र का रंग साफ नजर आता है। सुबह हवन पूजन के साथ गजानन की आरती उतारी गई। इसके बाद विसर्जन यात्रा शुरू हुई। यात्राओं में डीजे भी शामिल रहा। यात्रा शुरू होते ही सड़क पर विशाल जन सैलाब उतर आया। गणपति बप्पा मोरया, अबके बरस तू जल्दी आ के नारे गूंजते रहे। श्रद्वालु महाराष्ट्री टोपी लगाए पैदल चल रहे थे। इन्होंने गुलाल उड़ाया। रास्ते में गजानन पर फूलों की बरसात होती रही। जगह -जगह प्रसाद बांटा गया।
नई बस्ती तलैया फजल इमाम से भी विसर्जन यात्रा निकाली गई। इसमें भी शहरियों का हुजूम उमड़ा। डीजे पर बज रहे गीतों की धुन ने माहौल को खुशनुमा कर दिया। भक्त पूरी यात्रा के दौरान नांचते रहे। इन यात्राओं से मुख्य मार्ग, लाल गेट तिराहा व घटियाघाट रोड पर जाम लगता रहा। घटियाघाट पहुंच कर गंगा मेें अबके बरस आने का न्यौता देकर विसर्जन कर दिया गया। भक्तों ने गंगा में जलस्तर ऊंचा होने की भी परवाह नहीं की । गहरे पानी मेें घुसकर मूर्तियां विसर्जित की गईं।आयोजन में अतुल रस्तोगी, मन्नो रस्तोगी, संजय मराठा,दीपक अग्रवाल,अनुपम तिवारी, बाबी सारस्वत, अरूण प्रकाश तिवारी ददुआ, राजीव वर्मा, संजय वर्मा, संजय पांडे सहित भारी भीड़ रही।
मटकी फोड़ते ही बिखरा उल्लास
फर्रुखाबाद। कटरा डौरूनाथ की गणेश विसर्जन यात्रा में मटकी भी फोडी़ गई। इसे देखने के लिए छतों पर भीड़ उमड़ पड़ी। नेहरू रोड पर सड़क के बीच करीब 15 फीट ऊपर मटकी टांगी गई थी। इसे फोड़ने के लिए युवाओं ने खासी मशक्कत की। मटकी फ ूटते ही उसमें भरा गुलाल व फूलों की पंखुड़ियां बिखर गईं। इसके बाद शुरू हुआ नांचने का सिलसिला देर तक चलता रहा। लालसराय में भी मटकी टांगी गई थी।
महिलाओं उठाए कलश
फर्रुखाबाद। कटरा डौरूनाथ में मुख्य मूर्ति के साथ गजानन की छोटी प्रतिमाएं भी स्थापित की गई थीं। महिलाएं कलश व इन मूर्तियों को लेकर विसर्जन यात्रा में शामिल हुईं। इन्हें भी गंगा में विसर्जित कर दिया गया।
पहले गजानन मैं तुम्हें मनाऊं
फर्रुखाबाद। महावीरगंज के पूजा पांडाल में मंगलवार को महिलाओं ने लोक गीतों से गजानन को मनाया। ढोलक, झांझ व मजीरे पर पूरे दिन भजन गाए जाते रहे। बाल क्लब ने गणपति की स्थापना कराई है। यहां सुबह शाम धार्मिक आयोजन हो रहे हैं। महिला संगीत में मोहल्ले की श्रद्वालु जुटीं। कुसुम चौरसिया, शांति चौरसिया, रजनी मिश्रा, स्नेहलता, मीना चौरसिया, सरोज दीक्षित ने हरियो मेरो दुखवा गणेश जी, पहले गजानन मैं तुम्हें मनाऊं, गणपति मैं आई तुम्हारे द्वार रे, भजन गाए।
समिति के कन्हैयालाल, इंद्रेश द्विवेदी, इंदू वर्मा,नितिन, जय कुमार चौरसिया, अजय कुमार, मुकेश सक्सेना, राकेश कुमार ने बताया कि 29 सितंबर को विसर्जन किया जाएगा।
गणेश पूजा पांडाल में खेली ब्रज की होली
फर्रुखाबाद। श्री पांडवेश्वर नाथ मंदिर के गणपति पूजा पांडाल में मंगलवार को ब्रज की होली खेली गई। यहां राधाकृष्ण के स्वरूपों ने फूलों की बौछार की। इससे पांडाल में ब्रज का दृश्य साकार हो उठा।
पांडाल में धार्मिक आयोजनों की श्रंखला में शाम को ब्रज की होली के गीत गूंजते रहे। आज ब्रज में होली रे रसिया पर फूल और अबीर की बरसात की गई। कलाकारों का अभिनय बेमिसाल रहा। राधाकृष्ण स्वरूपों ने लाजवाब नृत्य किया। लट्ठमार होली भी खेली गई।
दिन में रामचरित मानस की चौपाइयों पर हवन कुंड में आहुतियां दी गईं। मुख्य यजमान अश्वनी जैन व अन्य श्रद्वालुओं ने आहुतियां दीं। यहां गोपाल रस्तोगी, कैलाश गुप्ता, मुन्नालाल चौरसिया, ब्रजेश गुप्ता, शालू अग्रवाल, गोपाल दुबे, उमेश शर्मा, सोनू मिश्रा, शरद कपूर, रामप्रकाश, आदेश श्रीवास्तव, नब्बू मिश्रा आदि मौजूद रहे।
अगले बरस तू जल्दी आ के साथ दी विदाई
शमसाबाद। भव्य विसर्जन यात्रा, मटकी फोड़ कार्यक्रम के साथ श्रद्धालुओं ने गणपति को विदाकर गंगा में विसर्जन किया। यात्रा में शामिल श्रद्धालुओं ने अबीर गुलाल उड़ाकर तथा पुष्प वर्षा कर गणपति को अगले वर्ष दोबारा आने के वादे के साथ विदाई दी।
बुधवार को नगर के चौखंडा मोहल्ला स्थित गुमटी महादेव मंदिर में श्री सिद्धिविनायक समिति द्वारा गणेश चतुर्थी के अवसर पर गणेश प्रतिमा की स्थापना की गई थी। स्थापना के बाद मंदिर में भागवत कथा की शुरूआत वंद्रावन से आए गोपालदास महाराज द्वारा की गई। जिसका सोमवार को समापन किया गया। मंगलवार को विसर्जन यात्रा से पहले मटकी फोड़ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें चौखंडा, चौहटटा, सिकंदरपुर महमूद व जटपुरा की टीमों ने 25 फु ट की उंचाई पर बंधी मटकी को फोडने का कई बार प्रयास किया किंतु वे कामयाब न हो सके। किसी भी टीम के मटकी न फोड़ पाने पर कमेटी ने इनाम की राशि को चारों टीमों के बीच बराबर बांट दिया। इसके बाद प्रतिमा की विसर्जन यात्रा शुरू हुई। जिसमें शामिल उत्साही युवाओं ने जमकर गुलाल खेला। महिलाओं ने अपने आवासों से पुष्पवर्षा की। नगर के मुख्य मार्गों से होती हुई यात्रा ढाई घाट गंगा तट पर पहुंची जहां श्रद्धालुओं ने जयकारे लगाकर गणपति को अगले बरस आने के वादे के साथ गंगा में विसर्जित कर दिया। इस दौरान महेंद्र रस्तोगी, उमेश कुमार, बअुआ, सौरभ, नीलू यादव, रामू, राजू गुप्ता, गौरव गुप्ता, अरूण भारद्वाज, राम कुमार, आनंद प्रकाश, संजय गंगवार आदि मौजूद रहे।

Spotlight

Most Read

Champawat

एसएसबी, पुलिस, वन कर्मियों ने सीमा पर कांबिंग की

ठुलीगाड़ (पूर्णागिरि) में तैनात एसएसबी की पंचम वाहिनी की सी कंपनी के दल ने पुलिस एवं वन विभाग के साथ भारत-नेपाल सीमा पर सघन कांबिंग कर सुरक्षा का जायजा लिया।

21 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: अब ये खास अंडरवियर बचाएगी बहू-बेटियों की आबरू

साल 2016 में देश में सबसे ज्यादा रेप के मामले उत्तर प्रदेश से सामने आए। अब यूपी की ही एक बेटी ने एक महिलाओं की इज्जत-आबरू को बचाने का बेड़ा उठाया है। इस बेटी ने एक ऐसा अंडरवियर बनाया है जो रेप प्रूफ है। देखिए क्या है इसकी खासियत।

11 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper