रामदूत से लगाई मनोरथ सिद्धि की अर्जी

Farrukhabad Updated Wed, 26 Sep 2012 12:00 PM IST
मंगलवार को बुढ़वा मंगल पर शहर व ग्रामीण इलाके में हवन-पूजन कर चोला चढ़ाया गया। जगह -जगह सुंदर कांड का पाठ किया गया। विभिन्न मंदिरों में कई प्रांतों से आने वालों ने मनोरथ सिद्धि की अरजी लगाई। खतराना में पीपल के पेड़ मेें ही हनुमान की आकृति उभरी है। यहां भी विभिन्न आयोजन हुए। बालाजी मंदिर में हनुमान का बूढे़ स्वरूप में शृंगार किया गया। खास बात यह रही कि दोपहर में कोई भी मंदिर बंद नहीं हुआ।
हनुमान के जयकारों से गूंजा आढ़तियान
फर्रुखाबाद। प्राचीन मंदिर में पूरे दिन धार्मिक आयोजन होते रहे। महिलाओं ने भजनों में हनुमान की महिमा का बखान किया। शाम को सुंदरकांड पाठ का आयोजन हुआ। आढ़तियान का हनुमान मंदिर सबसे पुराना है। यहां सुबह सबसे पहले चोला चढ़ाया गया। इसके बाद आरती हुई। इसमें भारी भीड़ उमडी़। शांतिस्वरूप,गिरिजाशंकर, सुशील दुबे, लाला रामसनेही,राकेश पांडे, दीपक चौरसिया, राहुल आदि ने हवन में आहुतियां दीं। पूरे दिन प्रसाद का वितरण होता रहा। पुजारी चंद्र प्रकाश औदीच्य ने बताया कि बुढ़वा मंगल से तीन रोज पहले ही आयोजन शुरू हो गए थे।
नई बस्ती में हुआ भंडारा
फर्रुखाबाद। नई बस्ती के हनुमान मंदिर में भी बुढ़वा मंगल मनाया गया। यहां शाम को भंडारा हुआ। मंदिर में पूजन की शुरूआत चोला चढा़ने से हुई। हवन व आरती के बाद प्रसाद वितरण किया गया। पूजन का सिलसिला लगातार चलता रहा। विवेकानंद पांडे, राजेशानंद, बल्लू पांडे, देवानांद पांडे, पिंकन पांडे, अनिल पांडे, हेमंत पांडे, अखिलेश अग्निहोत्री, बबुआ बाजपेई, संजीव बाजपेई, विनय पांडे, गोपाल मिश्रा, ब्रजेश पांडे, रूपम पांडे आदि मौजूद रहे।
पीपल वाले बालाजी से मानीं मनौतियां
फर्रुखाबाद। खतराना में पीपल के पेड़ में ही हनुमान की आकृति उभरी है। इस पीपल वाले बालाजी हनुमान मंदिर केे बारे में मान्यता है कि वह सभी की मुरादें पूरी करते हैं। मंगलवार को यहां भी पूरे दिन पूजन होते रहे। लोगों ने मुरादें पूरी करने को मनौतियां मानीं। मंदिर परिसर में हुए सुंदरकांड पाठ में भारी संख्या में भीड़ उमडी़। महंत बद्रीनाथ ने श्रंगार किया। उन्होंने ही चोला चढ़ाया। नवीन मिश्रा, आशुतोष मिश्रा, ऐश्वर्य मिश्रा, पवन सारस्वत आदि ने बताया कि हनुमान को सच्चे बालाजी भी कहा जाता है।
श्रद्धालुओं ने की एक कोस परिक्रमा
फर्रुखाबाद। कादरी गेट के बालाजी महाराज मंदिर में अपनी समस्याओं के निदान के लिए अर्जी लगाई। मंदिार की 51 परिक्रमाएं की गईं। शाम को महाआरती हुई। हनुमान मूर्ति का बूढ़े रूप में श्रंगार किया गया।
मंदिर की 51 परिक्रमा की दूरी करीब 1 कोस होती है। बिना थके श्रद्वालु परिक्रमा करते रहे।यहां उन्नाव, ग्वालियर, अमृतसर, दिल्ली, मुंबई, आसाम, हरदोई से भी भक्त पूजन के लिए पहुंचे। आरती व भजन कीर्तन होते रहे। संत राकेश ने पूजन कराया। यहां सुनील गंगवार, शिवाकांत अग्निहोत्री, गुड्डू शुक्ला, मनीष सक्सेना, विजय मानव, सुरेश चंद्र आदि ने आयोजन संपन्न कराए।
आस्था का केंद्र हैं भोलेपुर के हनुमान
फर्रुखाबाद। करीब 400 साल पुरानी हनुमान मूर्ति भक्तों की आस्था का कें द्र रहती है। यहां हर मंगलवार व शनिवार को पूजन के लिए भीड़ बनी रहती है। बुढ़वा मंगल पर इसमें खासा इजाफा हो गया। सुबह 4 बजे से ही पूजन के लिए भीड़ आने लगी थी। आरती व चोला के बाद भजन कीर्तन का आयोजन शुरू हुआ। यह देर तक चलता रहा। पूरे दिन प्रसाद वितरित होता रहा।
51 किलो के लड्डू का भोग लगाया
फर्रुखाबाद। भोलेनाथ मंदिर में स्थापित हनुमान को 51 किलो के लड्डू का भोग लगाया गया। यहां कई गांवों के लोग मौजूद रहे। रजीपुर में सहकारी समिति के निकट मंदिर में सातवां वार्षिक समारोह मनाया गया। बजरंग बली का भव्य श्रंगार किया गया। यहां 367 वें सुंदरकांड पाठ का आयोजन भी हुआ। मुरादें पूरी होेने पर श्रद्वालुओं ने सहस्त्र राम नाम का जाप किया। यहां अनुराग तिवारी, अज्ञात तिवारी,कमलन,विशाल, अंबुज, अनुपम तिवारी, उमाशंकर, राजकिशोर, राजेश, सौरभ, दीपक , कुक्कू, कौशल कटियार आदि मौजूद रहे।
गुड़ व गेहूं का भोग लगाया
फर्रुखाबाद। गुरगंाव मंदिर में बुढ़वा मंगल पर हनुमान को गुड़ व उबले गेहूं का भोग लगाने की परंपरा है। मंगलवार को इसी का भोग लगाया गया। पूरे दिन आयोजन चलता रहा। भजनों के कार्यक्रम का भी आयोजन हुआ।

Spotlight

Most Read

National

राजनाथ: अब ताकतवर देश के रूप में देखा जा रहा है भारत

राज्य नगरीय विकास अभिकरण (सूडा) की ओर से आयोजित कार्यक्रम में राजनाथ सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना से नया आयाम मिला है।

22 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: अब ये खास अंडरवियर बचाएगी बहू-बेटियों की आबरू

साल 2016 में देश में सबसे ज्यादा रेप के मामले उत्तर प्रदेश से सामने आए। अब यूपी की ही एक बेटी ने एक महिलाओं की इज्जत-आबरू को बचाने का बेड़ा उठाया है। इस बेटी ने एक ऐसा अंडरवियर बनाया है जो रेप प्रूफ है। देखिए क्या है इसकी खासियत।

11 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper